April 25, 2024
Jharkhand News24
जिला

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर भारी जुर्माना लगाने का दिया निर्देश

Advertisement

उपायुक्त ने एम्स से रोहिणी मोड़ तक यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर भारी जुर्माना लगाने का दिया निर्देश..

झारखंड न्यूज 24 देवघर झारखंड से अजीत कुमार संतोषी की रिपोर्ट

Advertisement

सड़क सुरक्षा नियमों के अनुपालन को लेकर स्कूली बच्चों एवं युवाओं को करें जागरूक उपायुक्त

सड़क दुर्घटना को कम करने उद्देश्य से करे कार्य- उपायुक्त

देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शहरी परिवहन, यातायात एवं सड़क सुरक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओ की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

इसके अलावे बैठक के दौरान देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने श्रावणी मेला के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के उद्देश्य से विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इसके अलावा उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध निश्चित रूप से कार्रवाई करें, ताकि अन्य लोग भी इससे सबक लेते हुए सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें। साथ ही वर्तमान में सड़क पर सुरक्षित वाहन चालन के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। आगे उपायुक्त ने देवीपुर-रोहिणी मोड़ तक आवागमन की व्यवस्था को चौबिसों घंटे यातायात व्यवस्था को सुगम व जाम मुक्त बनाने के उदेश्य से नियमों का उलंघन करने वाले वाहनों पर भारी जुर्माना लगाने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। इसके अलावे उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में ट्रैफिक डीएसपी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए टोटो परिचालन को सुरक्षित व व्यवस्थित करने के अलावा अतिक्रमण ट्रैफिक नियमों का अनुपालन शत प्रतिशत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, ताकि आम जनों को ट्रैफिक के कारण किसी प्रकार की परेशानी ना हो। साथ ही उपायुक्त ने जगह-जगह चौक चौराहों पर ट्रैफिक उल्लंघन करने पर विभिन्न नियमों एवं उनके अंतर्गत दंड के प्रावधानों से संबंधित बोर्ड लगाने का निर्देश दिया, ताकि जागरूकता के साथ आम जनों को पता चले कि उल्लंघन करने पर किस प्रकार का दंड के प्रावधान है। आगे उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेशित करते हुए कहा कि सरकारी अस्पतलों के अलावा निजी अस्पताल भी सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को अपने क्लीनिक में प्राथमिकता के आधार पर भर्ती करें।

*■ सड़क सुरक्षा की समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश….*
बैठक के दौरान विभिन्न बिंदुओं पर सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों के समाधान को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सड़क सुरक्षा नियमों का अनुपालन कड़ाई से लागू करते हुए जागरूकता सह वाहनं जांच अभियान का आयोजन समय-समय पर करते रहें। साथ हीं युवाओं को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के उदेश्य से स्कूलों व कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करने का निदेश दिया, ताकि युवा पीढ़ि वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का अनुपालन कराते हुए दूसरों का ऐसा करने हेतु जागरूक करें। साथ हीं उपायुक्त ने चकाई मोड़ के आगे हनुमान नगर के समीप स्पीड ब्रेकर बनाने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खासकर सड़कों पर सरिया या लोहे के चदरे की ढुलाई करते वक्त आवश्यक रूप से सरिया के आगे लाल कपड़ा लगाना सुनिश्चित करायें, ताकि किसी प्रकार अप्रिय घटना न घटे।

*■ रैस ड्राइविंग करने वाले चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस किये जायेंगे रद्द- उपायुक्त…..*
उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बैठक में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देशित करते हुए कहा कि वैसे चालक जो शराब पीकर वाहन चालन करते हैं/रैस ड्राइविंग करते हैं/वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करते है/ओवर लोडिंग वाहन चलाते है/बिना हेलमेट के वाहन चलाते है उनके ड्राइविंग लाइसेंस अभियान चलाकर रद्द करें। ऐसे लोगों को हतोत्साहित करना अति आवश्यक है ताकि लोग सुरक्षित होकर सड़कों पर चालन कर सकें। साथ हीं शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर शख्त कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज करने का निदेश उपायुक्त संबंधित अधिकारियों को दिया।

*■ सड़क सुरक्षा के नियमो का पालन न करने वालों युवाओं का कराय जाय काउन्सलिंग- उपायुक्त….*
उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा यातायात पुलिस उपाधीक्षक एव जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेश दिया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे या फिर वैसे लोग जिनके द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन नही किया जाता हैं और गलत तरीके से वाहनों का परिचालन किया जाता है सभी के विरूद्ध अभियान चला कर अंकुश लगाया जाय एव चिन्हित जगहों पर कम-से-कम छः घंटे का कॉउंसलिंग कराया जाय। तकी उन सभी को अपनी गलती का एहसास हो और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके। आगे उन्होंने कहा कि समीक्षा के क्रम में यह बात सामने आई कि कुल सड़क दुर्घटनाओं में से 50 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं केवल दो पहिया वाहन चालकों के कारण होती है। दूसरे स्थान पर फुटपाथ पर चलने वाले लोग सड़क दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में दोपहिया वाहन चालकों के लिए सड़क सुरक्षा नियमों एवं ट्रैफिक नियमों का पालन करना अतिआवश्यक हो जाता है।

बैठक के दौरान नगर आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, अनुमंडल पदाधिकारी अभिजीत सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर दिनेश कुमार यादव, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार रजक, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, हेडक्वार्टर डीएसपी मंगल सिंह जामुदा, कार्यपालक अभियंता राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, सड़क सुरक्षा के प्रबंधक शिव कुमार, प्रवीण कुमार एवं संबंधित विभाग के अधिकारी चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि, बस, ट्रक व मैजिक एसोसिएशन के सदस्य आदि उपस्थित थे।

Related posts

उपायुक्त ने अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरी की दिशा में कार्य करने की बात कही.

hansraj

100 करोड़ की लागत से बनने वाली वृहद जलापूर्ति योजना की कैबिनेट से मंजूरी मिल गई हैं – वीरेंद्र मंडल

hansraj

हजारीबाग में सरकारी स्कूलों में आपूर्ति की गई स्कूल ड्रेस में पोशाक घोटाला के आरोप, हजारीबाग विधायक मनीष जायसवाल ने सदन के बाहर मामले को लेकर दिया धरना

jharkhandnews24

अदाणी फाउंडेशन ने लगातार दो दिन लगाया निशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप

hansraj

केंद्र के 8 साल पूरे होने पर युवा मोर्चा ने निकाली बाईक रैली

hansraj

प्रमुख मनोज रजक ने दुलमाहा में किया सड़क का उद्घाटन

hansraj

Leave a Comment