May 30, 2024
Jharkhand News24
जिला

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हिंदी भाषा को दी मान्यता

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हिंदी भाषा को दी मान्यता
भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण:कृष्णानंद झा

कुमार सौरभ मोहनपुर

Advertisement

देवघर 17 जून: संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा हिंदी भाषा को मान्यता प्रदान कर अपनी भाषा में शामिल किए जाने का नीति आयोग के सदस्य सह पूर्व मंत्री कृष्णानंद झा ने स्वागत किया है। इस संदर्भ में हिंदी सलाहकार समिति की ओर से श्री झा ने खुशी व्यक्त कर कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पहली बार हिंदी भाषा से जुड़े भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।यूएन ने पहली बार माना कि संयुक्त राष्ट्र के कामकाज में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने की जरूरत है। भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण बताते हुए कहा कि यह भारत के लिए बहुत बड़ी सफलता है। इसके लिए भारत सरकार समेत देश भर के हिंदी संस्थान बधाई के पात्र हैं। महासभा में अब तक अरबी,चायनीज,फ्रेंच,रूसी,स्पेनिश एवं अंग्रेजी ही आधिकारिक भाषा थी। अब हिंदी को सातवीं भाषा के रूप में शामिल कर लिया गया है। हिंदी को अब अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी।

Related posts

नाव दुर्घटना में शहीद 14 लोगों की याद में श्रद्धांजलि आर्पित की गई 

jharkhandnews24

एनटीपीसी नॉर्थ करणपुरा में 75वाँ गणतंत्र दिवस बड़े हर्षोउल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया

hansraj

श्री रामलीला कृष्णलीला महासमिति के द्वारा हजारीबाग में भव्य रामोत्सव का होगा आयोजन ,प्रेस वार्ता आयोजित कर दी गई जानकारी

jharkhandnews24

प्रधानमंत्री के देवघर आगमन को लेकर भाजपा युवा मोर्चा की हुई बैठक

hansraj

शिंदे गुट की जीत, भाजपा नेता राहुल नार्वेकर बने स्पीकर* एजेन्सी सेन्ट्रल डेस्क महाराष्ट्र- उद्धव ठाकरे से बगावत कर मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे का पहला शक्ति प्रदर्शन आज हुआ । महाराष्ट्र विधानसभा में नया स्पीकर चुनने के लिए सदस्यों ने आज वोटिंग की बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के पक्ष में 164 वोट पड़े । एसपी के दो विधायकों ने किसी को वोट नहीं किया । एआईएमआईएम ने भी मतदान में हिस्सा नहीं दिया । शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वी को 107 वोट मिले । जीत के लिए राहुल नार्वेकर को 145 वोट चाहिए था । सोमवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे बहुमत सिद्ध करेंगे । डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने स्पीकर पोस्ट के लिए वोटिंग कराया । पहले विपक्ष की मांग पर विधानसभा के भीतर हेडकाउंट किया गया । फिर उस पर वोटिंग हुई । विधानसभा के भीतर भाजपा के विधायकों ने जय भवानी, जय शिवाजी और जयश्री राम के नारे लगाए । स्पीकर चुनाव पर वोटिंग से पहले एनसीपी के जयंत पाटील विधानसभा के बाहर कहा कि अभी चुनाव कराया जा रहा है, लेकिन हम कब से मांग कर रहे थे । अब समझ आया कि क्यों नहीं अब तक इलेक्शन क्यों नहीं हुआ? उद्धव ठाकरे की ओर से सुनील प्रभु और एकनाथ शिंदे की ओर से भारत गोगावाले ने व्हिप जारी किया था । लेकिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, यह हम पर लागू नहीं होता । सुबह शिवसेना में मचे घमासान को देखते हुए विधानसभा के भीतर उसका दफ्तर सील कर दिया गया । शिवसेना के स्पीकर कैंडिडेट राजन साल्वी विधान परिषद के उप सभापति निलम गोर्हे के ऑफिस में बैठे ।

hansraj

पशुपालन विभाग से 140 लाभुक ने 90% अनुदान पर बतख चुजा का लिया लाभ

hansraj

Leave a Comment