April 26, 2024
Jharkhand News24
कहानियाँजिला

जन कल्याण समिति ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस पांच जगहों पर किया वृक्षारोपण

Advertisement

जन कल्याण समिति ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस पांच जगहों पर किया वृक्षारोपण

संवाददाता : बरही

Advertisement

बरही प्रखंड अंतर्गत करियातपुर में जन कल्याण समिति ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लगभग 10-12 पेड़ लगाया।
उन्होंने करियापुर दुर्गा मंदिर, सरकारी अस्पताल, सरकारी स्कूल, निचे बाजार गांवा देती स्थान इत्यादि पांच उचित जगहों पर औषधि पेड़ भी लगाया।
समिति के संस्थापक संतोष कु प्रजापति ने बताया कि हम लोगों ने हर वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पेड़ लगाते आ रहे हैं। उन्होंने पर्यावरण दिवस का महत्व बताया और कहा कि विश्व में हमारा पर्यावरण हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है क्योंकि इसके बिना हमारे जीवन का रहना असंभव है और यदि प्रत्येक मानव पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझ कर पर्यावरण का सुरक्षा में अपनी भूमिका निभाता है तो पर्यावरण को प्रदूषित होने से बिल्कुल रोक जा सकता है। मौके पर समिति के कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार प्रजापति ने कहा कि इस पृथ्वी पर जीवन की संभावना को बनाए रखने के लिए सबसे अधिक आवश्यक है कि पर्यावरणीय वास्तविकता को बनाए रखा जाए, पर्यावरण हमें वह सब कुछ प्रदान कर रखता है जिसके बिना जीवन संभव नहीं है। जैसे वायु, प्रकाश, जल एवं जीवन के लिए प्रत्येक आवश्यक संसाधन हमें पर्यावरण से ही प्राप्त होते हैं, लेकिन आज के आधुनिकी दौरे में धीरे-धीरे हमारा पर्यावरण प्रदूषित होते जा रहा है। और आज भी हमारा पर्यावरण पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है इसलिए हम लोगों ने पेड़ लगाकर जागरुक करतें हैं और लोगों से कहते हैं कि हर वर्ष कम से कम 1-1 एक पेड़ जरूर लगाएं, इससे हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। उक्त जानकारी समिति के मीडिया प्रभारी दीपक कुमार प्रजापति ने दिया और साथ ही साथ कम शब्दों में कहा- आओ मिलकर पेड़ लगाएं।
इस धरती को हरा-भरा बनाए।
खुली हवा में ले सांसे और बीमारी को दूर भगाएं।
आओ मिलकर पेड़ लगाएं।
आओ मिलकर पेड़ लगाएं ।।
इस कार्यक्रम में समिति के चंदन कुमार केसरी, प्रवीण कुमार प्रजापति, प्रकाश कुमार प्रजापति, शिवकुमार शर्मा, विक्की कु श्रीवास्तव एंव प्रदीप केसरी मौजूद रहे।

Related posts

पर्वतपुर कोल ब्लॉक खुलने से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से हजारों स्थानीय निवासियों को मिलेगा लाभ,जल्द खुलेगा सीतानाला एंव अमलाबाद : विधायक

reporter

सांसद जयंत सिन्हा ने चेन्नई में की वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति बैठकों की अध्यक्षता

jharkhandnews24

श्रावणी मेले को ले विशेष सफाई अभियान जूटा नगर निगम

hansraj

अटल मोहल्ला क्लीनिक तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत एएनएम और चिकित्सा पदाधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण

hansraj

एनटीपीसी नॉर्थ करणपुरा में 75वाँ गणतंत्र दिवस बड़े हर्षोउल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया

hansraj

सांसद जयंत सिन्हा के प्रयासों से पतरातू रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा रेल ओवर ब्रिज

jharkhandnews24

Leave a Comment