February 25, 2024
Jharkhand News24
कहानियाँजिला

विश्व पर्यावरण दिवस पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय परिसर में किया गया पौधारोपण

Advertisement

विश्व पर्यावरण दिवस पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय परिसर में किया गया पौधारोपण

10 हजार पौधे लगाने का रखा गया है लक्ष्य

Advertisement

प्रकृति जीवन का आधार, इसका संरक्षण आवश्यक : डॉ मुनीष गोविंद

हजारीबाग- आईसेक्ट विश्वविद्यालय के मुख्य कैंपस तरवा-खरवा स्थित विश्वविद्यालय परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर रविवार को विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई के बैनर तले पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें करीबन 200 पौधे लगाए गए। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर व इसके ईर्द -गिर्द 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी के मद्देनजर विश्व पर्यावरण दिवस पर 200 पौधे लगाए गए। उन्होंने कहा कि प्रकृति जीवन का सबसे बड़ा आधार है और इसके संरक्षण के लिए समाज के हर व्यक्ति को इस दिशा में आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए पर्यावरण की भूमिका अहम है। उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लोगों से पौधारोपण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन की आस सबको होती है बावजूद इसके पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान मानव जाति ही पहुंचा रहे हैं। ऐसे में इस ओर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की ओर से समय समय पर सेमिनार, वेबिनार व अन्य कार्यक्रमों के ज़रिए समाज को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई के माध्यम से सुदूरवर्ती इलाकों में नुक्कड़ नाटक सहित अन्य कार्यक्रमों को संचालित कर आमजनों को जागरूक करने का प्रयास जारी है। मौके पर मौजूद डीन एकेडमिक डॉ एसआर रथ ने भी पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला और लोगों से हर खुशी के मौके पर पौधारोपण करने की सलाह दी। साथ ही इस कार्यक्रम के दरम्यान विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपने आस-पास के क्षेत्रों में 10-10 पौधे लगाने का संकल्प भी लिया।
पौधारोपण के इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद व डीन एकेडमिक डॉ एसआर रथ के अलावा एनएसएस अधिकारी डॉ रूद्र नारायण व प्रीति व्यास, कृषि विभाग डीन डॉ अरविंद कुमार, नामांकन एआर माधवी मेहता, एसएनके उपाध्याय सहित विश्वविद्यालय के कई प्राध्यापक-प्राध्यापिकाओं व कर्मियों के साथ साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

Related posts

सर्वोच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लिया तब प्रधानंत्री बेवशी में मीडिया से मुखातिब हुए : अम्बा प्रसाद

jharkhandnews24

बुथ सशक्तिकरण एवं महामहिम राष्ट्रपति के अभिभाषण हेतु भाजपा कुंडहित मंडल द्वारा गडजुडी एंव भेलुवा पंचायत में किया गया बैठक।

hansraj

भाजपा प्रत्याशी आदित्य साहू ने किया नामांकन आजसू विधायक भी बने प्रस्तावक

hansraj

बोरोविंग के ऋषि कुमार व चितरपुर पश्चिमी के उप मुखिया बनी नगीना परवीन

hansraj

सभी वार्ड सदस्य ने ली पद व गोपनीयता की शपथ

hansraj

इटखोरी:साईं इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने स्टेट टॉपर निशा को किया सम्मानित

hansraj

Leave a Comment