March 29, 2024
Jharkhand News24
कहानियाँजिला

विश्व पर्यावरण दिवस पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय परिसर में किया गया पौधारोपण

Advertisement

विश्व पर्यावरण दिवस पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय परिसर में किया गया पौधारोपण

10 हजार पौधे लगाने का रखा गया है लक्ष्य

Advertisement

प्रकृति जीवन का आधार, इसका संरक्षण आवश्यक : डॉ मुनीष गोविंद

हजारीबाग- आईसेक्ट विश्वविद्यालय के मुख्य कैंपस तरवा-खरवा स्थित विश्वविद्यालय परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर रविवार को विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई के बैनर तले पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें करीबन 200 पौधे लगाए गए। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर व इसके ईर्द -गिर्द 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी के मद्देनजर विश्व पर्यावरण दिवस पर 200 पौधे लगाए गए। उन्होंने कहा कि प्रकृति जीवन का सबसे बड़ा आधार है और इसके संरक्षण के लिए समाज के हर व्यक्ति को इस दिशा में आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए पर्यावरण की भूमिका अहम है। उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लोगों से पौधारोपण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन की आस सबको होती है बावजूद इसके पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान मानव जाति ही पहुंचा रहे हैं। ऐसे में इस ओर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की ओर से समय समय पर सेमिनार, वेबिनार व अन्य कार्यक्रमों के ज़रिए समाज को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई के माध्यम से सुदूरवर्ती इलाकों में नुक्कड़ नाटक सहित अन्य कार्यक्रमों को संचालित कर आमजनों को जागरूक करने का प्रयास जारी है। मौके पर मौजूद डीन एकेडमिक डॉ एसआर रथ ने भी पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला और लोगों से हर खुशी के मौके पर पौधारोपण करने की सलाह दी। साथ ही इस कार्यक्रम के दरम्यान विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपने आस-पास के क्षेत्रों में 10-10 पौधे लगाने का संकल्प भी लिया।
पौधारोपण के इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद व डीन एकेडमिक डॉ एसआर रथ के अलावा एनएसएस अधिकारी डॉ रूद्र नारायण व प्रीति व्यास, कृषि विभाग डीन डॉ अरविंद कुमार, नामांकन एआर माधवी मेहता, एसएनके उपाध्याय सहित विश्वविद्यालय के कई प्राध्यापक-प्राध्यापिकाओं व कर्मियों के साथ साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

Related posts

पारामाउंट इंटरनेशनल स्कूल गोड्डा में मनाया गया आठवां अंतरराष्टीय योगा दिवस

hansraj

शाहबान अंसारी ने मैट्रिक की परीक्षा में 94, 40 अंक लाकर किया प्रखंड टॉपर

hansraj

फुटबॉल खेल प्रतियोगिता संबंधित बैठक आयोजित हुई

hansraj

अब तीन को नही छह जून को देवघर आएंगे सीएम हेमंत, करेंगे गरीबो के बीच परिसम्पत्तियों की वितरण कुमार सौरभ देवघर देवघर। राज्य के मुख्यमंत्री हेंमन्त सोरेन तीन जून को नही बल्कि अब छह जून को आएंगे। उक्त जानकारी झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के पूर्व महा नगर अध्यक्ष सुरेश साह ने दी। उन्होंने बताया कि श्री सोरेन का कार्यक्रम बदल गया है। अब वे छह जून को दोपहर बाद 12 बजे के करीब के के स्टेडियम में आएंगे। बताते चले कि श्री सोरेन कई योजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन के अलावे गरीबो में परिसम्पत्तियों का वितरण करेंगे।

hansraj

नवाडीह गांव के गुप्ता एंड शम हार्डवेयर की दुकान में अल्ट्राटेक सीमेंट की गुणवत्ता के बारे में दिया गया जानकारी

hansraj

प्राथमिक विद्यालय जलहिया में छात्रों के बीच मुखिया ने किया बैग व राशि का वितरण

hansraj

Leave a Comment