May 6, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

जनता करे अपने मतदान से शिक्षित,योग्य और जनहित नेता का चयन : अभिमन्यु

Advertisement

जनता करे अपने मतदान से शिक्षित,योग्य और जनहित नेता का चयन : अभिमन्यु

इचाक

इचाक  प्रखंड के डुमरौन बागी चौक में स्थित शारदा लक्ष्मी फाउंडेशन ट्यूशन के शिक्षक अभिमन्यु कुमार ने कहा कि भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र माना जाता है। यह प्रतिनिधि लोकतंत्र का सबसे अच्छा उदाहरण है जहां लोग प्रतिनिधियों को चुनने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग करते हैं। यह प्रतिनिधि देश से संबंधित प्रमुख निर्णय लेते हैं जिनमे नीति निर्माण से संबंधित निर्णय भी शामिल है.भारत के नागरिक गुप्त मतदान के माध्यम से स्वेक्षापूर्वक सरकार का चयन करते हैं. भारतीय नागरिक अपना पूरा योगदान और शक्ति से सरकार का चयन तो करते हैं परंतु चुनाव संपन्न हो जाने के बाद जनता ठगा महसूस करती है। और चुनाव समाप्त होते ही नेता अपना सारा वादा को भूल जाता है कि जनता के सामने कुछ ठोस वादा भी किया थे।

Advertisement

चयनित नेता जीतने के बाद केवल अपने निजी लोगों को ही लाभ देते हैं. गरीब लोग आस विश्वास लगाए बैठे रहते हैं.परंतु उन्हें कुछ हासिल नहीं हो पाता। आज लगभग सारे जगहो पर भ्रष्टाचार ही भ्रष्टाचार है एक छोटा से बड़ा कार्य करने पर गरीबों से रिश्वत,ऑफिसों के चक्कर का सामना करना पड़ता हैं. साथ ही पदाधिकारी लोग धांधली की भावना बढ़ती जा रही हैं उसपर नेता लोग मौन बन जाते हैं. इस तरह से युवा ठगी महसूस करती है और शिक्षा पर कोई नेता का ध्यान नहीं जाता हैं। और शिक्षित बेरोजगार युवा को बेवकूफ भी बनाया जाता है बच्चों के परीक्षा और रिजल्ट निकलने में पूरा सरकार का पांच साल का अवधि भी चला जाता है. कई ऐसे अध्ययन करने वाले विद्यार्थी आशा को भी छोड़ देते है इससे विद्यार्थियों मे पढ़ने का जुनून और मनोबल गिर जाता है. अगर देश का विकास करना है तो सर्वप्रथम शिक्षा को महत्व दिया जाना चाहिए. क्योंकि इसी से भविष्य का निर्माण होता है। इसलिए जनता को सामाजिक, आर्थिक, शिक्षा और महंगाई का ध्यान रखने वाला जिम्मेदार नेता का चयन करना चाहिए।
नागरिकों के हित में मजबूत और शिक्षित व्यक्ति जो योग्य है उन्हें चयन करना चाहिए। अभिमन्यु कुमार ने जनता से सही मतदान करने की अपील किया।

Related posts

पंचायती राज प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष जय शंकर पाठक के आवास पर दशहरे की नवमी पूजा में शामिल हुए कांग्रेस महासचिव विनोद यादव व अन्य कई कांग्रेसी

jharkhandnews24

कर्मियों के असहयोग से टूटी त्रिवेणी अपैरल की कमर, बंद होने की कगार पर पहुंची कंपनी

jharkhandnews24

मारवाड़ी महाविद्यालय का युवा महोत्सव इन्द्रधनुष विकसित भारत 1947 संकल्पों को बढ़ावा देगा – डॉ मनोज कुमार

jharkhandnews24

यात्रियों से भरा टेंपू असंतुलित होकर पलटा, तीन छात्रा सहित छह घायल, रेफर

jharkhandnews24

अनुमंडलीय अस्पताल बरही में बीडीओ सहित अस्पतालकर्मी निक्षय मित्र बनकर टीबी मरीजों को उपलब्ध कराया पोषाहार

jharkhandnews24

बरकट्ठा में इंडिया गठबंधन कार्यकर्ताओं की बैठक. माले के चुनाव कार्यालय का शेख तैयब ने किया उदघाटन

jharkhandnews24

Leave a Comment