May 11, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़

जब उर्दू झारखंड में क्षेत्रीय भाषा हो सकती है तो हिंदी क्यों नहीं- मनीष जयसवाल

Advertisement

जब उर्दू झारखंड में क्षेत्रीय भाषा हो सकती है तो हिंदी क्यों नहीं- मनीष जयसवाल

विधायक बोले, सरकार भाषा के नाम पर तुष्टिकरण की राजनीति कर रही

Advertisement

हजारीबाग सदर के भाजपा विधायक मनीष जायसवाल ने गैर सरकारी संकल्प के माध्यम से सरकार से जानना चाहा कि राज्य में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मैट्रिक और इंटर स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में उर्दू पूरे राज्य में रीजनल भाषा हो सकती है तो हिंदी क्यों नहीं ? कहा कि सरकार का उर्दू प्रेम इतना ज्यादा है कि अपने ही आदेश को चार दिनों में बदल देती है. कहा कि संविधान की 8 वीं अनुसूची में उर्दू दूसरी राष्ट्रीय भाषा है। इसे रीजनल भाषा में कैसे डाला जा सकता है ।

खोरठा बोलनेवाले की संख्या 80 लाख

विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि सरकार भाषा के नाम पर तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। राज्य में खोरठा बोलनेवाले की संख्या 80 लाख है लेकिन यह राज्य के सभी जिले में रीजनल भाषा नहीं है जबकि उर्दू बोलनेवाले मात्र 19 लाख हैं लेकिन इसे सभी जिले में रीजनल भाषा के रूप में शामिल कर लिया गया है। दुमका में मात्र 3 प्रतिशत लोग ही उर्दू बोलते हैं ।

रीजनल भाषा तय करने का आधार क्या है

उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि रीजनल भाषा तय करने का आधार क्या है। राष्ट्रीय भाषा को रीजनल भाषा कैसे बनाया गया ? जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि सरकार के पास यह अधिकार है कि वह समीक्षा पर निर्णयों में परिवर्तन कर सकती है। 12 जनजातीय भाषा को प्रतियोगिता परीक्षा में लिया गया है ।

कहा कि पहले छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी में पास करना होगा। कहा कि भाषा के नाम पर विपक्ष राजनीति कर रहा है। कहा कि सरकार इसपर गंभीरता से विचार करेगी। विधायक मनीष ने कहा कि वह मंत्री के जवाब से घोर असंतुष्ट हूं ।

Related posts

गांडेय विधानसभा के झामुमो विधायक सरफराज अहमद ने दिया इस्तीफा

jharkhandnews24

बराकर पुल से नीचे नदी में गिरी सम्राट बस, कई लोगों के डूबने की आशंका

jharkhandnews24

सदर विधायक ने हजारीबाग की रामनवमी जुलूस का मार्ग प्रशस्त करने की मांग सरकार से सदन के माध्यम से की

hansraj

केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल 16 को पहुंचेंगे उत्तराखंड, वाइब्रेंट गाँव में करेंगे रात्रि प्रवास

hansraj

भवन प्रमंडल, हजारीबाग में टेंडर घोटाला : दादागिरी और खुलेआम टेंडर मैनेज की शिकायत पर सदर विधायक समर्थकों संग पहुंचे कार्यलापक अभियंता का कार्यालय

hansraj

समय पर नहीं खुला बीआरसी कार्यालय, कार्यालय के बाहर घंटो खड़े रहे बीईईओ, कर्मी रहे अनुपस्थित

jharkhandnews24

Leave a Comment