July 15, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़

जब उर्दू झारखंड में क्षेत्रीय भाषा हो सकती है तो हिंदी क्यों नहीं- मनीष जयसवाल

Advertisement

जब उर्दू झारखंड में क्षेत्रीय भाषा हो सकती है तो हिंदी क्यों नहीं- मनीष जयसवाल

विधायक बोले, सरकार भाषा के नाम पर तुष्टिकरण की राजनीति कर रही

Advertisement

हजारीबाग सदर के भाजपा विधायक मनीष जायसवाल ने गैर सरकारी संकल्प के माध्यम से सरकार से जानना चाहा कि राज्य में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मैट्रिक और इंटर स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में उर्दू पूरे राज्य में रीजनल भाषा हो सकती है तो हिंदी क्यों नहीं ? कहा कि सरकार का उर्दू प्रेम इतना ज्यादा है कि अपने ही आदेश को चार दिनों में बदल देती है. कहा कि संविधान की 8 वीं अनुसूची में उर्दू दूसरी राष्ट्रीय भाषा है। इसे रीजनल भाषा में कैसे डाला जा सकता है ।

खोरठा बोलनेवाले की संख्या 80 लाख

विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि सरकार भाषा के नाम पर तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। राज्य में खोरठा बोलनेवाले की संख्या 80 लाख है लेकिन यह राज्य के सभी जिले में रीजनल भाषा नहीं है जबकि उर्दू बोलनेवाले मात्र 19 लाख हैं लेकिन इसे सभी जिले में रीजनल भाषा के रूप में शामिल कर लिया गया है। दुमका में मात्र 3 प्रतिशत लोग ही उर्दू बोलते हैं ।

रीजनल भाषा तय करने का आधार क्या है

उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि रीजनल भाषा तय करने का आधार क्या है। राष्ट्रीय भाषा को रीजनल भाषा कैसे बनाया गया ? जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि सरकार के पास यह अधिकार है कि वह समीक्षा पर निर्णयों में परिवर्तन कर सकती है। 12 जनजातीय भाषा को प्रतियोगिता परीक्षा में लिया गया है ।

कहा कि पहले छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी में पास करना होगा। कहा कि भाषा के नाम पर विपक्ष राजनीति कर रहा है। कहा कि सरकार इसपर गंभीरता से विचार करेगी। विधायक मनीष ने कहा कि वह मंत्री के जवाब से घोर असंतुष्ट हूं ।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना की बगावत मामले में सुनाया अपना फैसला

hansraj

रसोई गैस धारकों में खुशी! केंद्र सरकार ने एलपीजी सब्सिडी की घोषणा 

jharkhandnews24

उत्क्रमित उच्च विद्यालय बसरिया में शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों का भविष्य हो रहा है बर्बाद, कैसे मिलेगा हौसलों को उड़ान जब नौनिहाल रहेंगे शिक्षकों की कमी से परेशान

jharkhandnews24

यूक्रेन से लौटे छात्रों को विदेश से मेडिकल कोर्स पूरा करने में मदद करे सरकार: सुप्रीम कोर्ट

hansraj

अब सूर्य पर चमकेगा भारत की बुलंदियों का सितारा : अनुभव चक्रवर्ती

hansraj

ट्रेक्टर एवं हाइवा के चपेट में आया दोपहिया वाहन, गंभीर हालत देख किया गया रिम्स रेफर

jharkhandnews24

Leave a Comment