May 8, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़

झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण का आदेश- दिवाली और छठ के मौके पर केवल दो घंटे ही फूटेंगे पटाखे

Advertisement

झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण का आदेश- दिवाली और छठ के मौके पर केवल दो घंटे ही फूटेंगे पटाखे

डेस्क-

Advertisement

राँची- झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद दिपावली, छठ में होने वाले वायु प्रदूषण को लेकर चिंता जताने लगा है. इसे लेकर उसकी ओर से वायु प्रदूषण (ध्वनि समेत अन्य) को नियंत्रित रखने के संबंध में जरूरी आदेश जारी किए गए हैं. पर्षद के सदस्य सचिव यतींद्र कुमार दास ने जारी आदेश में कहा है कि दीपावली के दिन पटाखे मात्र दो घंटे ही चलाए जा सकेंगे. इसके लिए रात्रि 8 बजे से 10 बजे का समय तय किया गया है. आदेश में जानकारी देते कहा गया है कि झारखंड के सभी जिलों के शहरी क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता स्तर इस वर्ष अच्छी या संतोषजनक श्रेणी में आते हैं. ऐसे में वहां पटाखों की बिक्री की जा सकेगी जिनकी ध्वनि सीमा 125 db (A) से कम हो. पटाखे भी मात्र दो ही घंटे जलाए जाएंगे. छठ, क्रिसमस, गुरु पर्व, और नव वर्ष के मौकों पर भी दो घंटे पटाखे चलाने की परमिशन होगी.

नहीं मानने पर यह एक्शन

पार्षद के मुताबिक पटाखे बेचने और जलाए जाने के मामले में जारी आदेश का पालन जरूरी है. नहीं मानने पर आईपीसी की धारा 188 एवं वायु (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम 1981 की धारा 37 एवं अन्य सुसंगत अधिनियमों के तहत विधि सम्मत कार्रवाई संबंधित जिलों के डीसी के स्तर से की जाएगी.पर्षद ने दिपावली की रात 8 से 10 तक पटाखे चलाने को कहा है. साथ ही गुरु पर्व पर भी यही समय सीमा रहेगी. छठ में प्रातः 6 से 8 बजे तक तथा क्रिसमस और नव वर्ष के दिन मध्य रात्रि 11.55 से मध्य रात्रि 12.30 तक ही इसकी इजाजत रहेगी. इस आदेश का पालन हर हाल में करना होगा.

Related posts

विधायक ढ़ुल्लू महतो ने दी अपनी मां को मुखाग्नि, सरयू राय, पीएन सिंह, राज सिन्हा सहित कई दिग्गज हुए शामिल

hansraj

कल झारखंड बंद को लेकर झारखंड यूथ एसोसिएशन ने रांची के फिरायालाल चौक पर निकाला मशाल जुलूस 

hansraj

हजारीबाग के इचाक में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जिलावासियों को दिया 334 योजनाओं की सौगात

jharkhandnews24

बिहार के मशहूर होम्योपैथ डॉक्टर बी भट्टाचार्या के निधन पर प्रदेश सचिव राजेश प्रसाद ने जताया गहरा दुख

hansraj

रांची विश्वविद्यालय ने तेज की तैयारी, पीएचडी के 1254 सीटों पर एडमिशन के लिए मार्च में शुरू होगा एंट्रेंस प्रोसेस

hansraj

गाड़ीलौंग में कलश यात्रा के साथ तीन दिवसीय मारुतिनंदन महायज्ञ हुआ शुभारंभ

hansraj

Leave a Comment