May 19, 2024
Jharkhand News24
जिला

बालू के अवैध खनन को लेकर सख्त कार्रवाई कर लोगों को दें सकारात्मक संदेश

Advertisement

बालू के अवैध खनन को लेकर सख्त कार्रवाई कर लोगों को दें सकारात्मक संदेश

झारखंड न्यूज 24 अजित कुमार संतोषी की रिपोर्ट

Advertisement

देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने अवैध कोयला, अवैध पत्थर, अवैध बालू उठाव, अवैध खनन के रोकथाम के लिए पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समिक्षा करतें हुए जिला खनन पदाधिकारी द्वारा की गयी कार्रवाई का ब्यौरा लिया। साथ ही जिला खनन पदाधिकारी को अवैध खनन करने वालो पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने एसपी माइंस चितरा से कोयला के उत्पादन व डिस्पैच के साथ-साथ राजस्व संग्रहण के कार्यो के अद्यतन स्थिति से अवगत हुए। इस दौरान उपायुक्त द्वारा एसपी माइंस चितरा के संबंधित अधिकारी को निदेशित करते हुए कहा कि कोयला के उत्पादन व डिस्पैच के कार्यो में तेजी लाए ताकि वर्तमान वित्तिय वर्ष में शतप्रतिशत राजस्व संग्रह का कार्य किया जा सके। आगे उन्होंने एसपी माइंस चितरा में कोयले के ढुलाई मे लगे वाहनो के संबंध में कहा कि जिला परिवहन पदाधिकारी वाहनों के फिटनेस व सही गाड़ियों का प्रयोग हो रहा है या नही का जाँच किया जाय अन्यथा जांच में पकड़े जाने पर उपरोक्त वाहन मालिक के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाई किया

इसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बैठक के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि मेजर व माइनर मिनरल्स के कार्यो में किसी भी प्रकार से अवैध खनन व ढुलाई ना होने पाए। उपरोक्त कार्य में किसी की भी संलिप्तता पाई जाती हैं तो जीरो टॉलरेन्स नीति के तहत संबंधित व्यक्ति/संस्थान पर कार्यवाई किया जाय। आगे उन्होंने जिले में बालू के उठाव उ उसके डम्पिंग की भी जानकारी ली। साथ ही जिला खनन पदाधिकारी को निदेश दिया कि अवैध तरीके से बालू के संग्रहण में किसी की संलिप्तता पाई जाती है तो उनके लाइसेंस को रद्द करने हेतु जिलास्तर पर कार्यवाई किया जाय। उपायुक्त द्वारा जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक मुख्याल को मिलाकर एक टीम गठित करने का निदेश देते हुए कहा कि उपरोक्त टीम के द्वारा इस बात का निगरानी किया जाय कि श्रावणी मेला के कार्य मे लगे वाहनों को किसी भी प्रकार का समस्या ना हो। बैठक के माध्यम से उपायुक्त द्वारा ईट भठ्ठा के मालिकों निदेशित करते हुए कहा कि अपने ईट भट्ठों के संचालन हेतु उचित कागजातों को तैयार करा ले अन्यथा एन०जी०टी० के नियमों के तहत कार्यवाई किया जाएगा।
उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने अधिकारियों को दिया टीम भावना के साथ कार्य करने का
बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी आपसी समन्व्य स्थापित कर अवैध खनन, गाड़ियों द्वारा अवैध ढुलाई पर अंकुश लगाने हेतु टीम वर्क के रूप में कार्य करें, ताकि त्वरित व उचित धाराओं के साथ कानूनी कार्रवाई की जा सके। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा टाॅस्क फोर्स के सभी सदस्यों को निदेशित किया कि सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। ऐसे में आप सभी जब भी छापा मारने जाय तो पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल के साथ जाएं ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में आसानी से निपटा जा सके।

इस दौरान उपरोक्त पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र जाट, अपर समाहर्ता चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी देवघर दिनेश कुमार यादव, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार रजक, जिला खनन पदाधिकारी राजेश कुमार, एसपी माईनस चित्रा के अधिकारी, एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Related posts

आज से मतदाता सूची के संक्षिप्त विशेष पुनरीक्षण का कार्यक्रम की शुरूआत, उपायुक्त ने हरी झंड़ी दिखाकर जागरुकता रैली को किया रवाना

hansraj

भाजयुमो ने चलाया जनसंपर्क अभियान, मोदी के 9 साल बेमिसाल के बारे में दी गई जानकारियां

jharkhandnews24

मातृत्व स्वास्थ्य एवं शिशु सुरक्षा को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण।

hansraj

सदर विधायक के प्रयास से कटकमदाग वासियों को मिली राहत, अब डीएसपी से मुख्यालय में ही होगी मुलाकात

jharkhandnews24

झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने जिला शिक्षा अधीक्षक हजारीबाग से शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं के संबंध में सौंपा ज्ञापन

jharkhandnews24

बुथ सशक्तिकरण एवं महामहिम राष्ट्रपति के अभिभाषण हेतु भाजपा कुंडहित मंडल द्वारा गडजुडी एंव भेलुवा पंचायत में किया गया बैठक।

hansraj

Leave a Comment