April 28, 2024
Jharkhand News24
प्रदेश

मतदान केन्द्रों पर आवश्यक बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित होने से आएंगे बेहतर परिणाम : के रवि कुमार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

Advertisement

मतदान केन्द्रों पर आवश्यक बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित होने से आएंगे बेहतर परिणाम : के रवि कुमार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

संवाददाता : रांची

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर राज्य के मतदान केन्द्रों पर आवश्यक बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित होने से बेहतर परिणाम सामने आएंगे। मतदाता मतदान केंद्र पर ज्यादा से ज्यादा पहुंचेंगे। इससे मतदान प्रतिशत बेहतर हो सकेगा। इसके लिए सभी को सकारात्मक सोच के साथ आपसी समन्वय से काम करने की आवश्यकता है। निर्वाचन कार्य में सभी इमानदारी पूर्वक कर्तव्य निर्वहन करें। सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने-अपने जिले में चल रहे निर्वाचन से संबंधित कार्यों को ससमय पूर्ण करें। निर्वाचन के कार्य में किसी प्रकार की कोताही अक्षम्य है। यह बातें झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के.रवि कुमार ने कही। वे आज लोकसभा चुनाव 2024 के अंतर्गत अबतक की गई तैयारियों को लेकर रांची के होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त, आईजी, डीआईजी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक आदि निर्वाचन कार्य से जुड़े वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में राज्य के सभी मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केंद्र (मॉडल बूथ) के रूप में तैयार किया जाना है। उन्होंने सभी बूथों पर दिव्यांग मतदाता, महिला एवं पर्दानशी मतदाता, वरिष्ठ मतदाता की सहायता के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य गर्मी के मौसम में हो रहा है, ऐसे में सभी मतदान केन्द्रों पर शेड एवं पेयजल की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएं, ताकि मतदाताओं को कोई असुविधा नहीं हो। शहरी मतदाता (अर्बन वोटर) के लिए मतदान केन्द्रों के समीप ही पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चत करें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बीएलओ द्वारा उनके मतदान केन्द्रों पर की गई बेहतर व्यवस्था के लिए सम्मानित कर प्रेरित करने का निदेश दिया।

मतदान दिवस को महापर्व के रूप में मनायें
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान दिवस के दिन को सभी मतदाता लोकतंत्र के महापर्व के रूप में मनायें। सभी मतदाता महापर्व में भागीदार बनें, इसके लिए लोगों के बीच संदेश प्रसारित एवं प्रचारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर ऐसी व्यवस्था व माहौल तैयार करें, जैसे कि जिस खुशी व उल्लास के साथ लोग पर्व त्यौहार मनाते हैं, उसी प्रकार मतदाता उत्साहपूर्वक मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्रों पर पहुंचे और मतदान करें। मतदाताओं के बीच किसी तरह की कोई अस्मंजश की स्थिति नहीं आने दें। साथ ही मतदान केन्द्रों तक पहुंचने में किसी प्रकार की कोई कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े।

पुलिस पदाधिकारी विधि व्यवस्था रखें सख्त
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाचन कार्य के दौरान विधि -व्यवस्था सख्त रखने का निदेश सभी पुलिस पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने शराब एवं नगदी अवैध आवागमन पर कड़ी निगरानी रखते हुए सख्ती से रोक लगाने का निदेश दिया। साथ ही सोसल मीडिया पर फेक न्यूज़ एवं असामाजिक तत्वों द्वारा किये जा रहे भ्रामक पोष्ट पर निगरानी रखते हुए प्रावधान अनुरूप सख्त कार्रवाई करने का निदेश दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाचन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा के क्रम में सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त के त्रुटियों से बिंदुवार बताते हुए त्रुटिरहीत कार्य संपादन की जानकारी दी।

नक्सल क्षेत्र एवं प्रतिबंधित सामग्री की आवागमन पर रोक के लिए तैयार हो रही विशेष कार्ययोजना

आईजी ऑपरेशन सह झारखंड पुलिस के राज्य नोडल पदाधिकारी ए वी होमकर ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी जिले में पुलिस पदाधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों एवं कार्रवाई की भी समीक्षा की गई। विधि व्यवस्था संधारण तथा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण करने का निदेश पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया है।उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में की जाने वाली कार्रवाई एवं अर्धसैनिक बल से कार्रवाई की अपेक्षाएं, सीमावर्ती राज्यों के साथ समन्वय, बॉर्डर चेक पोष्ट पर अबतक की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। साथ ही नगदी, नकली एवं अवैध शराब, नशीले एवं अन्य प्रतिबंधित सामग्री की तस्करी एवं आवागमन पर पूर्ण रोक के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसके लिए सभी पुलिस पदाधिकारी को निदेशित किया गया है।
भारत निर्वाचन आयोग के दिशा- निदेश के आलोक में सभी पुलिस पदाधिकारी को निदेशित किया गया है। उन्होंने कहा कि पुराने वारंटी, अपराधियों एवं निर्वाचन कार्य को प्रभावित करनेवालों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की गई।

बैठक में पावर प्रजेंटेशन (पीपीटी) के माध्यम से सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अपने जिले में चल रहे निर्वाचन कार्य से संबंधित अबतक की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

समीक्षा के मौके पर राज्य के सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, आईजी, डीआईजी, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ मुख्य निर्वाचन कार्यालय से उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नेहा अरोड़ा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क आनन्द, ओएसडी गीता चौबे, अवर सचिव देवदास दत्ता, अवर सचिव सुनील कुमार सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Related posts

जम्मू-कश्मीर में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई तीव्रता

jharkhandnews24

पंचायत चुनाव में हो रही देरी और इससे होने वाली समस्या के साथ पंचायत चुनाव में ओबीसी के आरक्षण से संबंधित मामले को लेकर सदर विधायक ने सदन पटल पर कार्य स्थगन प्रस्ताव की सूचना दी

hansraj

ईडी के बाद अब NIA को भी झारखंड में खतरा, गृह मंत्रालय से गुहार लगाई, मांगी सुरक्षा

jharkhandnews24

पड़हा जतरा समारोह को राजकीय मेला घोषित करने पर डीसी ने की बैठक

jharkhandnews24

मारवाड़ी महाविद्यालय के प्लेसमेंट सेल और नंदी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में 60 घंटे का निःशुल्क स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का हुआ शुभारंभ

jharkhandnews24

वज्रपात से बचाव व इलाज को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश

jharkhandnews24

Leave a Comment