May 8, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

कांग्रेस भवन में मनाया गया पार्टी का 139 वां स्थापना दिवस

Advertisement

कांग्रेस भवन में मनाया गया पार्टी का 139 वां स्थापना दिवस

संवाददाता झारखंड न्यूज़ 24
मोहम्मद इब्राहिम

चाईबासा : कांग्रेस का 139वां स्थापना दिवस गुरुवार को कांग्रेस भवन, चाईबासा में धूमधाम से मनाया गया । समारोह में कांग्रेस जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर दास द्वारा पार्टी ध्वज फहराया गया तथा वंदे मातरम, झंडा ऊंचा रहे हमारा और राष्ट्रगान का सस्वर पाठ किया तथा देशहित एवं कांग्रेस संगठन के व्यापक हित में कार्य करने का कांग्रेसियों ने सपथ लिया ।
कांग्रेस का स्थापना 28 दिसंबर 1885 को बम्बई स्थित गोकलदास तेजपाल संस्कृत कॉलेज के हॉल में हुई थी और उस प्रथम अधिवेशन की अध्यक्षता उमेश चंद्र बनर्जी ने की और एओ हयूम इस अधिवेशन में संस्थापक महामंत्री बने हयूम 1885 से लेकर 1906 तक लगातार महामंत्री के पद पर कार्य करते रहे ।
कांग्रेस की स्थापना आम आदमी के हितों की सुरक्षा के लिए की गई और तत्कालीन ब्रिटिश राज के खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने लोगों के हितों के लिए संघर्ष किया और आजादी की लड़ाई लड़ी देश की आजादी के बाद कांग्रेस सत्तासीन हुई और पंडित जवाहर लाल नेहरु के नेतृत्व में देश के विकास के लिए बहुआयामी योजनाएं शुरु की गई । स्थापना के बाद से कांग्रेस का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। कांग्रेस के नेताओं ने देश की एकता और अखंडता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है।
मौके पर महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष नीतिमा बारी , सेवादल मुख्य संगठक लक्ष्मण हासदा , सरायकेला विधानसभा प्रभारी अम्बर रायचौधरी , जिला बीस सूत्री सदस्य त्रिशानु राय , जिला कांग्रेस महासचिव राज कुमार रजक , कैरा बिरुवा , प्रवक्ता जितेन्द्र नाथ ओझा , सचिव विश्वनाथ तामसोय ,शंकर बिरुली , कार्यकारिणी सदस्य राकेश सिंह , नगर अध्यक्ष अजय कुमार , प्रखंड अध्यक्ष दिकु सावैयां , मंडल अध्यक्ष राजेश दास , महीप कुदादा , मालती कालुण्डिया , रीता पुरती , राजेन्द्र कच्छप , संजय साव , प्रेमसागर कुमार , संतोष साह , राजेन्द्र जयसवाल , नारायण निषाद आदि उपस्थित थे ।

Advertisement

Related posts

मूक्तापूर गांव में कब्रिस्तान के चार दिवारी निर्माण कार्य का हुआ शिलान्यास किया

jharkhandnews24

विजेता युवा कांवरिया संघ 110 किलोमीटर पैदल यात्रा कर बुढ़वा महादेव में करेंगे जलाभिषेक

jharkhandnews24

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर भेलाइडीह में गणतंत्र दिवस सह बसंत पंचमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

hansraj

बीडीओ ने विकास योजनाओं को लेकर मुखिया एवं पंचायत सचिव के साथ की बैठक

jharkhandnews24

अरुण साहू अपने समस्त कार्यकर्ताओं के साथ आदिशक्ति मां दुर्गा का किया दर्शन

jharkhandnews24

खैरिओ उप स्वास्थ्य केंद्र निर्माण कार्य में अनियमितता का ग्रामीणों ने किया विरोध. उपायुक्त से जांच करवाने की मांग

jharkhandnews24

Leave a Comment