May 17, 2024
Jharkhand News24
Otherजिला

डीडीसी ने चंदनकियारी के सियालजोरी रूर्बन कलस्टर का किया निरीक्षण

Advertisement

डीडीसी ने चंदनकियारी के सियालजोरी रूर्बन कलस्टर का किया निरीक्षण

विभिन्न योजनाओं की प्रगति का किया निरीक्षण,सप्ताह भर में अपूर्ण कार्यों को पूरा करने को कहा,दिया जरूरी दिशा – निर्देश

निर्मल महाराज
बोकारो – चंदनकियारी प्रखंड के सियालजोरी रूर्बन कलस्टर में संचालित विभिन्न योजनाओं* का शनिवार को *उप विकास आयुक्त (डीडीस कीर्तीश्री जी. द्वारा निरीक्षण किया गया। मौके पर योजनाओं का क्रियान्वयन एजेंसी के अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, चंदनकियारी, जिला अभियंता, जिला परिषद, बोकारो, कनीय अभियंता, ग्रा.वि.वि. प्रमंडल, बोकारो तथा जिला स्तर से वरीय लेखा पदाधिकारी सह प्रभारी पदाधिकारी, रुर्बन मिशन, बोकारो, एरिया प्लानिंग एक्सपर्ट, रूर्बन मिशन, बोकारो एवं पंचायत के मुखिया आदि* उपस्थित थे डीडीसी सर्वप्रथम *नयावन पंचायत में निर्मित मार्केट कॉम्पलेक्स, फलावर मिल, सोलर कोल्ड रूम एवं मार्केट काम्प्लेक्स में लगाये गये पेवर्स ब्लॉक से संबंधित कार्यों का निरीक्षण किया गया। इस क्रम में मार्केट काम्प्लेक्स में बचे हुए शेष कार्यों को पूर्ण कराने का निदेश क्रियान्वयन एजेंसी ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल, बोकारो को दिया गया। साथ ही फलावर मिल को जल्द से जल्द एस.एच.जी. ग्रुप को हस्तांतरित करने हेतु *प्रखंड विकास पदाधिकारी चंदनकियारी अजय वर्मा* को निदेश दिया आगे, डीडीसी ने तेतुलिया ग्राम में साबुन निर्माण इकाई का निरीक्षण किया।

निरीक्षण क्रम में पाया गया कि मशीनरी का आपूर्ति संबंधित आपूर्तिकर्त्ता द्वारा कर दिया गया है, परंतु स्वयं सहायता समूह (एस.एच.जी. ग्रुप) को इस संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया है। *संबंधित क्रियान्वयन एजेंसी एरिया प्लानिंग एक्सपर्ट, रूर्बन मिशन, बोकारो को एक सप्ताह में संबंधित आपूर्तिकर्त्ता के माध्यम से प्रशिक्षण कार्य पूर्ण कराने* का निदेश दिया।वहीं, *नयावन पंचायत के छातायंड़ ग्राम अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 209 का निरीक्षण* किया गया। इस क्रम में बच्चों की उपस्थिति के संबंध में सेविका/सहायिका से जानकारी प्राप्त की एवं केन्द्र में साफ – सफाई की समूचित व्यवस्था नहीं रहने के संबंध में नाराजगी जताई। साथ ही, नियमित साफ – सफाई करने को जरूरी निर्देश दिया। पंचायत के ही *छाताटांड़ ग्राम अंतर्गत सैनिटरी नैपकिंग प्रोसेसिंग यूनिट* का भी निरीक्षण किया। पाया कि मशीनरी का आपूर्ति संबंधित आपूर्तिकर्त्ता द्वारा कर दिया गया है, परंतु एस.एच.जी. ग्रुप को इस संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया है। संबंधित क्रियान्वयन एजेंसी एरिया प्लानिंग एक्सपर्ट, रुर्बन मिशन, बोकारो को अगले एक सप्ताह में संबंधित आपूर्तिकर्ता के माध्यम से प्रशिक्षण कार्य पूर्ण कराने को कहा।बड़जोड़ पंचायत के कदुआभीठा ग्राम का आदिवासी टोला में सूकर शेड निर्माण का निरीक्षण किया गया। इसमें कार्य प्रगति पर पाया। क्रियान्वयन एजेंसी प्रखंड विकास पदाधिकारी, चंदनकियारी को आवश्यक सुधार करने का निदेश दिया।
उधर, *बड़जोड़ पंचायत के कदुआभीठा ग्राम के फलाई ऐश मैनुफक्चरिंग यूनिट* की भी डीडीसी ने निरीक्षण किया। इस क्रम में जिला अभियंता, जिला परिषद, बोकारो को एक सप्ताह में मशीनरी का अधिष्ठापन कार्य पूर्ण कराने का निदेश दिया। मौके पर उपस्थित *प्रखंड विकास पदाधिकारी चंदनकियारी अजय वर्मा* को जे.एस.एल.पी.एस. के माध्यम से इसका क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। उन्होंने पंचायत के ही *मानटांड़ ग्राम में बहुद्देश्यीय भवन का निरीक्षण* किया गया। बहुद्देश्यीय भवन का कार्य पूर्ण पाया। उक्त भवन के छत पर *सोलर ग्रीड का अधिष्ठापन यथाशीघ्र कराने* का निदेश दिया।डीडीसी ने *जिला परिषद के माध्यम से चास बाजार में अवस्थित रविन्द्र भवन में चल रहे जीर्णोद्धार कार्य* का निरीक्षण किया एवं जिला अभियंता, जिला परिषद को एक सप्ताह के अंदर शेष बचे हुए कार्य को पूर्ण कराने का निदेश दिया। उन्होंने चास बाजार में अवस्थित *जिला परिषद से निर्मित मॉल के उपरी तल्ला में बनाये जा रहे लाईब्रेरी एवं मॉल में लगाये जा रहे लिफ्ट से संबंधित कार्य का भी निरीक्षण* किया। निरीक्षण क्रम में जिला अभियंता, जिला परिषद, बोकारो को *लाईब्रेरी कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण कराने एवं लिफ्ट कार्य को भी संवेदक से समन्वय स्थापित करते हुए जल्द से जल्द पूर्ण कराने* के लिए निर्देशित किया।

Advertisement

Related posts

देवघर नगर निगम के द्वारा बनाया गया शौचालय की सच्चाई जान हैरान हो जाएंगे आप।

hansraj

आजसू पार्टी देवघर जिलाध्यक्ष आदर्श लक्ष्य ने देवघर के शहरी इलाकों का किया दौरा

jharkhandnews24

गिरिडीह के इंडिया प्रत्याशी के नामांकन सभा में शामिल हुए जय प्रकाश भाई पटेल

jharkhandnews24

हिरणपुर लेम्पस के द्बारा किसानों को 50% अनुदान पर खरीफ बीज वितरण

hansraj

आजादी के 76 साल बाद भी आदिवासी गांव में बिजली,पानी, से जूझ रहे है ग्रामीण- सुनीता

hansraj

पत्नी की गुमशुदगी को लेकर पति ने कराया सनहा दर्ज, जांच में जुटी पुलिस

hansraj

Leave a Comment