May 16, 2024
Jharkhand News24
देश 

PM मोदी की डिग्री मांगे जाने के मामले में HC का फैसला, अरविन्द केजरीवाल पर लगा जुर्माना

Advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री मांगने के मामले में शुक्रवार को गुजरात हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया था। केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) के उस आदेश को हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है, जिसमें गुजरात यूनिवर्सिटी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री के बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जानकारी मुहैया कराने का निर्देश दिया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को पीएम की स्नातक डिग्री का प्रमाणपत्र देना जरूरी नहीं है। इसके साथ ही कोर्ट ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। बता दें कि मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के डिग्री सर्टिफिकेट का ब्योरा मांगा था। वहीं, हाईकोर्ट के फैसले के बाद सीएम केजरीवाल ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस मामले में एक ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘क्या देश को यह जानने का भी अधिकार नहीं है कि उनके पीएम ने कितनी पढ़ाई की है?’ उन्होंने कोर्ट में डिग्री दिखाने का कड़ा विरोध किया। क्यों? और क्या जो कोई डिग्री देखने की मांग करेगा तो उसे दंडित किया जाएगा? क्या हो रहा ये? एक अनपढ़ या कम पढ़े-लिखे पीएम देश के लिए बहुत खतरनाक है।

Advertisement

जानें क्या है पूरा मामला?

बता दें कि हाईकोर्ट में गुजरात युनिवर्सिटी ने एक अर्जी दाखिल कर मुख्यमंत्री केजरीवाल को पीएम मोदी की डिग्री की जानकारी देने के लिए आरटीआई कानून के तहत आदेश को रद्द करने का अनुरोध किया था। अप्रैल-2016 में, तत्कालीन सीआईसी एम श्रीधर आचार्युलु ने दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय को सीएम केजरीवाल को पीएम मोदी को दी गई डिग्रियों के बारे में सूचित करने का निर्देश दिया। तीन महीने बाद, जब विश्वविद्यालय ने आदेश के खिलाफ याचिका दायर की तो गुजरात उच्च न्यायालय ने सीआईसी के आदेश पर रोक लगा दी। सीआईसी का आदेश सीएम केजरीवाल द्वारा आचार्युलु को पत्र लिखे जाने के बाद आया, जिसमें कहा गया था कि उन्हें सरकारी रिकॉर्ड सार्वजनिक करने में कोई आपत्ति नहीं है और आश्चर्य है कि क्या आयोग पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी साझा करेगा। वह क्यों छिपाना चाहता है?

Related posts

राघव चड्ढा के निलंबन मामले में SC का बड़ा दखल, राज्यसभा सचिवालय को नोटिस देकर मांगा जवाब

jharkhandnews24

पहलवानों का बड़ा ऐलान, गंगा में करेंगे मेडल प्रवाहित, इंडिया गेट पर आमरण अनशन

jharkhandnews24

कुख्यात PLFI उग्रवादी डेबरा बरजो गिरफ्तार: पश्चिमी सिंहभूम पुलिस के हत्थे चढ़ा, 8 अलग-अलग मामलों में 3 थानों की पुलिस कर रही थी तलाश

Admin

कर्नाटक कैबिनेट विस्तार: 24 विधायक आज लेंगे मंत्री पद की शपथ

jharkhandnews24

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखने अहमदाबाद जाएंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

jharkhandnews24

एनसीपी छोड़ शिंदे सरकार में शामिल हुए अजीत पवार, डिप्टी सीएम पद की ली शपथ, 9 विधायक बने मंत्री

jharkhandnews24

Leave a Comment