May 7, 2024
Jharkhand News24
खेल देश 

95 साल की उम्र में भगवानी देवी डागर ने रचा इतिहास, भारत के लिए जीता स्वर्ण पदक

Advertisement

95 साल की उम्र में भगवानी देवी डागर ने रचा इतिहास, भारत के लिए जीता स्वर्ण पदक

 

हरियाणा की 95 वर्षीय भगवानी देवी ने पोलैंड में खेली गई वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। दुनिया में भारत के नाम का डंका बजा दिया है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि भगवानी देवी की उम्र 95 साल हैं। 100 मीटर दौड़ में भगवानी देवी इतनी तेजी से दौड़ीं कि उनकी उम्र का कोई भी व्यक्ति उन्हें पार नहीं कर सका। उन्होंने गोल्ड मेडल जीत लिया।

Advertisement

हरियाणा की रहने वाली हैं भगवानी देवी 

हरियाणा के कहकड़ा गांव की रहने वाली भगवानी देवी की शादी 12 साल की उम्र में हो गई थी। वह 30 वर्ष की आयु में विधवा हो गई। अपने पति की मृत्यु के बाद, देवी देवी ने फैसला किया कि वह पुनर्विवाह नहीं करेंगी और अपना जीवन अपने बच्चों के लिए समर्पित करेंगी। उन्होंने अपनी सारी ऊर्जा अपनी बेटी और बढ़ते बेटे को अपने गर्भ में पालने में लगाने का फैसला किया। लेकिन जल्द ही बेटी की मौत हो गई। और उनका बेटा उनका सहारा बना। भगवानी देवी ने कड़ी मेहनत कर अपने बेटे को पाला। संयोग से उनकी बहन की शादी भी उसके परिवार में हुई थी। और अपनी बहन के सहयोग से भगवानी देवी को दिल्ली नगर निगम में क्लर्क की नौकरी मिल गई। और जीवन की गाड़ी धीरे-धीरे चलती गई।

तीन बच्चों की दादी हैं भगवानी देवी 

बेटे की शादी हो गई और भगवानी देवी तीन बच्चों की दादी बन गईं। सबसे बड़े पोते विकास डागर हैं, जिन्हें खेलों का बहुत शौक है। विकास डागर ने भारत के लिए कई मुकाबले खेले हैं। मर्करी एथलेटिक्स में कई प्रतियोगिता जीत चुके विकास को खेल रत्न पुरस्कार भी मिल चुका है। वह एशियन गेम्स के चैंपियन भी रह चुके हैं। विकास के फलस्वरूप भगवानी देवी खेलों में रुचि लेने लगी। और 95 साल की उम्र में देश के लिए गोल्ड जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया है।

Related posts

नहीं रहे ओबेरॉय ग्रुप के चेयरमैन पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय, भारत में होटल व्यवसाय को दी थी नई दिशा

jharkhandnews24

विपक्षी गठबंधन INDIA के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल का दो दिवसीय मणिपुर दौरा 29 जुलाई से

jharkhandnews24

कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने थामा बीजेपी का दामन

jharkhandnews24

हजारीबाग तीरंदाजी संघ का वार्षिक बैठक संपन्न

jharkhandnews24

राजभवन मार्च में हजारीबाग के कांग्रेसी कार्यकर्ता हुए शामिल

hansraj

पीएम मोदी ने दिये चुनाव जीतने के सूत्र, बोले- बूथ जीतना है तो एक-एक परिवार को जीतें

hansraj

Leave a Comment