May 21, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

रामनवमी एवं रमजान त्योहार को लेकर दुलमाहा लखना के दोनों समुदाय हुई बैठक

Advertisement

रामनवमी एवं रमजान त्योहार को लेकर दुलमाहा लखना के दोनों समुदाय हुई बैठक

दोनों समुदाय भाईचारगी के साथ त्यौहार मनाने का लिया निर्णय

संवाददाता : बरही

मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर तो मजहज को मानने वाले लोग आपस में क्यों बैर करते हैं। धर्म दोषी या धर्म मानने वाले लोग दोषी है। सभी धर्मों का एक ही संदेश है प्रेम व भाईचारगी का है। धर्म का आड़ में आज के समय में राजनीतिक रोटी सेकी जा रही है जिसका परिणाम है कि समाज आरजकता दंव्ता फैल रही है। बरही प्रखंड अंतर्गत दुलमाहा लखना गांव में सोमवार को दोनों समुदाय के बुद्धिजीवी समाजसेवी जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों के बीच लखना स्कूल में आपस में बैठक किया गया जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि रामनवमी या रमजान त्योहार को दोनों समुदाय के लोग मिलजुल एवं समन्वय स्थापित करते हुए बढ़चढ़ हिस्सा ले कर आपसी भाईचारा सौंदर्यपूर्ण माहौल में त्योहार मनाने पर सहमति बनी।

Advertisement

मौके पर स्थानीय मुखिया नारायण यादव, पूर्व पंचायत समिति सदस्य जितेंद्र गिरि, पूर्व मुखिया प्रत्याशी कमल शंकर पंडित, पूर्व मुखिया प्रतिनिधि मो बेलाल, सदर मो मिन्हाज, अशोक यादव सहित कई ग्रामीण मौजूद हुए। बैठक में निर्णय लिया गया कि रामनवमी जुलूस में दोनों समुदाय के लोग शामिल होकर साथ घुमेगे एवं मुस्लिम समाज के द्वारा दुलमाहा दुर्गा मंदिर के बगल में पानी या शरबत की व्यवस्था की जाएगी जिसे हिन्दू समाज के लोगों स्वीकार किया। बताते चलें कि पिछले वर्ष दुलमाहा लखना गांव में दोनों समुदाय के बीच हिसंक झड़प के बाद माहौल काफी गंभीर हो गया था जिसके कारण तनाव बढ गया था और माहौल सम्प्रदायिक रुप ले दिया था और दुलमाहा लखना गांव को प्रशासन के नज़र में संवेदनशील जोन बन गया। किसी भी पर्व त्यौहार में इन गांवों में पुलिस गशती के साथ साथ पुलिस तैनात किया जाता है।

इसी खाई को पाटने के उद्देश्य से दुलमाहा लखना गांव के दोनों समुदाय के लोगों ने आपस में तालमेल कर एकता का परिचय देने का पहल किया। इस बात की जानकारी देते हुए स्थानीय मुखिया नारायण यादव पूर्व पंचायत समिति जितेंद्र गिरि, कमल शंकर पंडित एवं मो बेलाल ने संयुक्त रूप कहा कि अगर शांति पूर्वक दोनों समुदाय किसी भी धार्मिक कार्यों को मिलजुल कर सम्पन्न कराते हैं तो आपस में भाईचारगी बढगी तथा पुलिस प्रशासन में एक अच्छा संदेश जाएगा जिसे हमारे गांव में लगा सम्प्रदायिक धब्बा जो थोपा गया वह मिट सके। इन लोगों ने कहा है हमलोग पूर्व से आपस में किसी भी त्योहार को शांति पूर्वक मनाते आये हैं रहेंगे परंतु हमारा गांव राजनीति साज़िश का शिकार हो गया जिसके कारण यह माहौल बना है। जिसे हमलोग आपस में मिलबैठ ख़त्म करने का प्रयास कर रहे हैं। बैठक में स्थानीय मुखिया नारायण यादव पूर्व मुखिया प्रत्याशी कमल शंकर पंडित पूर्व मुखिया प्रतिनिधि मो बेलाल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य जितेंद्र गिरि लखना रामनवमी समिति अध्यक्ष अशोक यादव, लखना सदर मो मिन्हाज, मो आकुब, हदिश शाह, अशोक पासवान, सुखदेव यादव,मो इंम्तायज, मो जावेद, रिंकु साव, सुरेश साव, किशोरी साव, मो सरीफ, मो रज्जाक, मिथलेश यादव, मो शकुर, सुखदेव यादव, मो वसी, मो बंटी सहित कई लोग मौजूद थे।

Related posts

मध्य विद्यालय अलॉन्जा खुर्द में विदाई समारोह का आयोजन

jharkhandnews24

पथ मरम्मति का हुआ भूमि पूजन

jharkhandnews24

मुखिया राजेन्द्र प्रसाद ने कोरियाडीह व बरदाग में किया ट्रांसफार्मर का उद्घाटन, पूर्व विधायक का रहा अहम योगदान

jharkhandnews24

स्व रुपेश पांडेय की प्रतिमा जल्द होगी अधिस्ठापित, हजारीबाग विधायक ने बरही वासियों को सौंपा प्रतिमा

jharkhandnews24

बरक‌ट्ठा के पूर्व विधायक जानकी यादव ने समर्थको के साथ भाजपा से सामुहिक इस्तीफा दिया. भाजपा के खिलाफ बयानबाजी करने पर विधायक को मिला संयोजक का पद

reporter

करियातपुर में इस वर्ष भी बन रहा है बाँस का दृश्य पुल एंव पानी झरना

jharkhandnews24

Leave a Comment