May 9, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

करियातपुर में इस वर्ष भी बन रहा है बाँस का दृश्य पुल एंव पानी झरना

Advertisement

करियातपुर में इस वर्ष भी बन रहा है बाँस का दृश्य पुल एंव पानी झरना

जन कल्याण समिति के टीम ने इस वर्ष भी बना रही हैं बांस का पुल

इस नदी का सजावट देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

संवाददाता : बरही

बरही प्रखंड के करियातपुर में बड़े ही धूमधाम स छठ पर्व मनाया जाता है। कहा जाता है कि हिंदुओं कि सबसे बड़ी आस्था का महापर्व एंव कठिन पर्व छठ पूजा ही माना जाता है। इसे मनाने को लेकर करियातपुर में हर वर्ष के भांति इस वर्ष भी जन कल्याण समिति के सदस्यों ने अपने मेहनत के बल पर छठ नदी में बाँस का पुल लगभग 5-6 वर्षों से बनते आ रहे हैं।
यह पुल सूर्य देव महाराज की प्रतिमा को दर्शन करने एंव छठ पुजा करने वाली व्रतियों को पुजा करने में कठिनाई ना हो इसलिए इस पार से उस पार जाने के लिए ये पुल बनाया जाता है। बता दें कि पुल को बनाने में समिति के सदस्यों नें छठ नदी में पानी के गहराई 8-10 फिट होते हुए भी ये पुल का निर्माण करते हैं। समिति के संस्थापक संतोष कुमार प्रजापति ने बताया कि हरेक वर्ष करियातपुर में बड़े ही धूमधाम एवं शांति ढंग के साथ छठ पूजा का पर्व मनाया जाता है।
उन्होंने ने बताया कि छठ पूजा का समय आते ही गांव के लोग करियातपुर चौक से छठ नदी तक स्वच्छ और साफ सफाई में लग जाते हैं। समिति के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार प्रजापति ने बताया कि छठ पर्व षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है। जो सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश आदि जैसे जगहों पर बड़े ही उमंग के साथ मनातें है। इस पूजा में गंगा मां और सूर्य देव भगवान की पूजा की जाती है। इस वर्ष नदी के साफ सफाई एवं सजावट में अहम भूमिका निभाने वाले बिरजू शर्मा, राहुल प्रजापति उपेंद्र भगत आदि लोग शामिल हैं। पुल बनाने में समिति के संस्थापक संतोष कुमार प्रजापति, अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार प्रजापति सचिव प्रकाश कुमार प्रजापति, कोषाध्यक्ष दीपक कुमार प्रजापति, मिडिया प्रभारी प्रदीप केसरी, कमलेश कुमार कुशवाहा, चंदन कुमार केसरी एंव गांव के समाजजेवी मुन्ना शर्मा एंव चंदन शर्मा मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

मनातू पंचायत के सुदूरवर्ती ग्राम लोहरा में विकास योजनाओं को लेकर किया गया कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक

jharkhandnews24

रास पूर्णिमा के शुभअवसर पर अपने पैतृक गांव पहुंच हुए कार्यक्रम में शामिल, क्षेत्र की सुख शांति एवं समृद्धि के लिए की पूजा अर्चना

hansraj

पंसस विकास सिंह ने विद्यालयों में चाहरदीवारी निर्माण को लेकर डीडीसी से किया मुलाकात

jharkhandnews24

जिला शिक्षा अधीक्षक के पत्र खिलाफ सहायक अध्यापकों में फूटा गुस्सा : संजय दुबे

jharkhandnews24

समता सैनिक दल के पदाधिकारीयों ने योगेंद्र प्रसाद महतो को डॉ भीमराव अंबेडकर की तस्वीर भेंट की

jharkhandnews24

करौं प्रखंड में धूमधाम से मनायी गयी होली

jharkhandnews24

Leave a Comment