May 15, 2024
Jharkhand News24
जिला

गिरिडीह में प्रतिमाओं को कंधे पर लेकर विसर्जन के लिए निकली भक्तों की भीड़

Advertisement

गिरिडीह में प्रतिमाओं को कंधे पर लेकर विसर्जन के लिए निकली भक्तों की भीड़

झारखण्ड न्यूज 24: गिरिडीह
धर्मेन्द्र कुमार

Advertisement

शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों का अनुष्ठान बुधवार की शाम माता आदिशक्ति के प्रतिमा विसर्जन के साथ संपन्न हुआ. जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण इलाकों के कई प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ. इस दौरान भक्तों ने नम आंखों से जगत जननी मां दुर्गा को विदा किया. लेकिन विसर्जन की सबसे रोचक तस्वीर शहर के आधा दर्जन मंडपों का रहा. जहां दशकों पुराने परंपरा के अनुसार माता की प्रतिमा को कंधे पर ले जाने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी.
इस दौरान सबसे पहले शहर के बरगंडा सार्वजनिक काली मंडा की प्रतिमा लिए भक्तों की भीड़ निकली. माता की प्रतिमा को कंधे पर लेने के लिए एक-एक भक्त उत्सुक रहा. भीड़ के धक्का मुक्की के बीच भक्त माता की प्रतिमा लेने के लिए आतुर रहे. बरगंडा सार्वजनिक काली मंडा से निकल कर प्रतिमा लिए भक्तों की भीड़ शहर के कई चौक से होते हुए बरगंडा के सुंदर तालाब पहुंची. जहां आरती के बाद माता की प्रतिमा को विसर्जित किया गया.
शाम ढलते ही उपनगरी पचम्बा के पचम्बा सार्वजनिक दुर्गा मंडप की प्रतिमा को इसी परंपरा के तहत भक्तों की टोली दुर्गा मंडप से निकली. प्रतिमा लिए भक्तों की भीड़ दुर्गा मंडप से निकली और पचम्बा के बुढवाहार तालाब पहुंची. आरती के बाद माता की प्रतिमा के साथ नम आंखों से विदाई दिया. देर शाम शहर श्री आदि दुर्गा मंडप और छोटकी दुर्गा मंडप की प्रतिमा को हजारों भक्तो की भीड़ इसी तरह कंधे पर लेकर निकले. दूसरी तरफ दशकों पुराने परंपरा को देखने के लिए शहर के बड़ा चौक, गांधी चौक गद्दी मुहल्ला, व्हिटी बाजार समेत कई इलाकों में लाखों की संख्या में भक्त मौजूद थे.

Related posts

दिव्यांग खिलाड़ी का सहारा बने हर्ष अजमेरा, खेल सामग्री भेंट कर बढ़ाया खिलड़ी का हौसला

jharkhandnews24

मांडर उपचुनाव में सीएम हेमंत सोरेन 20 जून को 3 सभाओं को करेंगे संबोधित

hansraj

शिलाडीह से मुखिया प्रत्याशी असमत अली ने किया जनसंपर्क. मिल रहा लोगों का समर्थन

hansraj

श्री श्याम भक्त परिवार के द्वारा किया गया शर्बत का वितरण

hansraj

मुखिया बनते ही मुखिया ने किया वृक्षारोपण कार्य का आगाज

hansraj

बरडीहा पंचायत में गरीब असहाय के बीच मुखिया एवं प्रमुख वार्ड सदस्य ने किया कंबल का वितरण

hansraj

Leave a Comment