May 10, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

रेन्बो स्कूल बरही में मनाई गई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, श्रद्धांजलि अर्पित

Advertisement

रेन्बो स्कूल बरही में मनाई गई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, श्रद्धांजलि अर्पित

गांधीजी के विचार भारत ही नहीं बल्कि विश्व को शांति, अहिंसा और सद्भाव का रास्ता दिखाया : सिकन्दर प्रसाद कुशवाहा

संवाददाता : बरही

बरही प्रखंड अंतर्गत शिवपुर गडलाही में संचालित रेन्बो स्कूल बरही में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि शाहिद दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर निदेशक सिकन्दर प्रसाद कुशवाहा सहित सभी शिक्षकों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान दो मिनट का मौन धारण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हुए निदेशक सिकन्दर प्रसाद कुशवाहा ने कहा कि भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने में गांधी जी का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने भारत की आजादी, विकास और समृद्धि के लिए अपना जीवन तक बलिदान कर दिया।

Advertisement

30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की गोली मार कर हत्या कर दी थी। गांधी जी के इस बलिदान की याद में और उन्हें सम्मान देने के लिए हर साल 30 जनवरी का दिन शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन उन सभी शहीदों को भी याद किया जाता है जिन्होंने देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। आज बापू की वजह से ही हम सब आजाद हवा में सांस ले रहे हैं। गांधी जी के साधारण व्यक्तित्व और साधनापूर्ण जीवन ने सिर्फ भारत को ही नहीं बल्कि विश्व को शांति, अहिंसा और सद्भाव का रास्ता दिखाया। उन्होंने कहा कि हमें भी सत्य और अहिसा के मार्ग पर जीवन में आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को सत्य के मार्ग पर चलने का संदेश देते हुए गांधी जी के विचारों को आत्मसात करने की बात कही। मौके पर प्राचार्य पंचम पांडेय, शिक्षकों में गौरी शंकर, प्रवीण कुमार, उषा कुमारी, चौहान रिंकी कुमारी, कुमारी स्वेता, सरिता कुमारी, प्रीति कुमारी, रिफ्फत प्रवीण, खुशबू कुमारी, खुशी कुमारी, अंशु कुमारी, पंकज कुमार, शिवानी कुमारी आदि उपस्थित रहें।

Related posts

इचाक मोड़ मे व्यवहार न्यायलय का खोया एडमिट कार्ड

jharkhandnews24

प्रखण्ड मुख्यालय पाकुड़िया स्थित पंचायत सचिवालय में गुरूवार को रोजगार दिवस का हुआ आयोजन

jharkhandnews24

बाल दिवस के अवसर पर आईलेक्स पब्लिक स्कूल में तीन दिवसीय खेलकूद शिविर का हुआ आयोजन

jharkhandnews24

बरियठ में पंचायत कमिटी का हुआ गठन अध्यक्ष बने राजेंद्र मेहता

jharkhandnews24

कार्यकर्ता ही पार्टी का रीड है :;बिनोद विश्वकर्मा

jharkhandnews24

4 सितंबर को प्रखण्ड मैदान में भाजपा कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी

jharkhandnews24

Leave a Comment