April 21, 2024
Jharkhand News24
जिलाब्रेकिंग न्यूज़

जिला शिक्षा पदाधिकारी व कंप्यूटर ऑपरेटर को एसीबी रांची की टीम ने एक लाख घूस लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार

Advertisement

जिला शिक्षा पदाधिकारी व कंप्यूटर ऑपरेटर को एसीबी रांची की टीम ने एक लाख घूस लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार

गुमला : सुधाकर कुमार

जिला शिक्षा पदाधिकारी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनील शेखर कुजूर व उनके कार्यालय का कंप्यूटर ऑपरेटर अनूप किंडो को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने बुधवार को उनके कार्यालय में₹1 लाख घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर अपने साथ रांची ले गई। एसीबी टीम के इस कार्रवाई के बाद जिले के सभी प्रशासनिक विभागों में हड़कंप मच गया। लोग शिक्षा विभाग के कारनामों को लेकर तरह-तरह की चर्चा करने लगे। वही जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष बाहर लोगों की भीड़ लग गई। बताया जाता है कि सिसई प्रखंड के माघी बालिका उच्च विद्यालय के प्राचार्य भरनो थाना अंतर्गत दजिया निवासी कुंती देवी ने एंटी करप्शन ब्यूरो रांची में लिखित आवेदन देकर शिकायत की थी कि जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनील शेखर कुजूर के द्वारा दिनांक 12 दिसम्बर को माघी बालिका उच्च विद्यालय सिसई का निरीक्षण के उपरांत अपने कार्यालय ज्ञापन 30 31 दिनांक 9 दिसंबर 2023 के समर्पित निरीक्षण प्रतिवेदन में उनके विरुद्ध कई आरोप लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांग की थी। जिसके आलोक में कुंती के द्वारा कार्यालय पत्रांक 0035 दिनांक 12 दिसंबर 2023 को स्पष्टीकरण समर्पित किया गया था एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी से उनके कार्यालय में मिलकर दोष मुक्त करने का आग्रह किया गया था।

Advertisement

जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनील शेखर कुजूर ने कुंती देवी को दोष मुक्त करने के एवज में एक लाख रुपए घूस की मांग की थी। हालांकि कुंती देवी घूस देकर काम कराना नहीं चाहती थी। इसके बाद कुंती देवी ने एंटी करप्शन ब्यूरो को आवेदन देकर मामले की जानकारी दी। वही एसीबी ने मामले के सत्यापन के बाद भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो थाना रांची में कांड संख्या 002 / 2024 दिनांक 2 जनवरी 2024 धारा 7 (ए) भ्रष्टाचार निरोधक संशोधित अधिनियम 2018 पंजीकृत कर आगे की कार्रवाई प्रारंभ की। बुधवार की सुबह एसीबी की टीम ने कुंती देवी को डीईओ कार्यालय भेजा और टीम द्वारा पूरा जाल बिछाया गया। वही कुंती देवी डीईओ कार्यालय के कक्ष में बैठी थी और कंप्यूटर ऑपरेटर अनूप किंडो को पैसा लेकर आने की जानकारी दी।

वही डीईओ समाहरणालय में उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित जिला समन्वय समिति की बैठक में भाग लेने चले गए। इसके बाद 3:00 बजे कार्यालय आने के बाद खाना खाने सिसई रोड स्थित अपने किराए के मकान गए। वहां से करीब 4:30 बजे कार्यालय पहुंचे कार्यालय पहुंचने पर उनके कंप्यूटर ऑपरेटर अनूप किंडो ने कुंती देवी के आने की जानकारी दी और बताया कि वह पैसा लेकर आई है ।इसके बाद कुंती को कार्यालय कक्ष बुलाया गया वही एसीबी की टीम घुस की राशि के साथ डीईओ को रंगे हाथों पकड़ने के लिए तैयार थी। जैसे ही कुंती देवी ने डीईओ व कंप्यूटर ऑपरेटर को ₹1 लाख दी। वैसे ही एसीबी की टीम ने रंगे हाथों दोनों को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद आवश्यक करवाई पूरी कर तत्काल टीम दोनों को रांची लेकर चली गई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार माघी स्कूल के प्राचार्य कुंती देवी के ऊपर स्कूल में नामांकन के दौरान स्कूली बच्चों से नामांकन के लिए निर्धारित मूल्य से अधिक पैसा लिए जाने का मामला सामने आया था।जिसकी लिखित शिकायत स्थानीय ग्रामीणों ने उपायुक्त को किया था।जिसके आलोक में उपायुक्त ने मामले की जांच का जिम्मा डीईओ सुनील शेखर कुजूर को सौंपा था। जिस पर जांच कर डीईओ ने जांच रिपोर्ट डीसी को समर्पित करते हुए मामले को सत्य बताया था। लेकिन इसी बीच कुंती देवी एक विधायक से पैरवी कर खुद को बचाने की जुगाड़ लगा रही थी। विधायक ने भी डीईओ से कुंती की पैरवी की थी। इसी पैरवी के कारण मामला आगे की कार्रवाई के लिए रुका था। इसके बाद कुंती देवी ने एसीबी से लिखित आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की।

Related posts

बाबूलाल पहुंचे देवघर कार्यकर्ताओं ने किया जोर दार स्वागत

hansraj

अंतर्विभागीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का विजेता बना आईटी विभाग

jharkhandnews24

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस और सीएम हेमंत सोरेन ने भगवान बिरसा मुंडा को दी श्रद्धांजलि,किया याद

hansraj

आरोग्यम सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में महज़ 48 घंटे के इलाज में चंगा हुआ डेंगू ग्रसित मरीज

jharkhandnews24

भाजपा विधायक दल के नेता सहित कई बीजेपी के कई दिग्गज पहुंचे सांसद प्रत्याशी मनीष जायसवाल के आवास, चुनावी तैयारी पर की मंत्रणा

jharkhandnews24

निसार खान झारखंड प्रजातांत्रिक मंच के केन्द्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बने

jharkhandnews24

Leave a Comment