May 16, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा की हुई आपातकालीन बैठक, लिये गए कई निर्णय

Advertisement

वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा की हुई आपातकालीन बैठक, लिये गए कई निर्णय

इचाक ‘वित्त रहीत स्कूल- इंटर कॉलेज के अनुदान मे बढ़ोतरी के अनुशंसा को एक वर्ष तक स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा लटकाए रखने को लेकर मोर्चा उग्र आंदोलन करेगा। आज वित रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा की आपात बैठक में यह निर्णय लिया गया.मोर्चा का कहना है कि मुख्यमंत्री सचिवालय के निर्देश के आलोक में तत्कालीन शिक्षा मंत्री स्वर्गीय जगन्नाथ महतो ने अनुदान में वृद्धि करने के लिए प्रस्ताव मांगा था । मंत्री ने विभाग से प्रस्ताव मांगा की महंगाई को देखते हुए अनुदान में वृद्धि की जाए । माननीय मंत्री के निर्देश के बाद तत्कालीन सचिव ने एक कमेटी का गठन कर विभागीय मंत्री को प्रस्ताव भेजा था । विभागीय मंत्री ने कमेटी के प्रस्ताव को अनुमोदित करते हुए एक माह के भीतर अनुशंसा देने का निर्देश दिया था. मंत्री के अनुशंसा के आलोक में दिसंबर 2022 में कमेटी की बैठक हुई । जिसमें वित्त विभाग के प्रतिनिधि भी थे। कमेटी ने वर्तमान अनुदान में 75% अनुदान वृद्धि के अनुशंसा को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को प्रस्ताव दे दिया।
तत्कालीन मंत्री ने यथाशीघ्र अनुदान बढ़ाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट की सहमति लेने का भी निर्देश दिया था। कमेटी ने दिसंबर 2022 में ही अपनी अनुशंसा दे दी थी ।लेकिन एक वर्ष से ज्यादा हो गए विभाग द्वारा कमेटी के अनुशंसा पर सहमति नही ली गई और ना ही वित्त विभाग का। जिसके कारण संलेख मंत्री परिषद को नहीं जा सका।
वित्तीय वर्ष 2023- 24 समाप्त होने जा रहा है ।इसको लेकर मोर्चा के प्रतिनिधि शिक्षा सचिव से कई बार मिला। शिक्षा सचिव ने अपने अधीनस्थ विभागीय पदाधिकारी को अग्रेतर कार्रवाई का निर्देश दिए थे। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई ।मोर्चा ने इसके लिए राजभवन पर विशाल महा धरना दिया ।विधानसभा के सामने महा धरना दिया। इसके बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई ।अनुदान वृद्धि के कमेटी के अनुशन्सा के बावजूद भी कार्रवाई नहीं होने पर एक दर्जन से ज्यादा विधायकों ने अनुदान वृद्धि में हुए अनुशंसा को अभिलंब कैबिनेट भेजने के लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को पत्र भी लिखा है। विधायकों ने अपने पत्र में लिखा है की 20- 25 वर्षों से ये वित रहित शिक्षक सुदूरवर्ती देहाती क्षेत्रों में शिक्षा का अलख जगा रहे हैं। अगर ये स्कूल कॉलेज नहीं रहते तो ग्रामीण बच्चे उच्च शिक्षा नहीं ग्रहण कर पाते। स्कूली शिक्षा सचिव को पत्र लिखने वाले विधायकों में प्रमुख हैं – रामचंद्र सिंह ,नमन विक्क्सल कोंगाड़ी भूषण बाड़ा जयप्रकाश भाई पटेल अमित यादव, लंबोदर महतो सुनीता चौधरी एवं दीपिका पांडे सिंह प्रमुख है। मोर्चा के आज के आपात बैठक में निम्नलिखित निर्णय लिए गए :-
1.मोर्चा 09 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री ,मुख्य सचिव को इस संबंध में ज्ञापन देगा। 2.10 जनवरी को राज्य के 1250 वित रहित स्कूल एवं इंटर कॉलेज में शैक्षणिक हड़ताल रहेगा और शिक्षक कर्मचारी उपवास पर रहकर स्कूल कॉलेज के गेट के सामने धरना देंगे।
3.11 जनवरी को मोर्चा सभी जिला के नेताओं के साथ अध्यक्ष मंडल के सदस्यों की बैठक बुलाई है। जिसमें आगे के आंदोलन आत्मक निर्णय, उग्र प्रदर्शन एवं धरना प्रदर्शन पर निर्णय लिया जाएगा. बैठक में कुंदन कुमार सिंह, रघुनाथ सिंह ,हरिहर प्रसाद कुशवाहा ,फजलुल कादरी अहमद ,नरोत्तम सिंह, गणेश महतो, अनिल तिवारी ,अरविंद सिंह ,मनीष कुमार, रणजीत मिश्रा और रघु विश्वकर्मा उपस्थित थे. बैठक की जानकारी प्रेस को मनीष कुमार ने दिया है।

Advertisement

Related posts

जनसंवाद यात्रा का व्यापक राजनीतिक असर, हर तरह होने लगी है स्थानीय मुद्दों की चर्चा

jharkhandnews24

बेहतर वातावरण दें बच्चों को ताकि नियमित स्कूल जायें:-उपायुक्त

jharkhandnews24

कुडू प्रखंड के सभी पंचायत मे किया जा रहा है वोटर आईडी बनाने का कार्य

jharkhandnews24

सभ्य जीवन के लिए रोटी, कपड़ा और मकान पर्याप्त नहीं, शिक्षा एवं स्वास्थ भी जरूरी : सिकंदर कुमार

jharkhandnews24

चतरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, टीपीसी का सबजोनल कमांडर समेत 5 व्यक्ति हुए गिरफ्तार

jharkhandnews24

विष्णुगढ़ पश्चिम मंडल के नवादा एवं कुसुंभा पंचायत में पाठ सभा का किया गया आयोजन

jharkhandnews24

Leave a Comment