May 2, 2024
Jharkhand News24
Other

रांची यूनिवर्सिटी में सामाजिक संस्था युवा का वार्षिक रिथिंक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Advertisement
रांची यूनिवर्सिटी में सामाजिक संस्था युवा का वार्षिक रिथिंक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

पोटका/ पूर्वी सिंहभूम/ झारखण्ड

सुरेश कुमार महापात्र की रिपोर्ट

Advertisement

 

सामाजिक संस्था युवा( यूथ यूनिटी फॉर वॉलंटरी एक्शन) एवं विमेन गेनिंग ग्राउंड कंसोटियम ,क्रिया, न्यू दिल्ली में 6 दिवसीय अभियान के तहत असमानता से समानता सबकी गिनती एक समान के तहत राज्य स्तरीय वार्षिक रिथिंक इवनिंग का आयोजन समाज शास्त्र विभाग रांची यूनिवर्सिटी में किया गया । इस कार्यक्रम का संयुक्त आयोजन युवा संस्था ने समाज शास्त्र विभाग व विमेन स्टडी सेंटर रांची के साथ मिलकर संगठित रूप से किया। कार्यक्रम में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्था, शिक्षक , छात्र छात्राएं शामिल हुए। युवा की सचिव वर्णाली चक्रवर्ती ने सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के उद्देश्य की विस्तृत जानकारी दी । कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त रूप से पौधा में पानी डालने एवं असमानता से समानता,सबकी गिनती एक समान,हिंसा के खिलाफ़ हम सबकी आवाज स्लोगन से किया गया। बबिता सिन्हा प्रोग्राम मैनेजर क्रिया ने बताया कि विमेन गेनिंग ग्राउंड कंसोटियम कि भारत में महिलाओं और युवा लड़कियों , खास कर हाशिए पर रह रही महिलाओ जैसे की दिव्यांग महिलाएं , ट्रांस व्यक्ति उनके साथ हो रही हिंसा पर काम करता है ।
साथ ही जेंडर के आधार पर की जा रही हिंसा की कड़ी निंदा करता है और सभी व्यक्तियों के साथ उनके मानवाधिकारों की रक्षा और उस तक पहुंच बनाने के लिए राज्य और गैर राज्य संस्थानों के साथ मिलकर राजनैतिक भागीदारी पर क्षमता निर्माण का कार्य करता है। HOD पी के चौधरी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम होना बहुत सराहनीय है क्योंकि जानकारी के अभाव के कारण कुरीतियां बढ़ रही हैं और ज्यादातर महिलाएं हिंसा का शिकार हो रही है । डॉ दीपाली सहायक प्रोफेसर ने कहा कि युद्ध हो या समाज हर जगह शोषण का शिकार महिला है और डायन प्रथा को लेकर भी महिलाओं के साथ हिंसा होती है । सोनाली पाल ने विकलांग महिलाओं के साथ होने वाली हिंसा पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि धर्म के नाम पर भी विकलांग महिला शोषण से ग्रसित होती है। रिसोर्स पर्सन स्वाति शिखा ने झारखंड में डायन के अपवाद को लेकर जानकारी साझा की और इससे जुड़े पितृसत्तामक समाज की महिलाओं के जीवन में घटित हिंसा की घटना के बारे में बताया साथ ही डायन प्रथा से जुड़े कानून व नीतियों की जानकारी दी। रेशमा ,आली से डायन प्रथा से प्रभावित महिलाओ की केस स्टडी को साझा की। आकृति लकड़ा ने बताया कि किस तरह ज्यादातर आदिवासी महिलाओं को डायन कह कर प्रताड़ित किया जाता है। खुला सत्र में सब ने अपने विचार साझा किए। युवा संस्था अध्यक्ष उषा सबीना देवगन ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम की समापन की घोषणा की।

Related posts

चचेरे भाई की हत्या करने के आरोप में फिरदौस अंसारी को भवनाथपुर पुलिस ने  गिरफ्तार कर भेजा जेल

hansraj

reporter

झारखंड स्टूडेंट यूनियन ने मारवाड़ी महाविद्यालय के 11th व 12th की परीक्षा में सफल हुए छात्रों को किया सम्मानित

hansraj

विद्यार्थी परिषद के पहल से आज रास्ता की मर मति करवाई गई ।

hansraj

रामनवमी के शुभ अवसर पर जामताड़ा विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी जामताड़ा नारायणपुर कर्माटांड़ एवं मिहिजाम के कई जुलूस में शामिल हुए

hansraj

बलात्कार के आरोपी को बाइक सहित जिंदा जलाने का किया गया प्रयास, स्थिति गंभीर, एक की मौत

hansraj

Leave a Comment