May 20, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ समापन

Advertisement

दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ समापन

संवाददाता- रवि छाबड़ा
*कोडरमा*जे०जे० कॉलेज में चला दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का समापन बड़े ही धूम धाम से हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलानुशासक सह छात्र कल्याण संकाय के डॉ मिथिलेश कुमार सिंह तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में रूसा के निदेशक शेखर सिंह, वित्तीय सलाहकार सुनील सिंह, पूर्व रजिस्ट्रार बंशीधर रुखरियार उपस्थित हुए। कॉलेज के बीएड विभागाध्यक्ष डॉ संजय कुमार की अध्यक्षता में चला ये दो दिवसीय कार्यक्रम में अलग अलग राज्यो के अलग अलग कॉलेजो से आये विद्वान् ने बहूविषयक अनुसंधान और तकनीकों में नवीन चुनौतियों पर अपने अपने शोध पत्र पढ़े और लोगो को इसके बारे में विभिन्न तरह के जानकारियाँ दिये। कुलानुशासक महोदय ने राष्ट्रीय संगोष्ठी में बहूविषयक अनुसंधान का वैज्ञानिक शोध एवं वर्तमान में नई शिक्षा नीति 2020 का वर्तमान में क्या प्रासंगिकता है उसका विस्तारपूर्वक उल्लेख किए।
और साथ ही महाविद्यालय का विकास कैसे हो इसका दिशानिर्देश भी दिये। डॉ सुनील सिंह ने हर शिक्षकों को इस वर्तमान विषय पर चुनौतियों से किस तरह नवीन प्रयोग, वैज्ञानिक शोध के द्वारा अधिक से अधिक लाभ मिले इसका विस्तारपूर्वक वर्णन किए। डॉ शेखर सिंह रूसा निदेशक ने नई शिक्षा नीति 2020 में किस तरह से इस विषय का समावेश कर शोद्ध कार्य को बढ़ावा दिया जाए इसका उल्लेख किए। वहीं डॉ बंशीधर रुखरियार पूर्व कुलासचिव विनोबा भावे विश्वविद्यालय ने कहे कि अगर हम दूसरे शोध को निकाल कर शोध करते हैं तो उसका वैज्ञानिक महत्व कम हो जाता है लेकिन हम अनेक विषयों का समावेश कर शोध कार्य करते हैं तो नवीन वैज्ञानिक खोज का जन्म होता है। टेक्निकल सत्र के वक्ता डॉ मनोहर दास सहायक प्रोफेसर झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय राँची ने रिसर्च मैथोलॉजी का बिंदुवार चर्चा एवं शोध कार्य संबंधी अनेक बिंदु पर वैज्ञानिक परयोग बताये। मौक़े पर मौजूद सभी सहायक प्राध्यापक के द्वारा भी अपने अपने शोध पत्र पढ़े गये। मुख्य अतिथि के द्वारा सभी को प्रमाण पत्र दिया गया। मंच का संचालन जेजे कॉलेज के अर्थशास्त्र के सहायक प्राध्यापक डॉ राजेश कुमार के द्वारा किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मिथिलेश उपाध्याय द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार की अध्य्क्षता में अतिथियों का स्वागत भाषण दिये। इस राष्ट्रीय सेमिनार के सचिव डॉ संजय कुमार बीएड विभागाध्यक्ष जेजे कॉलेज के द्वारा बहुविश्यक शोध का विषय प्रवेश कराया गया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ अनिल कुमार विभागाध्यक्ष वाणिज्य के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम को सफल अंजाम देने में कॉलेज के सभी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी, बीएड विभाग के प्रशिक्षुवों का सराहनीय सहयोग रहा।
मौक़े पर उपस्थित बीएड के शिक्षक लेफ़्टिनेंट डॉ बीजेंद्र कुशवाहा, डॉ अभय दास, डॉ विक्की पासवान, डॉ ऐलिस मिंज, डॉ गणेश कुमार तथा परीक्षावीभागाध्यक्ष डॉ शैलेंद्र कुमार दास, डॉ संतोष कुमार, डॉ बालदेव राम एवं बीएड के सीनियर क्लास मॉनिटर राहुल कुमार पंडित, सानु, अमित, सिकंदर, हिमांशु, विमल, अविनाश, विनय, सुमित्रा, स्वेता, अरुण, सेजल, साक्षी इत्यादि लोग मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

बरही प्रखंड सभागार में फ़ाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर बैठक का हुआ आयोजन, 25 अगस्त तक खिलाई जायेगी दवा

jharkhandnews24

85 वर्षीय उगन गोडाइत का निधन गांव में शोक की लहर

jharkhandnews24

विष्णुगढ़ के मडमो पंचायत में 15वें वित्त से बने स्नान घाट का हुआ उद्घाटन

jharkhandnews24

सड़क दुर्घटना में घायल महिला की इलाज के दौरान मौत. मुआवजा की मांग

hansraj

बरियठ में पंचायत कमिटी का हुआ गठन अध्यक्ष बने राजेंद्र मेहता

jharkhandnews24

आरोपी को पकड़ने गई पुलिस व ग्रामीणों के बीच झड़प में दर्जनो पुलिस कर्मी चोटिल. पुलिस वाहन किया क्षतिग्रस्त

jharkhandnews24

Leave a Comment