May 17, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़

उत्क्रमित उच्च विद्यालय बसरिया में शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों का भविष्य हो रहा है बर्बाद, कैसे मिलेगा हौसलों को उड़ान जब नौनिहाल रहेंगे शिक्षकों की कमी से परेशान

Advertisement

उत्क्रमित उच्च विद्यालय बसरिया में शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों का भविष्य हो रहा है बर्बाद, कैसे मिलेगा हौसलों को उड़ान जब नौनिहाल रहेंगे शिक्षकों की कमी से परेशान

उत्क्रमित हुए 7 वर्ष हो गए, पर छात्राओं को नहीं मिला उच्च लेवल के शिक्षक

चौपारण : प्रकाश कुमार रजक

सरकार वंचित और अभावग्रस्त छात्राओं को मुख्य धारा में शामिल करने के लिए 2017 में मध्य विद्यालय बसरिया को उत्क्रमित उच्च विद्यालय बसरिया का रूप दिया जिसमें अभी कुल 6 शिक्षक कार्यरत हैं जो सभी प्रारंभिक विद्यालय के शिक्षक हैं। उच्च क्लास के शिक्षक विद्यालय में एक भी नहीं है और कुल विद्यार्थियों की संख्या 700 से अधिक है। बच्चों के भविष्य के बारे में देखा जाए, तो जिले के चौपारण प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय बसरिया में अधिकारियों एवं शिक्षा विभाग की लापरवाही की वजह से नौनिहालों का भविष्य बर्बाद हो रहा है 7 वर्ष पूर्व जब उत्क्रमित उच्च विद्यालय बसरिया बना था तब से शिक्षकों की कमी को लेकर छात्राओं, शिक्षकों एवं अभिभावकों ने सभी जनप्रतिनिधि से बातें की एवं शिक्षा विभाग के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को आवेदन देकर शिकायत करती रही। लेकिन किसी ने बच्चों के भविष्य के बारे कोई पहल नहीं किया। बाद में थक हारकर कक्षा दसवीं के विद्यार्थी विद्यालय जाना ही छोड़ दिए। इलाके के जनप्रतिनिधि भी इस समस्या के निदान के लिए तत्पर नहीं दिखे। कभी भी इस सवाल को लेकर आंदोलन नहीं किए। शिक्षा विभाग से सवाल नहीं पूछे। जबकि कई बार इस संबंध में लिखित शिकायत की जा चुकी है। बच्चों के अभिभावक कहते हैं कब जागेगा विभाग, कब दूर होगी बच्चों की समस्या, नौनिहालों का भविष्य का चिंता कौन करेगा, गरीबों के बच्चों के क्या है कसूर।

Advertisement

सरकार द्वारा अनेक योजना चलाया जा रहा है की बच्चों को अधिक से अधिक उपस्थित विद्यालय में करवाना है लेकिन जब शिक्षक ही नहीं रहेंगे तो हमारे बच्चों का भविष्य उज्जवल कैसे होगा। दुर्भाग्य है, हमारे बच्चों का भविष्य की इतना शिकायत करने के बाद भी किसी के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है|बताते चले कि जिस तरह से यह विद्यालय की स्थिति बनी हुई है कभी भी विद्यार्थी और अभिभावक उग्र रूप ले सकते हैं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिलावर अंसारी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि ने बताया कि लिखित सूचना विभाग को दे दी गई है और वर्तमान स्थिति में कक्षा पहली से दसवीं तक की कक्षा चलती है जिसमें उच्च क्लास के शिक्षकों के अभाव के कारण बच्चों की पढ़ाई सही से नहीं हो पा रही है यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

पंचायत की मुखिया मंजू देवी को पूछने पर उन्होंने बताया कि की उच्च अधिकारियों के साथ हम लोगों की मीटिंग हुई थी। उसमे शिक्षकों की कमी की बात रखा तो बताया गया,कि क्षेत्र में पढ़े-लिखे युवक या युवतियां से जो अपने इच्छा से सेवा दे सकते हैं उनसे सेवा लेने का प्रयास करें|और आश्वासन मिला कि जल्द ही बहाली होगी। शिक्षकों में प्रधानाध्यापक दिलावर अंसारी, मुकेश कुमार, सुरेश प्रसाद सिंह, भुनेश्वर साव,वकील साव, सरिता सुमन, प्रबंधन समिति अध्यक्ष बसंत दांगी ग्रामीण एवं बच्चों के अभिभावक मुखिया प्रतिनिधि शिवनारायण पासवान, पूर्व मुखिया नरेश पासवान, प्रदीप केसरी,मनोहर केसरी, पंकज सोनी, कृष्ण कसेरा, मुन्ना केसरी, सभी बच्चों के अभिभावक इत्यादि शामिल हैं।

Related posts

टाटा स्टील के पूर्व एमडी जेजे ईरानी का निधन, जमशेदपुर टीएमएच में ली अंतिम सांस

hansraj

बराकर पुल से नीचे नदी में गिरी सम्राट बस, कई लोगों के डूबने की आशंका

jharkhandnews24

जुलूस में शामिल हुए युवक की 11 हजार बिजली तार के चपेट में आने से घटनास्थल पर हुई मौत, अन्य आठ झुलसे

hansraj

15 मार्च को होगी झारखंड कैबिनेट की बैठक, कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की संभावना

hansraj

जिला शिक्षा पदाधिकारी व कंप्यूटर ऑपरेटर को एसीबी रांची की टीम ने एक लाख घूस लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार

jharkhandnews24

महिला पहलवानों को दिल्ली के सड़कों पर घसीटना दुर्भाग्यपूर्ण :कोमल कुमारी

hansraj

Leave a Comment