May 16, 2024
Jharkhand News24
जिला

जिला स्तरीय नार्काे कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक सम्पन्न, दिये गये आवश्यक निर्देश

Advertisement

जिला स्तरीय नार्काे कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक सम्पन्न, दिये गये आवश्यक निर्देश

संवाददाता : हजारीबाग

नार्काे कोऑर्डिनेशन सेंटर की हजारीबाग ज़िला स्तरीय कमिटी की बैठक उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में मादक पदार्थों की तस्करी एवं खेती की रोकथाम तथा विभिन्न स्तर पर समन्वय एवं सहयोग स्थापित करने के लिए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जिले में मादक पदार्थों की तस्करी एवं खेती की रोकथाम के उद्देश्य से चार स्तरीय नार्कों कॉर्डिनेशन सेंटर मेकानिज्म का गठन किया गया है। सभी संबंधितों को पुरी मुस्तैदी एवं समन्वय के साथ काम करना होगा। उन्होंने समय पर सूचनाओं का आदान-प्रदान कर त्वरित कार्रवाईयां करने का निर्देश दिया। उन्होंने क्षेत्रीय स्तर के कर्मियों की भूमिका सुनिश्चित करने तथा उक्त अधिनियम के बाबात स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों को जागरूक करने का निर्देश अंचलाधिकारी एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को दिया।
मौके पर पुलिस अधीक्षक चोथे मनोज रतन ने कहा कि मादक पदार्थाें की खेती एवं सेवन बहुत ही संवेदनशील एवं गंभीर विषय है। प्राथमिक स्तर पर ही इसके रोकथाम एवं इसमें संलिप्त गिरोहों पर कार्रवाई करना आवश्यक है। साथ ही समाज को भी जागरूक करना जरूरी है ताकि इसके दुष्प्रभाव को खत्म किया जा सके। इस बाबत उन्होंने कहा कि सूचना तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ तस्करी पर लगाम लगाने की कारवाई करना, जिला के चिन्हित प्रखंड ख़ासकर चौपारण के सुदूरवर्ती इलाकों में निगरानी बढ़ाना होगा, बतया गया कि चौपारण क्षेत्र जहां मादक पदार्थों की खेती होती है सुदूरवर्ती होने के साथ-साथ बिहार की सीमा से लगा भी हुआ वहां विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई करें।
मौके पर निर्देश दिया गया कि मुखिया एवं थाना प्रभारियों उक्त आश्य का शपथ पत्र देना होगा कि मादक पदार्थों का उपज उनके क्षेत्र में नहीं होता है। साथ ही अन्तर्राजीय गिरोह पर निगरारी के लिए पड़ोसी राज्य के पुलिस से समन्वय करने का निर्देश दिया गया। वहीं मादक पदार्थ, सेवन के दुष्प्रभाव एवं अधिनियम की धाराओं संबंधी जनजागरूकता हेतु स्कूल कॉलेजों में कार्यक्रम करने, सोशल मीडिया, बैनर एवं परम्रागत मीडिया के माध्यम से जागरूकता प्रचार-प्रसार करने का निर्देश जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी को दिया गया। वहीं सीविल सर्जन को नशा मुक्ति केन्द्र में सभी आवश्ययक सुविधाएं सुनिश्चित करने एवं गतीशील रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही कल्लू चाैंक स्थित समाज कल्याण विभाग के माध्यम सेएनजीओ द्वारा संचालित केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं, संचालन आदि को चाक चौबंद रखने, मॉनिटरिंग एवं निगरानी का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया। मौके पर जिला औषधी निरीक्षक को प्रतिबंधित दवाओं के विक्रय पर रोकथाम हेतु मेडिकल स्टोरों में नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया। साथ ही कृत कार्रवाई से समित को ससमय अवगत कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में उपायुक्त, एसपी सहित आईपीएस आरिफ, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर/बरही, सीविल सर्जन सहित कमिटी के अन्य सदस्य एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

दुमका प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश सिन्हा ने छात्राओं के बीच मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 जागरूकता कार्यक्रम चलाया

jharkhandnews24

रामगढ़ के चुटुपालु घाटी में भीषण सड़क दुर्घटना, ट्रक ने पांच गाड़ियों में मारी टक्कर, एक की हुई मौत,एक दर्जन से ज्यादा घायल

jharkhandnews24

जिला परिषद के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के लिए चुनाव हुई संपन्न भाजपा समर्थित उम्मीदवारों ने जमाया कब्जा

hansraj

बांग्ला भाषा के उत्थान को लेकर उपायुक्त कार्यालय में मुख्यमंत्री के नाम दिए मांग पत्र

hansraj

गुमला- पलमा फोर लेन सड़क निर्माण में रैयत के साथ भू अर्जन विभाग द्वारा भेदभाव बरतने का आरोप

hansraj

बिना वैध कागजात बालू परिवहन करते पकड़ा गया ट्रैक्टर

hansraj

Leave a Comment