May 7, 2024
Jharkhand News24
जिलास्वास्थ्य

चना और गुड़ खाने के बाद 150 लोगों की तबीयत बिगड़ी, 56 लोगों की हालत गंभीर, किए गए भर्ती

Advertisement

चना और गुड़ खाने के बाद 150 लोगों की तबीयत बिगड़ी, 56 लोगों की हालत गंभीर, किए गए भर्ती

संवाददाता : लातेहार

Advertisement

लातेहार जिले के चंदवा में सरहुल के प्रसाद के रुप में चना-गुड़ खाने से इलाके के चेटर और सासंग पंचायत के लोगों की तबीयत खराब हो गई जिन्हें इलाज के लिए सीएचसी और लातेहार अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं बीमार लोगों में से दो लोगों को रांची रिम्स बेहतर इलाज के लिए भेजा गया है। ज्ञात हो कि 24 मार्च को राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में धूमधाम से प्रकृति पर्व सरहुल मनाया गया। इसी क्रम में लातेहार जिले में सरहुल का प्रसाद खाने से 150 से अधिक लोगों की तबीयत खराब हो गई है वही 56 लोगों की हालत गंभीर होने की बात भी सामने आई है। लोगों के अचानक तबीयत खराब होने की खबर के बाद गांव में अफरातफरी मच गई है।

सूत्रो के अनुसार सरहुल के अवसर पर चेटर और सासंग पंचायत के लोग सैकड़ों की संख्या में दामर शक्ति खूंटा स्थल पहुंचे थे जहां पर्व के बाद लोगों को प्रसाद के रुप में चना-गुड़ दिया गया था। जिसके बाद लोग अपने-अपने घरों को चले गए। अगले दिन सुबह कई लोगों को उल्टी-दस्त और बुखार की शिकायत हुई जो लगातार बढ़ती गई।

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने गांव भेजी टीम इसकी जानकारी देश शाम स्वास्थ्य विभाग को दी गई जिसके बाद विभाग ने एक टीम गांव भेजी। 26 मार्च को रात साढ़े 9 से रात के ढाई बजे तक 100 से अधिक ग्रामीणों का प्राथमिक उपचार किया गया। लातेहार सिविल सर्ज लातेहार ने गांव का दौरा कर टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मामला फूड प्वाइजनिंग का प्रतीत हो रहा है। सभी पीड़ितों का इलाज चल रहा है।चना और गुड़ खाए लोगों के सैंपल भी लिए गए है। जांच के बाद मामला स्पष्ट हो जायेगा।

Related posts

रुद मे भोजपुरी गायिका कुमकुम बिहारी ने खूब जमाया रंग

hansraj

हजारीबाग सांसद-विधायक ने कटकमदाग प्रखंड में 85 लाख के विकास योजनाओं का किया शिलान्यास

jharkhandnews24

समिति ने झरदाग गांव में एक चापाकल की मरम्मत करायी

jharkhandnews24

प्राथमिक विद्यालय आगैयशोला के शिक्षक सरकारी नियम को ताक में रखकर करते हैं विद्यालय का संचालन।

reporter

कांग्रेस सेवादल का स्वर्ण वर्षगांठ धूम-धाम से मनाया गया

jharkhandnews24

बेस में उप मुखिया का चुनाव संपन्न

hansraj

Leave a Comment