May 16, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का 12 अक्टूबर से होगा शुभारंभ

Advertisement

DESK—— JHARKHAND NEWS24

राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ 12 अक्टूबर से होगा. कार्यक्रम का आयोजन दो चरणों में करने का निर्णय लिया गया है. पहला चरण 12 से 22 अक्टूबर 2022 तक एवं दूसरा चरण 1 से 14 नवम्बर, 2022 तक आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम संचालित किया जायेगा. मालूम हो कि गत वर्ष राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर आम ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करने तथा जांचोपरान्त उन्हें स्वीकृत कर योजना का लाभ स्थल पर ही लाभार्थी को उपलब्ध कराने की उस पहल को अपार सफलता मिली थी. इस कार्यक्रम अन्तर्गत राज्य भर में विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु कुल प्राप्त 35.95 लाख आवेदनों में से 35.56 लाख आवेदन निष्पादित किये गये इस प्रकार लगभग 99 प्रतिशत आवेदनों का निष्पादन किया गया एवं इससे आमजन काफी लाभान्वित हुए. इस कार्यक्रम की सराहना न सिर्फ इस राज्य में हुई बल्कि राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न समाचार-पत्रों, सोशल मीडिया आदि पर भी इसकी प्रशंसा की गई एवं इस कार्यक्रम को अत्याधिक जनोपयोगी बताया गया था.

Advertisement

पंचायत स्तर पर शिविरों का होगा आयोजन

इस कार्यक्रम अन्तर्गत पंचायत स्तर पर शिविरों का आयेजन कर राज्य सरकार के लोक-कल्याणकारी योजनाओं का आम जनों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार होगा एवं शिविर में ही योजनाओं का अधिकाधिक लाभ आमजनों को दिया जाएगा ताकि कोई भी अहर्त्ता प्राप्त व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे. सरकार ने प्राथमिकता उन पंचायतों को अधिक देने का आदेश दिया है, जहां गत वर्ष किसी कारणवश शिविर नहीं लगाया जा सका था.

निम्नांकित गतिविधियों का होगा संपादन

इस आयोजन के जरिए आम नागरिकों को राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जायेगी. झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत 5 लाख नये ग्रीन राशन कार्ड, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना हेतु आवेदन, सर्वजन पेंशन योजना हेतु आवेदन, किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) हेतु आवेदन समेत अन्य योजनाओं का लाभ सुयोग्य लाभुकों से आवेदन प्राप्त कर जाँचोपरान्त दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त CMEGP अन्तर्गत आवेदन प्राप्त करना, मनरेगा अन्तर्गत प्रत्येक गांव में न्यूनतम 5-5 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान करना. 15वें वित्त आयोग के वार्षिक लक्ष्य के विरूद्ध शत-प्रतिशत योजनाओं को स्वीकृत करते हुए उन्हें प्रारंभ करना. धोती, साड़ी, लुंगी और कंबल का वितरण करना. वित्तीय वर्ष 2022-23 तक भू-राजस्व के अद्यतन रसीद निर्गत तथा अन्य भू-राजस्व से संबंधित मामलों का निबटारा, असंगठित मजदूरों का ई -श्रम तथा प्रवासी मजदूरों/परिवारों का श्रमाधान पोर्टल पर निबंधन, पीडीएस के तहत राशन कार्ड को आधार से लिंक, धान अधिप्राप्ति हेतु किसानों का निबंधन, हड़िया/शराब के व्यापार में संलग्न महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध, सेवा के अधिकार के तहत प्रमाण पत्रों के आवेदनों का निष्पादन, बिजली तथा पेयजल से संबंधित समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित किया जाएगा.

Related posts

मुख्यमंत्री से मिले संजय मेहता

hansraj

मुखिया ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण. कहा आगे भी जारी रहेगा अभियान

hansraj

मधुमक्खियों से बचने के लिए युवक ने अस्पताल की तीसरी मंजिल से लगाई छलांग, मौत

hansraj

पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ दुमका ने विधायक बसंत सोरेन से मिलकर रखी अपनी समस्याएं

jharkhandnews24

हजारीबाग में 107 की कारवाई और मंगला जुलूस में डीजे पर पाबंदी का विरोध करने पर प्राथमिकी दर्ज करने का मामला सदन पटल पर गूंजा

hansraj

रसोई गैस धारकों में खुशी! केंद्र सरकार ने एलपीजी सब्सिडी की घोषणा 

jharkhandnews24

Leave a Comment