May 17, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़हमारी बात

रसोई गैस धारकों में खुशी! केंद्र सरकार ने एलपीजी सब्सिडी की घोषणा 

Advertisement

रसोई गैस धारकों में खुशी! केंद्र सरकार ने एलपीजी सब्सिडी की घोषणा

NEW DELHI/JHARKHAND NEWS24

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत देने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद सरकार ने लोगों को सस्ते दाम पर रसोई गैस उपलब्ध कराने का फैसला किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक उज्ज्वला योजना के 9.59 करोड़ लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर पर प्रति वर्ष 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। सरकार ने एक साल में 12 सिलेंडर की अनुमति दी है। यानी केंद्रीय कैबिनेट ने एक साल में 12 रसोई गैस सिलेंडर पर प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने फैसले के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वैश्विक कारणों के कारण गरीब जनता पर बोझ न पड़े इसके लिए 2022 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर और एक सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया था। अंतरराष्ट्रीय दामों में अभी कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है तो इस सब्सिडी एक साल तक और बढ़ाने का निर्णय किया गया है।

केंद्र सरकार पर कितना बढ़ेगा भार

केंद्र सरकार के इस फैसले से वर्ष 2022-23 के लिए कुल व्यय 6100 करोड़ रुपये और वर्ष 2023-24 के लिए 7680 करोड़ रुपये होगा। यह बोझ केंद्र सरकार के खजाने पर पड़ेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इस सब्सिडी को मंजूरी दी गई है।

ये कंपनियां पहले से ही यह सब्सिडी देती हैं

सभी प्रमुख तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) 22 मई 2022 से यह सब्सिडी प्रदान कर रही हैं। केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा है कि रसोई गैस के दाम कई कारणों से बढ़े हैं। ऐसे में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इससे बचाना जरूरी है। इस कारण अनुदान स्वीकृत किया गया है, जिससे गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।

Related posts

आजसू पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मनाई संकल्प दिवस

hansraj

जामताड़ा के शहरडाल में ईट धंसने से 2 मजदूर की मौत, विधायक डॉ इरफान अंसारी रेस्क्यू टीम के साथ बचाव कार्य में जुटे

jharkhandnews24

करंट लगने से 6 पुलिसकर्मी समेत 16 लोगों की मौत, कई झुलसे

jharkhandnews24

रांची में दिखने लगा बंद का असर , भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

hansraj

एक ही आँगन से निकली तीन अर्थी, एक ही चिता पर पति पत्नी की दी गई मुखाग्नि, पोते को दी गई मिट्टी

jharkhandnews24

डायन बिसाही के लेकर मारपीट के मामले मे पुलिस लगातार आरोपी के गिरफ्तारी के लिए छापा मार रही है

hansraj

Leave a Comment