May 9, 2024
Jharkhand News24
जिला

मेगा विधिक सशक्तिकरण शिविर का किया गया आयोजन

Advertisement

मेगा विधिक सशक्तिकरण शिविर का किया गया आयोजन

रिपोर्ट शुभम कुमार

Advertisement

रविवार को जिला प्रधान एवं सत्र न्यायधीश के अध्यक्षा में गांवा प्रखण्ड मुख्यालय परिसर में जिला विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह ,न्यायधीश आशीष अग्रवाल ,अंचलाधिकारी दीपक प्रसाद, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी महेन्द्र दास, खोरीमहुआ दंडाधिकारी अरुण कुमार खलखो, थाना प्रभारी पिंटू कुमार, प्रमुख ललिता देवी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का शुभारम्भ मंचसीन अतिथियों के द्वारा सामूहिक रूप से द्वीप प्रज्वलित कर किया गया।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मंचाशीन अतिथियों ने बारी बारी से मनतव्य रखे। इस दौरान मुख्य रूप से कार्यक्रम के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए अंतिम व्यक्ति तक न्याय की किरण पहुंचाने, एवं वंचित लाभुकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के संबंध में जानकारी साझा की गई। वही ऐसे असमर्थ परिवार को जानकारी के अभाव में या किसी प्रकार से असमर्थ है उन्हें उचित सहयोग प्रदान करने हेतु किए जा रहें कार्यों के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी साझा की गई।

कार्यक्रम को एसडीएम ने सम्बोधित करते हुए कहा की इस कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य लोगो को न्यालय के प्रति जागरूक करना, योजनाओं से वंचित लाभुकों को योजनाओं से जोड़ लाभनवित करना है। उपायुक्त ने कहा इसी माह से सभी प्रखंडों में राजस्व शिविर आयोजित किया जा रहा है ताकि आपसी बटवारा सम्बन्धित मामलों का डोर स्टेप पर लाभ दिया जा सकें। वही सभी CHC में दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत करने हेतु विशेष शिविर का योजनाओं किया जायेगा ताकि दिव्यांग भाइयो बहनो (लाभुकों) को सदर अस्पताल का चक्कर ना लगाना पडे उनका दिव्यांगा प्रमाण पत्र पप्रखंड सत्र पर ही बन सकें वही उन्हें ससमय विभिन्न योजनाओं से जोड़ लाभान्वित किया जा सकें। उपायुक्त ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों से अपील करते हुए कहा की सरकार द्वारा विभिन्न योजनाए संचालित की जा रही है, ऐसा देखा जाता है की की लाभुक जानकारी के अभाव में योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते ऐसे में सभी लोगो से अनुरोध होगा की जागरूक नागरिक होने का परिचय देते हुए अपने आस पास के लोगो को भी विभिन्न योजनाओं की जानकारी साझा करें ताकि अधिक से अधिक लोगो को लाभनवित किया जा सकें।

कार्यक्रम को जिला सत्र न्यायधीश श्री आशीष अग्रवाल ने सम्बोधित करते हुए कहा की किसी भी प्रकार के आपदा या अप्रिय घटना में न्यायिक मदद के लिए हर समय दरवाजा खुला है। बेहिचक सहयोग ले। वही उन्होंने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ लाभ लेने का अपील किया। उन्होंने कहा कार्यक्रम को सफल बनाने में जिले के उपायुक्त एवं तमाम वरीय पदाधिकारीयो को धन्यवाद दिया। साथ ही जिलेवासियों से शांति अमन बनाए रखने की अपील की।

*बच्चो का मुंह झूठी व महिलाओं का गोदभराय का किया गया अयोजन*
उक्त शिविर में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने बच्चो का मुंह झूठी कर प्रथम अन्न दिया व महिलाओं का गोदभराय किया गया
कार्यकतम के दौरान दिव्यांग, वृद्धा एवं विधवा पेंशन के दर्जनों लाभुकों के बीच स्वकृति प्रदान की गई, वही कई लाभुकों के बीच ट्राय साइकिल, ऋण स्वकृति पत्र, वाटर टेस्टिंग किट, क़ृषि यंत्र महीला समूह को 2लाख 40हजार रुपए का चेक इत्यादि का वितरण किया गया। मौके पर प्रखंड खाद्य आपूर्ति अधिकारी प्रदीप राम,प्रखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ चंद्रमोहन कुमार, बीपीआरओ संजय कुमार, प्रभारी बाल परियोजना पदाधिकारी दीपक प्रसाद, सेविका गुलशन आरा,संजू देवी ज्योति देवी, रूबी देवी जिप सदस्य पवन चौधरी, एंव सभी पंचायतों के मुखिया पंचायत सचिव एवं रोजगार सेवक उपस्थित थे।

Related posts

आरोग्यम हॉस्पिटल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व किड़नी दिवस, किड़नी को स्वास्थ्य रखने का दिया गया संदेश

jharkhandnews24

आजसू देवघर जिला कमेटी कल मनाएगी हुल दिवस

jharkhandnews24

फिर से मोदी सरकार बनेगी, उत्साह चरम पर : टोनी जैन

jharkhandnews24

झारखंड मुक्ति मोर्चा जिला कमेटी ने निकाला जुलूस

hansraj

केंद्र के 8 साल पूरे होने पर युवा मोर्चा ने निकाली बाईक रैली

hansraj

सांसद जयंत सिन्हा ने संजय सिंह ग्राउंड (वेल्स) के प्रवेश द्वार का उद्घाटन कर क्षेत्रवासियों को किया समर्पित

jharkhandnews24

Leave a Comment