May 12, 2024
Jharkhand News24
जिला

सांसद जयंत सिन्हा ने प्री रिक्रूटमेंट सीएपीएफ अकादमी का किया उद्घाटन

Advertisement

सांसद जयंत सिन्हा ने प्री रिक्रूटमेंट सीएपीएफ अकादमी का किया उद्घाटन

संवाददाता : हजारीबाग

हजारीबाग लोकसभा के सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थाई समिति जयंत सिन्हा के कर कमल के द्वारा गांधी मैदान के दक्षिण गीता गर्ल्स हॉस्टल के नजदीक प्री रिक्रूटमेंट सीएपीएफ अकादमी का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर अकादमी के अनुभवी संचालक बीएसएफ से रिटायर डिप्टी कमांडेंट एच के पाठक एवं एच के पाठक जी की धर्मपत्नी ने पुष्प कुछ देकर बड़े ही उत्साह पूर्वक सांसद जयंत सिन्हा का स्वागत किया। इस अवसर पर अकादमी के संचालक एच के पाठक ने विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए सांसद महोदय को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस अकादमी में PST. PET. रिटन और मेडिकल फिटनेस की तैयारी करवाया जाएगा। इसमें फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, लॉन्ग जंप,हाई जंपऔर मेडिकल फिटनेस CAPF के मेडिकल टीम के द्वारा करवाया जाएगा।

Advertisement

इसके अलावा पर्सनैलिटी डेवलपमेंट स्पोकन इंग्लिश मुफ्त में सिखाया जाएगा। सांसद जयंत सिन्हा ने बड़े ही हर्ष से अकादमी के संचालक एच. के. पाठक एवं उपस्थित छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि हजारीबाग जिले के लिए यह प्रथम प्रयास है कि इस तरह की सुविधा एक ही छत के नीचे प्राप्त हो रही है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप लोग इसका भरपूर लाभ उठाएंगे। सांसद जयंत सिन्हा ने अकादमी में उपस्थित बच्चों को अपनी जीवनी के बारे में बताया उन्होंने कहा कि आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर ही देश की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान नहीं दे सकते हैं बल्कि देश को आगे बढ़ाने में प्राइवेट सेक्टर का भी महत्वपूर्ण योगदान देकर देश को तरक्की की ओर ले जा सकते हैं।

इसके बारे में उन्होंने बड़े ही विस्तार से बच्चों को समझाया कि मेरा पूरा परिवार सरकारी नौकरी में रहा मगर मैं प्राइवेट सेक्टर में अपना अपने भविष्य की तलाश की। मैं IITN बन कर देश की सेवा में लगातार लगा रहा। यही अपेक्षा मैं आज के युवा नौजवानों से करता हूं कि अगर देश को तरक्की के रास्ते पर अगर आगे बढ़ाना है तो प्राइवेट सेक्टर में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर अपने उज्जवल भविष्य की तलाश कर सकते हैं। आप नौकरी लेने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बने सांसद जयंत सिन्हा ने अकादमी के संचालक पाठक जी के प्रयास की भूरी भूरी प्रशंसा किया कि उन्होंने गरीब और मेधावी छात्रों के भविष्य को संवारने का भार अपने अनुभवी कंधों पर उठाया उन्होंने बताया कि श्री पाठक ने अपने जीवन का महत्वपूर्ण 41 वर्षों तक बीएसएफ मे रहकर देश की सेवा में लगाया और अब रिटायरमेंट के बाद बच्चों के भविष्य को संवारने का भार उठाया है।

जिसके लिए यह बधाई के पात्र हैं। उन्होंने इस प्रशिक्षण के लिए नाम मात्र का शुल्क 2999/रू लेकर इतनी बड़ी जिम्मेवारी उठाई है कि जब तक आपका सिलेक्शन नहीं हो जाता तब तक आप इससे जुड़े रहेंगे। श्री पाठक ने घोषणा किया की जिस परिवार में लोग मजदूरी कर अपना गुजारा करते हैं उनके बच्चों को पूरी शिक्षा मुफ्त में दिया जायगा। इस अवसर पर हजारीबाग सदर विधानसभा के विधायक मनीष जायसवाल हजारीबाग, भाजपा जिला अध्यक्ष विवेकानंद सिंह, सांसद प्रतिनिधि सुरेश प्रसाद, संसद के निजी सचिव आशीष सिंह, सांसद जयंत सिन्हा के मीडिया प्रभारी अनिल सिन्हा सहित शहर के दर्जनों गण्यमान्य लोग उपस्थित हुए।

Related posts

रामनवमी को सफल बनाने को लेकर दो अध्यक्ष आपस में मिले

jharkhandnews24

आद्रा नक्षत्र के चढ़ने के दुसरे दिन ही भवनाथपुर क्षेत्र में झमाझम हुई बारिश

hansraj

भगवान बुद्ध के ज्ञान से बच्चों को प्रेरित करें : काजल

hansraj

ट्रक ने बाइक सवार को मारी टक्कर, घटना स्थल पर ही एक कि मौत

hansraj

कांग्रेस ने दिया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन उपायुक्त के माध्यम से राज्यपाल के नाम सोपा ज्ञापना

hansraj

मौसम खराब होने के वाबजूद हजारीबाग सदर विधायक ने गांधी मैदान में 52 लाख के सड़क निर्माण का किया शिलान्यास

jharkhandnews24

Leave a Comment