May 19, 2024
Jharkhand News24
जिला

ज़िला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक, उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

Advertisement

ज़िला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक, उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

संवाददाता : हजारीबाग

उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की गई। आज गुरुवार को हुई समीक्षा में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित अभियानों सहित नियमित स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के संबंध में चर्चा की गई। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम जिला में डेंगू की वर्तमान स्थिति एवं इसके उन्मूलन के लिए चलाए जा रहे अभियानों, एरिया सर्वे एवं प्रभावित क्षेत्रों में फॉगिंग की जानकारी ली। उपायुक्त ने नीति आयोग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के विभिन्न इंडिकेटर्स के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया साथ इस ओर किए जा रहे कार्यों की रिपोर्ट का डाटा आवश्यक रुप से नीति आयोग की साइट पर अपलोड करने को कहा। संस्थागत प्रसव की जिलास्तरीय स्थिति पर विशेष ध्यान देने को कहा साथ ही अनीमिया की जांच में और बेहतर करने का निर्देश दिया। आभा आईडी और आयुष्मान कार्ड जरूरतमंदों के लिए महत्वपूर्ण है इसके क्रियान्वयन में गंभीरता लाने को कहा। उन्होंने आगे कहा कि आगामी कुछ दिनों में सभी पंचायतों में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे जिसमें आमजनों की बडी संख्या शिविर में शामिल होगें जिसमें कई लोगो को स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता होगी इसलिए उन शिविरों में हेल्थ कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया। आदिम जनजातियों के लिए आयोजित किए जाने वाले हेल्थ शिविर का व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बिरहोर समाज के लोगों का आधार कार्ड नहीं होने से वें आयुष्मान समेत कई कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते है इसलिए उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर आधार सीडिंग कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया।
उन्होंने टीवी उन्मूलन अभियान के तहत के मरीजों के बलगम का सैंपल कलेक्शन, जांच एवं मरीजों के उपचार को बेहतर बनाने के लिए संभावित रोगियों के सैंपल कलेक्शन में तेजी लाने में स्वास्थ्य सहिया का सहयोग प्राप्त करने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने कहा डीएमएफटी सहित स्वास्थ्य विभाग की ओर से मानव संसाधन एवं आधारभूत संरचनाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध कराए गए संसाधनों का बेहतर तरीके से उपयोग कर स्वास्थ्य सेवा के गुणवत्ता में सुधार व विस्तार का लाभ लोगों को अधिक से अधिक दिया जा सके इसके लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों की जिम्मेवारी एवं संवेदनशीलता के साथ प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से प्रतिनियुक्ति सभी कर्मी अपनी जिम्मेदारियों को समझें। साथ ही चेतावनी भी दी जो भी स्वास्थ्य कर्मी, चिकित्सक, नर्स, एएनएम अपने दायित्वों में लापरवाही बरतने का काम करते हैं उन्हें चिन्हित कर स्पष्ट अनुशंसा के साथ कारवाई के लिए लिखें। साथ ही एमओआईसी को निर्देशित किया नियमित समीक्षा करें, आधारभूत संरचना निर्माण कार्यों की गुणवत्ता जांच करें, उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करने की जिम्मेवारी का निर्वहन करें। बैठक में सिविल सर्जन, डॉक्टर सहित एमओआईएसी सहित अन्य उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विष्णुगढ़ में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का किया गया आयोजन

hansraj

नवनिर्वाचित पार्षद धनेश्वर महतो व मुखिया किशुनराम मुंडा ने सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी व समाजसेवी सुनीता चौधरी से की मुलाकात, लिया आशीर्वाद

hansraj

अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का 139 वां स्थापना दिवस मनाया गया

jharkhandnews24

दुलमाहा के करमा गांव में शिव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली गई कलश यात्रा

hansraj

चानो फ्लाईओवर के समीप कार स्पा का हुआ उद्घाटन, सदर विधायक भी हुए शामिल

jharkhandnews24

इंडियन आर्ट्स अकैडमी के बच्चों ने लहराया परचम

hansraj

Leave a Comment