May 14, 2024
Jharkhand News24
देश 

यूपी-बिहार में प्रचंड गर्मी, हीट स्ट्रोक से बलिया में 3 दिनों में 54 लोगों की हुई मौत‌

Advertisement

यूपी-बिहार में प्रचंड गर्मी, हीट स्ट्रोक से बलिया में 3 दिनों में 54 लोगों की हुई मौत‌

पटना व अन्य जिलों में 44 लोगों की गयी जान

एजेंसी

उत्तर प्रदेश , बिहार

Advertisement

उत्तर प्रदेश-बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है ।‌ चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से लोग त्राहिमाम हैं‌ यूपी के बलिया और पटना सहित अन्य जिलों में हीट वेव की स्थिति बनी हुई है ।‌ ऐसे में इन दोनों राज्यों में पिछले तीन दिनों में हीट स्‍ट्रोक से जान गंवाने वालों की संख्या 100 के करीब पहुंच गयी है‌ बलिया में हीट स्ट्रोक के कारण बीते 3 दिनों में 54 लोगों की मौत हुई है‌। वहीं पटना में पिछले 24 घंटे में गर्मी की वजह से 35 लोगों की जान चली गयी है इसके अलावा बिहार के अन्य जिलों में भी 9 लोगों की मौत हुई है‌। बता दें कि बलिया जिले सहित पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी की वजह से मरीजों की संख्या और हीट स्ट्रोक के कारण मरने वालों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है केवल बलिया जिला अस्पताल में तीन दिनों में (15, 16 और 17 जून) 400 मरीज भर्ती हुए हैं‌। सभी मरीजों को बुखार, सांस फूलने सहित कई शिकायतें थी‌। वहीं इन तीन दिनों में जिला अस्पताल में 54 मरीजों की जान भी गयी है इसमें 15 जून को 23, 16 जून को 20 और 17 जून को 4 बजे शाम तक 11 मरीजों की मौत हुई है ।

वही बिहारवासी भी प्रचंड गर्मी से परेशान है ऐसे में इस भीषण गर्मी को देखते हुए पटना जिले में नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सरकारी और निजी स्कूल 24 जून तक बंद कर दिया गया है‌। स्कूलों के अलावा, आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है ये फैसला अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के वक्त पड़ रही भीषण गर्मी के कारण लिया गया है । जिला प्रशासन ने ऐसा बच्चों के स्वास्थ्य और उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है‌‌।

Related posts

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मिली सुप्रीम राहत, 1 जून तक अंतरिम जमानत पर रहेंगे बाहर

jharkhandnews24

महिला स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे ड्रोन, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का बढ़ेगा समय , मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

jharkhandnews24

द्रौपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाना देश और झारखंड के आदिवासी समाज के लिए सम्मान का बात है- विनीता उरांव

hansraj

अग्निपथ योजना वापस ले केंद्र सरकार : सुधीर मंगलेश

hansraj

लद्दाख में 7 जवानों की मौत पर युवा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप कुमार मंडल व प्रदेश सचिव राजेश प्रसाद ने जताया दुख

hansraj

मणिपुर हिंसा पर एक्शन में CBI, नौ और मामलों की करेगी जांच

jharkhandnews24

Leave a Comment