May 18, 2024
Jharkhand News24
जिला

विश्वविद्यालय की समस्याओं को ले कर छात्र मोर्चा ने कुलपति को लिखा पत्र

Advertisement

विश्वविद्यालय की समस्याओं को ले कर छात्र मोर्चा ने कुलपति को लिखा पत्र

हजारीबाग

झारखंड मुक्ति मोर्चा का छात्र संगठन ने विश्वविद्यालय में उत्पन्न समस्याओं को ले कर कुलपति और राज्यपाल को आवेदन लिख कर उत्पन्न समस्या से अवगत करवाया‌‌ है ।‌पत्र में छात्र नेता चंदन सिंह ने पूर्व कुलपति के द्वारा कुलपति आवास ख़ाली नहीं करने को विश्वविद्यालय की गरिमा और कुलपति के मर्यादा के लिए दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और इसकी घोर निंदा की है। पत्र में चंदन सिंह ने लिखा है की विश्वविद्यालय में सैंकड़ों छात्रों का करोड़ों रुपए विभिन्न विभागों में नियुक्ति हेतु विश्वविद्यालय के द्वारा महीनों पहले लिया गया जिसमें विधि महाविद्यालय,मॉडल कॉलेज,एम.बी.ए और लगभग सभी विभागों में घंटी आधारित शिक्षकों के नियुक्ति से संबंधित है परंतु छात्रों का पैसा ले कर विश्वविद्यालय ने ना ही नियुक्ति की और ना ही छात्रों का पैसा वापस किया।

Advertisement

विश्वविद्यालय में कई ऐसे पदाधिकारी हैं जो वर्षों से एक से अधिक पद पर बने हुए हैं और विभिन्न जगहों से लाभ प्राप्त कर रहे हैं जिसमें पूर्ण कालिक दोनों पदों पर भी पदाधिकारी काबिज हैं।

सरकार और विश्वविद्यालय अधिनियम के अनुसार लियन एक बार ही लिया जाता है परंतु विनोबा भावे विश्वविद्यालय में राँची विश्वविद्यालय से विभाग आये शिक्षक विभाग से लियन लेकर पदाधिकारी बने हुए है।

सरकार के आदेश के अनुसार सेवा निवृत कर्मी से कार्य लेने पर शक्त रोक लगाई गई है वहीं विश्वविद्यालय के सिंडिकेट ने भी उक्त निर्णय पर मुहर लगाई है फिर भी दर्जनों कर्मी यहाँ अपना योगदान दे रहे हैं जो नियम विरूद्ध है।

वहीं विधि महाविद्यालय के एल.एल.एम विभाग में आधा से अधिक सिट ख़ाली है वहीं यहाँ कक्षायें भी सुचारु रूप से संचालित नहीं की जा रही हैं,विश्वविद्यालय में छात्रों की उपस्थिति 75% अनिवार्य कीया जाए।

कुलपति को लिखे पत्र की प्रति राजभवन,मुख्यमंत्री सचिवालय और कुलसचिव को भी दी गई है और मामले पर संज्ञान लेने का आग्रह किया गया है।

Related posts

बीजेपी के झारखंड प्रभारी सह राज्यसभा के मुख्य सचेतक पंहुचे विधायक मनीष जायसवाल के कार्यालय, सेवा कार्यों को जानकर की प्रसंशा

jharkhandnews24

आईसेक्ट विश्विविद्यालय में हर्षोल्लास से मनाया गया एनएसएस स्थापना दिवस

jharkhandnews24

मिलावटी खाद बेचने का आरोप में पुलिस ने दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भेजा जेल

hansraj

भारतीय नागरिक अधिकार रक्षा मंच के प्रदेश अध्यक्ष चितरंजन प्रसाद गुप्ता पर हुए हमले की समाजसेवी अभी अभिषेक कुमार ने की निंदा

hansraj

पूर्व जिलाध्यक्ष लोजपा,आजसू आकस्मिक निधन

hansraj

हजारीबाग नगर आयुक्त ने पूजा पांडालों का किया निरक्षण

jharkhandnews24

Leave a Comment