May 17, 2024
Jharkhand News24
जिला

सदर विधायक ने हजारीबाग और राज्य के कई ज्वलंत मुद्दे को सदन पटल पर उठाया

Advertisement

सदर विधायक ने हजारीबाग और राज्य के कई ज्वलंत मुद्दे को सदन पटल पर उठाया

अवैध लॉटरी, महेश्वरी परिवार, विश्वकर्मा परिवार और व्यवसाई सुजीत हत्याकांड, नृसिंह मेला और हाथियों का मुद्दा उठाया

संवाददाता : हजारीबाग

हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल ने बजट सत्र 2023 के दौरान मंगलवार को हजारीबाग और राज्य से जुड़े कई ज्वलंत मुद्दे को सदन पटल पर उठाया। विधायक मनीष जायसवाल ने राज्य के लोगों को हाथियों के प्रकोप से बचाने को लेकर टास्क फोर्स के गठन की मांग की। हजारीबाग के कटकमदाग प्रखंड स्थित नृसिंह मंदिर मैं लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेले को राज्यस्तरीय मेले का दर्जा देने, हजारीबाग के चर्चित महेश्वरी हत्याकांड, विश्वकर्मा हत्याकांड और व्यवसाई सुजीत देव हत्याकांड का उच्चस्तरीय जांच कर जल्द खुलासा करने एवं हजारीबाग सहित राज्य के अन्य जिलों में अवैध लॉटरी के रोकथाम हेतु एक विशेष टास्क फोर्स गठन करने का आग्रह सदन के माध्यम से सरकार से किया।

Advertisement

विधायक मनीष जायसवाल ने हाथी के मामले में बताया की राज्य में अब तक हाथी के हमले से सैंकड़ों लोगों की मौत के साथ साथ लाखों रूपये की क्षति हुई है। पूर्व में हाथियों का उत्पात ग्रामीण इलाकों तक सिमित था किन्तु अब यह शहरी क्षेत्रों में भी देखने को मिल रहा है। 7 फ़रवरी 2023 को हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र के खिरगाँव मुहल्ले में हाथी के द्वारा दो लोगो को मार डाला गया एवं एक बच्ची को घायल कर दिया गया। राज्य में जब भी ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है तो सरकार को पड़ोस के राज्यों से विशेष टीम को बुलाया जाता है परिणामस्वरूप विलम्ब की स्थिति में काफी जान माल की क्षति हो जाती है। जनहित एवं लोकहित में राज्य के लोगों को हाथियों के प्रकोप से बचाने हेतु टास्क फ़ोर्स के लिए गठन के विधायक मनीष जायसवाल ने सरकार से आग्रह किया। दुसरे प्रश्न में विधायक मनीष जायसवाल ने कहा की हजारीबाग विधानसभा क्षेत्र में कटकमदाग स्थित नृसिंह मंदिर में प्रत्येक वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर विशाल एकदिवसीय मेले का आयोजन होता है। मेले में सैकडों दुकानें लगाईं जाती है जिससे सरकार को राजस्व की प्राप्ति होती है। लोक आस्था से जुड़े इस मेले में काफी दूर- दराज से लोग आते है किन्तु यहाँ मुलभूत सुविधाएं नहीं होने के कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। उन्होंने लोक आस्था एवं जनहित में नृसिंह मंदिर में लगने वाले मेले को राज्यस्तरीय मेले का दर्जा देने एवं मुलभुत सुविधाओं को बहाल करने का सरकार से आग्रह किया।

तीसरे सवाल ने विधायक मनीष जायसवाल ने बताया की हजारीबाग विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2018 में महेश्वरी परिवार के छ: सदस्यों की रहस्यमय मौत हुई एवं जुलाई 2021 में लोहसिंघना थाना क्षेत्र अंतर्गत स्व मुन्ना विश्वकर्मा,उनकी धर्मपत्नी स्व. सोनम देवी एवं पुत्र आयुष की संदेहास्पद तरीके से मौत हुई तथा जुलाई 2022 में शहर के व्यवसायी सुजीत देव की हत्या हुई। अब तक इन हत्याकांड का खुलासा पुलिस नहीं कर सकी और ये सभी मौत रहस्यमय बना हुआ है। उन्होंने जनहित में सरकार से इन सभी मामलों की उच्चस्तरीय जांच करवाने का आग्रह किया।

चौथे प्रश्न में विधायक मनीष जायसवाल ने अति जरूरी मुद्दा उठाते हुए बताया की राज्य में सरकार द्वारा सभी तरह के लौटरी संचालन पर प्रतिबन्ध लगाया गया है, किन्तु हजारीबाग सहित कई अन्य जिलो में मिलीभगत से लौटरी का संचालन किया जा रहा है जिससे स्थानीय लोग फंसकर ठगे जा रहे है। हजारीबाग जिले में सैकडों लोग लौटरी में फंस कर लाखों रूपये गवां चुके है। उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए जनहित में लौटरी के रोकथाम हेतु एक विशेष टास्क फ़ोर्स के गठन के लिए सरकार से आग्रह किया।

Related posts

सेवार्थ की हुई एक अहम बैठक

hansraj

मुंबई में रहने वाले झारखंड के लोगो के समस्याओं का होगा समाधान : डब्लू महतो

hansraj

झारखण्ड अल्पसंख्यक मोर्चा के पोटका प्रखण्ड अध्यक्ष इम्तियाज हुसैन के घर चोरी

hansraj

जेजेए पांडू व ऊंटारी रोड प्रखंड के सदस्यों ने संयुक्त रूप से बैठक सह कमिटी गठन कार्यक्रम का किया आयोजन

hansraj

सिविल सेवा परीक्षा के वैकल्पिक विषय राजनीति शास्त्र और अंतर्राष्ट्रीय संबंध (पीएसआईआर) के लिए नए बैच की शुरुआत चाणक्य आईएएस एकेडमी में 7 अगस्त से

jharkhandnews24

सबीना की मौत मामले में अताउल्लाह अंसारी ने हजारीबाग पुलिस अधीक्षक से लगाया न्याय की गुहार

hansraj

Leave a Comment