May 18, 2024
Jharkhand News24
Other

दावत ए तालीम और विश्व शांति कॉन्फ्रेंस में समाज और शिक्षा में सुधार मुमकिन – मौलाना मेराज रब्बानी

Advertisement

दावत ए तालीम और विश्व शांति कॉन्फ्रेंस में समाज और शिक्षा में सुधार मुमकिन – मौलाना मेराज रब्बानी

समीम अंसारी

नारायणपुर प्रखंड के धरमपुर हरलाटांड़ मैदान में शुक्रवार की संध्या एक दिवसीय दावत ए तालिमी और विश्व शांति कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया । कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता कारी युनुस असरी ने किया । उक्त कार्यक्रम में झारखंड , बिहार , यूपी , नई दिल्ली , उड़ीसा , पश्चिम बंगाल , बिहार के अलावा देश के विभिन्न राज्यों के उलेमा ने शिरकत किया । कॉन्फ्रेंस में मुसलमानों के शैक्षणिक , आर्थिक , सामाजिक पिछड़ेपन के बिंदुओं पर चर्चा कर सुधार लाने की अपील की गई । इस मौके पर मौलाना मिराज रब्बानी मदनी ने कहा कि हिंदुस्तान में इस्लामी समाज में सुधार लाने की सख्त जरूरत है ताकि समाज से दहेज , महिला उत्पीड़न , अशिक्षा , हत्या, आपसी कलह – विवाद , सामाजिक भेदभाव , ऊंच-नीच , अमीर – गरीब जैसे कुरीतियों को खत्म किया जा सके । मौके पर मौलाना नियाज हसन मदनी ने मुसलमान समाज के लोगों से अपने बेटे – बेटियों को दीनी और दुनियावी तालीम हासिल करने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि तालीम हासिल करने पर ही गांव , समाज और देश की तरक्की मुमकिन है ।

मौलाना अब्दुस्सलाम मदनी ने मुस्लिम समाज में दहेज , शादियों में फिजूलखर्ची , बाराती वगैरह पर अविलंब रोक लगाने की बात कही ताकि गरीबों के आंगन में भी खुशियों का माहौल पैदा हो सके । शादी के नाम पर समाज में उन्हें हाथ फैलाने की नौबत ना आए । जमीयत अहले हदीस के झारखंड प्रमुख एवं रांची के काजी रजिस्ट्रार मौलाना शफीक आलियावी ने अल्लाह के बंदों के हुकूक पर रोशनी डाली । उन्होंने कहा कि इस्लाम की बुनियाद पांच चीजों पर कायम है जो हर मुसलमान पर फर्ज है । अल्लाह तआला ने पृथ्वी पर इंसानों को अपनी इबादत के लिए भेजा है । दुनिया के अंदर सारी खूबियों के मालिक अल्लाह तआला है । हमें इस दुनिया में नेक काम करने के लिए पैदा फरमाया है । एक दूसरे के सुख – दुख में मदद करना है । मानव धर्म की यही पहचान है । तालीमी बेदारी कॉन्फ्रेंस में हाफिज अलाउद्दीन , मौलाना मोहिउद्दीन मुहम्मदी ने भी दुनिया में अमन , शांति ,भाईचारा , मेल जोल , मोहब्बत , आपसी सद्भाव कायम करने के विचार पर जोर दिया । इस्लाम मजहब के बताए रास्ते पर चलने की अपील की ।

Advertisement

इस मौके पर मौलाना तैयब तैमी , मौलाना तोहिद , मौलाना बिलाल अहमद सेल्फी , मौलाना जहीरूद्दीन , हाफिज जाकिर हुसैन नदवी , मौलाना मुफ्ती जरजीस मदनी , कौरेश अंसारी, अब्दुल्लाह अंसारी , मोहम्मद रुस्तम , मोहम्मद हातिम , मोहम्मद यासीन , मकसूद अंसारी , मुख्तार अंसारी , सद्दाम हुसैन सहित हजारों की संख्या में महिला , पुरुष एवं बच्चे इत्यादि मौजूद थे । कार्यक्रम का संचालन मौलाना अशफाक सज्जाद सल्फी ने किया ।

Related posts

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री,भारत सरकार,अन्नपूर्णा देवी ने बैंको के शीर्ष पदाधिकारियों के साथ की बैठक

hansraj

झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन की एक प्रमंडलीय अधिवेशन 19 मार्च को,लोहरदगा जिला अध्यक्ष दीपक सर्राफ

hansraj

स्कूल संचालन में समय बदलाव को ले शिक्षक संघ ने विस अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन

reporter

दूध का कंटर से बिहार ले जा रहा था अंग्रेजी शराब, हनवारा पुलिस ने धर दबोचा भेजा जेल

hansraj

reporter

स्व. रुपेश पांडेय जघन्य मॉब लिंचिंग मामले पर पुनः सदन में में गूंजते नजर आए सदर विधायक

hansraj

Leave a Comment