May 17, 2024
Jharkhand News24
जिला

ऑल इंडिया मोमिन कॉन्फ्रेंस हजारीबाग ने अंतरराष्ट्रीय उर्दू दिवस मनाया

Advertisement

ऑल इंडिया मोमिन कॉन्फ्रेंस हजारीबाग ने अंतरराष्ट्रीय उर्दू दिवस मनाया

अल्लामा इकबाल के उर्दू क्षेत्र में योगदान पर हुई चर्चा

Advertisement

संवाददाता : हजारीबाग

ऑल इंडिया मोमिन कॉन्फ्रेंस हजारीबाग की ओर से मोहम्मद माशूक अंसारी के आवास पर गदोखर रोड़ पेलावल में अंतरराष्ट्रीय उर्दू दिवस के मौके पर एक समारोह जिला कार्यकारी अध्यक्ष मोहम्मद जहांगीर अंसारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड प्रदेश मोमिन कॉन्फ्रेंस के राज्य महासचिव डॉ अनवर हुसैन एवं हजारीबाग जिला के पूर्व महामंत्री हाजी रऊफ अंसारी शामिल हुए। जिला कार्यकरी अध्यक्ष ने अपने संबोधन में अल्लामा इकबाल के उर्दू क्षेत्र में योगदान पर चर्चा की उन्होंने कहा कि अल्लामा इकबाल की नज़्म और शायरी ने आजादी के दौरान आजादी के मतवालों में जान फूंकने का काम किया। “सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा” जैसे बेहतरीन नज्म को लिखकर लोगों में भारतीय और भारतीयता की भावना से ओतप्रोत किया। श्री अंसारी ने कहा कि उर्दू मेरी मां है तो हिंदी मेरी मौसी है। उर्दू का जन्म भारत में हुआ है और उर्दू का भरण पोषण भी सभी वर्ग एवं सभी समुदाय के लोगों ने किया है। उर्दू एक ऐसी भाषा है जो पूरे विश्व में बोली जाती है। यह एक मीठी जुबान है जिसकी झलक संगीत एवं गीत की दुनिया में साफ देखने को मिलती है।
जहां उर्दू को सींचने में मुंशी प्रेमचंद, मुंशी सदा सुख लाल, तबा राम तुर्की, जैसे साहित्यकारों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है वहीं उर्दू शायरी में आनंद स्वरूप अंजुम, आलोक श्रीवास्तव, आरूष सरकार, आशी कश्मीरी, आसनाथ कंवल, ने भी उर्दू के लिए काम किया है ।और आज भी लता हया और कुमार विश्वास जैसे अंतरराष्ट्रीय कवि उर्दू को खींचने एवं खाद पानी देने का काम कर रहे हैं।
9 नवंबर आलमी यौमे-उर्दू भारत के बर्रे सगीर में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आलमी यौमे-उर्दू जोशो खरोश से मनाया जाता है। आलमी यौमे-उर्दू मनाने का आगाज 1997 में हुआ था लेकिन जब इस चिराग की रोशनी दूसरे मुल्कों में पहुंची तो वहां मौजूद मोहिब्बाने उर्दू ने भी इस चिराग से अपने चिराग जलाए और उन्होंने भी इसी तारीख को यौमे-उर्दू मनाने का सिलसिला शुरू कर दिया। आज तमाम मुल्कों में 9 नवंबर को पूरे जोश और जज्बे के साथ उर्दू डे मनाया जाता है। राज्य महासचिव डॉ अनवर हुसैन ने अपने संबोधन में आह्वान किया के उर्दू की पढ़ाई सभी विद्यालयों में सुनिश्चित की जाए एवं सभी को उर्दू अखबार जरूर लेनी चाहिए। झारखंड में उर्दू अकैडमी की स्थापना एवं उर्दू अरबी विश्वविद्यालय खोलने की मांग की। जिलाध्यक्ष काजिम अंसारी अपने अस्वस्थता के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके लेकिन उन्होंने अपने मैसेज में कहा कि झारखंड सरकार उर्दूके रिक्त पड़े 4401 उर्दू शिक्षकों की बहाली करे एवं उर्दू में सारी विषयों की पुस्तक उपलब्ध कराई जाए। कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में जिला कोषाध्यक्ष मोहम्मद बाबर अंसारी, पूर्व जिला परिषद प्रतिनिधि मोहम्मद मिस्बाह उल इस्लाम, वरीय मोमिन कॉन्फ्रेंस सदस्य मोहम्मद इकबाल अंसारी, फिल्म प्रोड्यूसर मुनाजिर हसन, अधिवक्ता सह उपाध्यक्ष मोहम्मद आफताब आलम, सचिव सह अधिवक्ता मोहम्मद सिराज अंसारी, पूर्व जिला युवा अध्यक्ष अधिवक्ता मोहम्मद इज़हार अंसारी, वरीय सदस्य मोहम्मद माशूक अंसारी, सचिव मोहम्मद फिरोज अंसारी, डॉक्टर गुलाम रब्बानी, मोहम्मद शमीम अंसारी, अमीरुद्दीन अंसारी, मो कयूम , जमील अंसारी, मो शमीम अंसारी आदि प्रमुख थे। धन्यवाद ज्ञापन मोहम्मद माशूक अंसारी ने की एवं कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद बाबर अंसारी ने किया।

Related posts

वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत

hansraj

भुजनियां में मोहर्रम शांति सौहार्द के साथ समपन्न हुआ,सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश साहु

jharkhandnews24

अग्निपथ योजना के विरोध मार्क्सवादी युवा मोर्चा के बैनर तले पीएम का पुतला दहन किया गया

hansraj

अभाविप झारखंड प्रांत का प्रांत अभ्यास वर्ग गढ़वा में सम्पन्न

jharkhandnews24

संविधान दिवस के अवसर पर जिला स्तर,प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर आयोजित किया गया प्रस्तावना पाठ

jharkhandnews24

मंगुरा पंचायत की मुखिया प्रत्याशी गायत्री देवी ने निकाला भव्य जुलूस

hansraj

Leave a Comment