May 16, 2024
Jharkhand News24
जिला

प्रशिक्षु आईएएस समेत प्रशासनिक पदाधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा से बने कुक्कुट पालन शेड का किया उद्घाटन

Advertisement

प्रशिक्षु आईएएस समेत प्रशासनिक पदाधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने मनरेगा से बने कुक्कुट पालन शेड का किया उद्घाटन

पशुपालन, मुर्गीपालन से स्वरोजगार व आत्मनिर्भर बनने में मिलेगी मदद : दीपक

Advertisement

संवाददाता : बरही

सरकार आपके द्वार 2.0 का असर दिखने लगा है, योजनाएं अब धरातल पर उतरने लगा है। जी हां, राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुखयमंत्री पशुधन योजना किसानों की आयवृद्धि, वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना से बरही प्रखंड के बरही पूर्वी ग्राम पंचायत के प्रगतिशील, जागरूक किसान दीपक कुमार रंजन को 2.21 लाख लागत का मुर्गीपालन शेड का शिलान्यास पंचायत में आयोजित शिविर के दौरान प्रखंड प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुआ। योजना का लाभ प्राप्त कर श्री रंजन काफ़ी प्रसन्न हुए। उन्होंने सरकार, पशुपालन विभाग एवं प्रखंड प्रशासन का आभार जताते हुए योजना को उपयोगी एवं किसानों के लिए फायदेमंद बताया। योजना के संबंध में ज़िला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया राज्य सरकार ग्रामीण पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने तथा ग्रामीण स्तर पर युवाओं को स्व नियोजित कर आत्मनिर्भर बनाने एवं पलायन को रोकने के उद्देश्य से पशुधन विकास के लिए कृषि, पशुपालन, सहकारिता, ग्रामीण विकास तथा कल्याण विभाग के कन्वर्जेंस से योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिसके तहत बकरी, सुकर, बत्तख, कुकुट चूजा पालन के लिए शत प्रतिशत अनुदान पर पशु उपलब्ध कराया जाता है इसके अलावा 50 प्रतिशत सब्सिडी पर दो गाय वितरण की योजना विभाग के द्वारा चलाई जा रही है। कामधेनु डेयरी फार्मिंग योजना के तहत मिनी डेयरी के लिए 5, मीड डेयरी के लिए 10 उच्च कोटि के दुधारू गाय लाभुकों को दिया जाता है। उन्होंने बताया योजना का लाभ लेने के लिए लाभुकों को ग्राम सभा की अनुशंसा के पश्चात उपायुक्त की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय समिति के माध्यम से अनुशंसित लाभुकों का अंतिम चयन होता है। योजना की लाभ लेने योजना का लाभ लेने के लिए कृषक जिला पशुपालन पदाधिकारी, प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी या पंचायत के मुखिया से संपर्क कर अपना नाम अनुशंसित कर समिति के पास भेज सकते हैं। इस योजना के तहत पशुपालन हेतु विभाग से पशुधन एवं विभिन्न विभागों से कन्वर्जेंस कर पशुधन के रहने के लिए संरचना निर्माण में आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

बरही प्रखंड के बरहीपूर्वी पंचायत में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार के तहत प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी सताब्दी मजूमदार, अनुमंडल पदाधिकारी पूनम कुजूर, जीप सदस्या प्रीति कुमारी के द्वारा संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत दीपक कुमार रंजन पिता स्व दिनेश राम का मनरेगा से कुक्कुट पालन शेड का उद्घाटन किया गया। प्रशिक्षु आईएएस सताब्दी मजूमदार ने बताया कि ग्रामीणों को कृषि, पशुपालन, एसएचजी गठन तथा विभिन्न कुटीर उद्योगों के माध्यम से स्वावलंबी बनाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ने जोहार परियोजना के तहत गरीबों को पशुपालन के विविध आयाम जिसमें मुर्गीपालन, सुकर पालन, बकरी पालन आदि प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक शेड निर्माण का कार्य कन्वर्जन के माध्यम से मनरेगा से कराकर उन्हें लाभान्वित कर रही है। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी क्रिस्टीना रिचा इंदवार अन्य कर्मी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related posts

*विश्व जल दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र ने नारायणपुर में किया कार्यक्रम*

hansraj

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने रिश्वत लेते गोला थाना के पुअनि को गिरफ्तार किया

jharkhandnews24

तीन दिवसीय विशेष योग शिविर का होटल रूकमनी इन में हुआ शुभारम्भ

hansraj

कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में विहिप और बजरंग दल संगठन को बैन करने के विरोध में महाआरती सह हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया

hansraj

बिजली नहीं रहने से जल रहा है शरीर, ज्वलन्त समस्या से टंडवा वासी आक्रोश

hansraj

बरकट्ठा उत्तरी पंचायत में उपमुखिया को लेकर जोड़-तोड़ शुरू. उर्मिला व दीपक के बीच मुकाबला

hansraj

Leave a Comment