May 15, 2024
Jharkhand News24
ब्रेकिंग न्यूज़
Advertisement

अलर्ट मोड में रांची पुलिस, अनहोनी से निपटने के लिए है तैयार

संवाददाता-हंसराज चौरसिया

Advertisement

राँची- राजधानी में किसी अज्ञात आशंका को लेकर लोग भयभीत हैं. आशंका है कि कहीं कुछ हो ना जाय, किसी अनहोनी की आशंका को देखते हुए पुलिस भी पूरी तरह से अलर्ट है. राजधानी रांची के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. दरअसल यह आशंका इसलिए लोगों के मन में उत्पन्न हुई है, क्योंकि उनके जेहन में अभी भी 2002 की घटना अपना घर किये हुए है.लोगों को आशंका इस बात की है कि जिस तरह साल 2002 में बाबूलाल मरांडी सरकार के द्वारा 1932 के खतियान को आधार बनाकर डोमिसाइल नीति की घोषणा की गई थी और उसके बाद जो तनाव उत्पन्न हुआ था. वह कहीं इस बार भी देखने को ना मिल जाए . शायद यही वजह है कि राजधानी रांची में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम पुलिस के द्वारा किया गया है.

1932 का खतियान बनेगा आधारः

झारखंड सरकार ने यह फैसला लिया है कि 1932 के खतियान को स्थानीयता का आधार बनाया जाएगा. बकायदा कैबिनेट में इसे लेकर प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया है. इससे पहले 2002 में भी 1932 के खतियान को आधार बनाकर डोमिसाइल नीति बनाने की कोशिश की गई थी, लेकिन उसके विरोध और समर्थन में जिस तरह से पूरे झारखंड में हिंसा हुई थी उसे लेकर ही हर कोई आशंकित है. यही वजह है कि राजधानी रांची सहित राज्य के दूसरे हिस्सों में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सूचना के अनुसार कुछ लोग 1932 के खतियान के पक्ष और कुछ लोग इसके विरोध में सड़कों पर उतरेंगे. रांची के सिटी एसपी अंशुमान कुमार ने बताया कि एहतियातन झारखंड पुलिस मुख्यालय के आदेश पर 300 पुलिस के जवानों को राजधानी में तैनात किया गया है. सिटी एसपी के अनुसार पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है और लोगों से अपील है कि वे विरोध जताएं या फिर समर्थन करें दोनों ही शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए नहीं तो पुलिस कार्रवाई करेगी.

क्या हुआ था साल 2002 मेंः

साल 2002 में बाबूलाल मरांडी की सरकार के कार्यकाल में स्थानीयता की परिभाषा तय की गई थी. उसके मुताबिक किसी जिले के वे लोग स्थानीय माने जाएंगे जिनके के पास 1932 का खतियान होगा. डोमिसाइल नीति जारी होने के बाद राज्य में हिंसा की कई घटनाएं हुईं थीं और सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए गए थे. इस मामले को लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका भी दाखिल की गई थी जिसके बाद सरकार के फैसले को कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

5 लोग मारे गए थे हिंसा मेंः

साल 2002 में पूरा झारखंड डोमिसाइल की आग में झुलस गया था. इस नीति की वजह से राजधानी रांची सहित कई शहरों में आगजनी तोड़फोड़ की गई थी. 2002 में हुई हिंसा में दोनों पक्षों को मिलाकर कुल 5 लोगों की जान चली गई थी.

Related posts

कमल देव गिरि की हत्या के बाद चक्रधरपुर में तनाव, बाजार बंद, शहर मे 144, लागू, छावनी बना शहर

hansraj

बीएसएफ मेरु में आयोजित दीक्षांत परेड समारोह में शामिल हुए महामहिम

hansraj

पिता के लिए खाना लेकर ईडी दफ्तर पहुंचीं बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद

hansraj

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 25 करोड़ 64 लाख रुपए की 34 योजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास, लाभुकों के बीच बांटी परिसंपत्तियां

jharkhandnews24

हजारीबाग में रामनवमी जुलूस को अनुमति देने की मांग को लेकर दोनों हाथों में तख्ती के साथ सदन में धरना पर बैठे विधायक मनीष जयसवाल

hansraj

14 अप्रैल को आरपीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामदास आठवले का धनबाद में हो रहा आगमन , बाबा साहब की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

hansraj

Leave a Comment