May 3, 2024
Jharkhand News24
जिला

स्विच ऑन फाउंडेशन और मारवाड़ी कॉलेज के बीच पर्यावरण विषय पर समझौता हस्ताक्षर

Advertisement

स्विच ऑन फाउंडेशन और मारवाड़ी कॉलेज के बीच पर्यावरण विषय पर समझौता हस्ताक्षर

संवाददाता – हंसराज चौरसिया

Advertisement

रांची

03 अप्रैल 2024 को मारवाड़ी कॉलेज और स्वीच ऑन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय पर्यावरण संरक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में अलग अलग विभागो से चयनित विद्यार्थियों को शामिल किया गया, जिनका प्रशिक्षण एक संगोष्ठी द्वारा एक्स. आई.एस.एस संस्थान में 16 फरवरी 2024 को किया गया था। इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने कहा पर्यावरण संरक्षण के लिए कॉलेज प्रतिबद्ध है, इसलिए हमने कॉलेज में एक ईको क्लब का घटन किया है जिसके तहत आज का कार्यशाला आयोजित किया गाया है।इस क्लब का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों और समाज मे पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी मुख्य समस्याओं से अवगत करवाना और इससे मुक्त होने के उपायों को प्रयोग में लाना। इसके उपरांत मारवाड़ी कॉलेज और स्वीच ऑन फाउंडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।

वहीं ज्ञापन में यह कहा गया है कि विद्यार्थियों को पर्यावरण जागरूकता से जुड़ी मुफ्त ऑनलाइन कोर्स करने का मौका मिलेगा। जल्दी ही कॉलेज में अलग अलग वर्कशॉप के माध्यम से कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक मुक्त कैंपस और सोसायटी अभियान, इनडोर गार्डन, सुखा कचड़ा संग्रहण अभियान, वर्मी कम्पोस्ट पर जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। सभी बच्चों को मारवाड़ी कॉलेज के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार, डॉ पिंकी राज साहू, अनुभव चक्रवर्ती और स्वीच ऑन फाउंडेशन के स्टेट हेड विवेक गुप्ता के द्वारा प्रमाण पत्र दे कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य ने कहा कि स्विच ऑन फाउंडेशन और मारवाड़ी कॉलेज के बीच हुए इस समझौते से हमारे विद्यार्थियों इस ज्वंलत समस्या को नजदीक से जानने और इससे निबटने की सही जानकारी मिलेगी । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रियंका कुमारी, अनीशा सोनी, सुभम कुमार, अंजली कुमारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Related posts

झारखंड मुक्ति मोर्चा छात्र संघ के वि.भा.वि अध्यक्ष चंदन सिंह ने नव नियुक्त कुलसचिव कौशलेंद्र कुमार से किया शिष्टाचार मुलाकात 

hansraj

फहीमा एकेडमी के प्रांगण में पांच दिवसीय समर कैंप का आज हुआ समापन

hansraj

बाइक के असंतुलित होने से गिरी महिला, गंभीर रूप से हुई घायल, किया गया रेफ़र

hansraj

एक पालतू कुत्ते सिम्बा ने एटीम से रुपये लूटने से बचाया

hansraj

स्व.बीरेंद्र सिंह के हत्यारे की गिरफ्तारी और न्याय दिलाने को लेकर आयोजित कैंडल मार्च में उमड़ा सैलाब

hansraj

राष्ट्रीय सेवा योजना मारवाड़ी महाविद्यालय के यूनिट 01 का साक्षात्कार सह नामांकन परीक्षा संपन्न

jharkhandnews24

Leave a Comment