May 15, 2024
Jharkhand News24
जिला

गौतम बुद्ध शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में लेक्चर सीरीज का समापन

Advertisement

गौतम बुद्ध शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में लेक्चर सीरीज का समापन

आदतों में परिवर्तन लाकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दें : डॉ खेमलाल

विभावि एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी ने पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन पर दिया व्याख्यान

स्मार्ट विलेज और सिटी की तरह स्मार्ट जंगल, पहाड़ और नदियों पर काम करने की दी सलाह

वृक्ष धरा का भूषण है, करता दूर प्रदूषण है… समेत पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन पर लगे कई नारे

संवाददाता : हजारीबाग

गौतम बुद्ध शिक्षण प्रशिक्षण कॉलेज मुकुंदगंज, हजारीबाग में शनिवार को लेक्चर सीरीज (व्याख्यानमाला) का समापन हो गया। समापन समारोह के अतिथि विभावि यूसेट के सहायक प्राध्यापक और एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ खेमलाल महतो ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन में पौधों के साथ जीव-जंतुओं और प्रकृति की अहम भूमिका है। उन्होंने उदाहरण के साथ बताया कि भारत की हर संस्कृति, धर्म और त्योहार प्रकृति का अनुपम उपहार है।

Advertisement

इसके संरक्षण और संवर्द्धन के साथ संजोकर रखने की जरूरत है। उन्होंने स्मार्ट विलेज और सिटी की तरह जंगल, पहाड़ और नदियों को स्मार्ट बनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि भारत में हर वर्ष सिंगापुर के क्षेत्रफल के बराबर जंगल उजड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि चिड़ियां सर्वाधिक पौधरोपण के वाहक हैं। उन्होंने चिपको आंदोलन और वृक्षों की रक्षाबंधन की वकालत की। उन्होंने प्रकृति के स्वभाव, विलुप्त होते वन्यप्राणी, शुद्ध हवा की कमी, बदलते मौसम के मिजाज, प्रतिवर्ष 600 करोड़ टन से अधिक होते कार्बन डायऑक्साइड के उत्सर्जन के कारण पिघलता ग्लेशियर और उससे उत्पन्न होनेवाले भावी खतरे से आगाह कराया।

उसका कारण और उससे बचाव के उपाय पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने एनएसएस कार्यकर्ताओं की इसमें बड़ी भूमिका और जिम्मेवारी से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि एक वृक्ष किसी भी व्यक्ति के 10 संतान के समान हैं। उन्होंने लोगों को कुछ आदतों में परिवर्तन लाकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने में सहयोग की अपील की। उन्होंने घनघोर पेड़-पौधों से आच्छादित झारखंड का अर्थ विशालकाय की श्रेणी में बताया। उन्होंने पर्यावरण से संबंधित कई नारे दिए। कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक पुष्पा कुमारी ने वृक्ष धरा का भूषण है, करता दूर प्रदूषण है… के लगे नारे लगाए।

इससे पहले इससे पहले डॉ खेमलाल ने पर्यावरण पर लिखी अपनी लिखी पुस्तक प्राचार्य को भेंट की। प्राचार्य डॉ अरविंद कुमार यादव और सहायक प्राध्यापिका कुमारी अंजलि ने अतिथि का सम्मान किया। सहायक प्राध्यापक दशरथ कुमार ने अतिथि परिचय कराया। मंच संचालन प्रशिक्षु मुकेश कुमार और धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्राध्यापक अनिल कुमार ने किया। राष्ट्रीय गान के साथ व्याख्यान का समापन हुआ। लेक्चर सीरीज में आइक्यूएसी को-ऑर्डिनेटर डॉ बसुंधरा कुमारी, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ पुष्पा कुमारी, जगेश्वर रजक, महेश प्रसाद, एसएस मैती, गुलशन कुमार, संदीप खलखो, डॉ दीपमाला, रचना कुमारी, दिलीप कुमार सिंह, संदीप कुमार सिन्हा समेत सभी प्राध्यापक और प्रशिक्षु मौजूद थे।

Related posts

हज़ारीबाग जिला में हुआ राष्ट्रीय जिला ओबीसी सम्मेलन

jharkhandnews24

अतिक्रमण का सिर्फ फुटपाथ दुकानदार दोषी नही, सड़क किनारे बिजली खंबा, ट्रांसफर भी बड़ी वजह : सईद नसीम

jharkhandnews24

अंतर्राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ के प्रदेश मिडिया प्रभारी स्व. विकाश पाण्डेय को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

jharkhandnews24

कांग्रेस के चौपारण, बरकट्ठा, डाड़ी और बिशुनगढ़ के प्रखंड अध्यक्ष नए बनाये गए

jharkhandnews24

भाजपा प्रत्याशी आदित्य साहू ने किया नामांकन आजसू विधायक भी बने प्रस्तावक

hansraj

दो माह से लापता नाबालिग युवक बिहार से सकुशल बरामद

jharkhandnews24

Leave a Comment