May 20, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

दी आर्य भट्ट इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने रंगोली बना कर एवं द्वीप प्रज्वालित कर शहीद सैनिको को दी श्रद्धांजलि

Advertisement

दी आर्य भट्ट इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने रंगोली बना कर एवं द्वीप प्रज्वालित कर शहीद सैनिको को दी श्रद्धांजलि

संवाददाता : बरही/धनंजय कुमार

बरही हज़ारीबाग रोड स्थित दी आर्य भट्ट इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने बहुत ही हर्षोल्लास के साथ रंगोली प्रतियोगिता में भाग ले कर एक से एक मनमोहक रंगोली बना कर अपनी अपनी खुशियां जाहिर किए एवं द्वीप प्रजवल्लित कर देश के जाबांज शहीद सैनिको को श्रद्धांजलि दी। संस्थान के संचालक अरुण शर्मा ने दीवाली के बारे में बताते हुए कहे कि माना जाता है कि दीपावली के दिन अयोध्या के राजा राम अपने चौदह वर्ष के वनवास के पश्चात लौटे थे। अयोध्यावासियों का हृदय अपने परम प्रिय राजा के आगमन से प्रफुल्लित हो उठा था। श्री राम के स्वागत में अयोध्यावासियों ने घी के दीपक जलाए। कार्तिक मास की सघन काली अमावस्या की वह रात्रि दीयों की रोशनी से जगमगा उठी। तब से आज तक भारतीय प्रति वर्ष यह प्रकाश-पर्व हर्ष व उल्लास से मनाते हैं। भारतीयों का विश्वास है कि सत्य की सदा जीत होती है और असत्य का नाश होता है।

Advertisement

दीपावली यही चरितार्थ करती है- असतो मा सद्गमय, तमसो मा ज्योतिर्गमय। दीपावली स्वच्छता व प्रकाश का पर्व है। कई सप्ताह पूर्व ही दीपावली की तैयारियाँ आरंभ हो जाती हैं। लोग अपने घरों, दुकानों आदि की सफाई का कार्य आरंभ कर देते हैं। घरों में मरम्मत, रंग-रोगन, सफेदी आदि का कार्य होने लगता है। लोग दुकानों को भी स्वच्छ कर सजाते हैं। बाजारों में गलियों को भी स्वर्णिम झंडियों से सजाया जाता है। दीपावली से पहले ही घर-मोहल्ले, बाजार सब स्वच्छ और सजे दिखते हैं। उसी प्रकार हम सभी मानव जाती को भी हमेशा द्वीप जैसा प्रज्जवलित हो कर इस जग को रोशनी प्रदान करना चाहिए। एवं अगर हमारे पास समस्या आती है तो इसका मतलब है कि हम पहले से और ज्यादा निखरंगे। उसी प्रकार जब श्री राम को वनवास हुई तो वो एक मात्र राजकुमार राम थे। वनवास से वापसी के बाद वो पुरुषोत्तम भगवान श्री राम कहलाएं।

Related posts

धनवार पंचायत के स्थानीय मुखिया राजेन्द्र प्रसाद ने पंचायत वासियों संग मनाई होली

jharkhandnews24

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को किया गया सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक

jharkhandnews24

बरही प्रखंड सभागार में फ़ाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर बैठक का हुआ आयोजन, 25 अगस्त तक खिलाई जायेगी दवा

jharkhandnews24

जयपाल सिंह मुंडा आदिवासियों की आवाज थे : कांग्रेस

jharkhandnews24

बथनबारी में बीडीओ ने पीएम आवास निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

jharkhandnews24

प्रखंड स्तरीय मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का हुआ आयोजन , देश के सभी जगहों से संग्रह 7500 कलश के मिट्टी और पौधा से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक स्थल के पास अमृत वाटिका बनाया जाएगा

jharkhandnews24

Leave a Comment