May 19, 2024
Jharkhand News24
जिला

नशीली दवाओं के सेवन से लोगो की जिंदगी हो रही है बर्बाद

Advertisement

नशीली दवाओं के सेवन से लोगो की जिंदगी हो रही है बर्बाद

तारिक अनवर साहेबगंज झारखंड

गोड्डा जिले के ठाकुर गंगटी प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत बुधवाचक,इंदरचक और माल मंडरो सहित साहेबगंज जिला के बढ़खोरी, भीमचक आदि गांव में हर दिन नशीली दवाओं की खरीद फरोख्त खुले आम हो रहा है। चाय दूकान से लेकर पान दुकान, किराना दुकान और यहाँ के साधारण मेडिकलों में बिना डॉक्टर की पर्ची के नशीली दवा जो सिरप के रूप में रहता है, खुले आम बिक रहा हैं।

Advertisement

गाँव में स्थित तालाबों के किनारे,खेतो में, नालियों में हजारों की संख्या में नशीली दवाओं के सिरप बिखरा पड़ा हैं। ऐसा नहीं है कि प्रशासन की नजर में यह मामला छुपा हुआ है, मुख्य सड़क पर भी जहां तहां कोडिंग आदि जैसी कई नशीली दवाओं की शीशियां गिरी हुई मिलती है, इससे साफ प्रतीत होता है की स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को इसकी जानकारी कहीं न कहीं है, फिर भी नजरंदाज करते हुए चल रहे हैं। नशीली दवाओं के सेवन से क्षेत्र में अभी स्थिति काफी दयनीय हैं क्यूंकि इसकी चपेट में छोटे छोटे बच्चे संलिप्त हो रहे हैं। शाम होते ही झोला दर झोला बिकना शुरू हो जाता है।
नशीली दवा जिनको कोडिंग आदि जैसे और कई नाम रखा गया है, बच्चों में इसकी लत लग चुकी है। ये नशीली दवा कोडिंग पुरे समाज के लोगों को घृणित कर रहा है जिनमें सभी धर्मों के लोग शामिल हैं। प्रशासन की चुप्पी और कोडिंग की बढ़ती मांग समाज को बद से बदतर दिशा में ले जा रहा हैं। स्थानीय लोग बेहद परेशान है क्यूंकि एक से दुसरे फिर दुसरे से तीसरे में ये नशा का चलन बढ़ता जा रहा है।

न जाने ग्राम पंचायत के प्रधानों की चुप्पी कब टूटेगी और इन सब नशीली दवाओं पर अंकुश लगेगा।आसपास के कुछ बुद्धिजीवी लोग का कहना है इसके सेवन से कई लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित भी हो चुके है, लेकिन लोगो के द्वारा इसका इस्तेमाल करना अभी भी कम नहीं हुआ है, इसके सेवन के नौजवान जब पैसे खत्म हो जाते हैं तो घर की चीजों को बेचने लगते है,तो कोई चोरी भी करने लगता है, क्योंकि यह एक ऐसा नशा है जो लत लगने के बाद छोड़ना असंभव जैसा लगता है। अब ना जाने यह लत कब लोगों को छूटेगी, जिससे सैकड़ों लोगों की जिंदगी सुरक्षित रहेगी।।अगर यह नशा लोगो से नहीं छूटा तो एक दिन सैकड़ों लोगों की जिंदगी तबाह हो जायेगी, तब शायद सुधार करना आसान नहीं होगा।

Related posts

बरकट्ठा बीडीओ कृति बाला लकडा को एसडीओ के रूप में मिली प्रोन्नत्ती. मिठाई बांटकर मनाया हर्ष

hansraj

मुखिया और पंसस ने बच्चों के बीच बांटे प्रतिपूर्ति राशि

hansraj

आईसेक्ट विश्वविद्यालय में मेरा पहला वोट देश के लिए विषय पर व्याख्यान का आयोजन

jharkhandnews24

कम्प्यूटर ट्रेनिंग को लेकर बैंगलोर में 5 छात्रों का हुआ चयन

hansraj

गुरु नानक देव जी के 555वे जन्मोत्सव को लेकर पांचवे दिन निकाली गई प्रभात फेरी

jharkhandnews24

मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन में आयोजित हुआ शिक्षकों का निष्ठा एफएलएन 3.0 प्रशिक्षण का पांचवां बैच

hansraj

Leave a Comment