May 7, 2024
Jharkhand News24
प्रदेश

चंदन है इस देश की माटी – डॉ मनोज कुमार

Advertisement

चंदन है इस देश की माटी – डॉ मनोज कुमार

संवाददाता : हंसराज चौरसिया

रांची –

Advertisement

मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना, मारवाड़ी महाविद्यालय, राँची के द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया गया । वहीं कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने महाविद्यालय परिसर की एक मुट्ठी मिट्टी अमृत कलश में भर कर किया । तत्पश्चात महाविद्यालय के कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं स्वयंसेवकों ने भी अपने-अपने आंगन / खेत के एक-एक मुट्ठी मिट्टी इस कलश में रखा । जबकि कार्यक्रम की अगली कड़ी में एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी जय प्रकाश रजक ने अभियान के उद्देश्य और महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस माटी में वीर शहीदों का रक्त मिला हुआ है । यह अभियान इस मिट्टी से प्रेम आत्मियता और गौरवानुभूति का अभियान है । कार्यक्रम पदाधिकारी अनुभव चक्रवर्ती ने उपस्थित लोगों को पंच प्रण की शपथ दिलाया।‌ तत्पश्चात उपस्थित स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि चंदन है इस देश की माटी । देश भर से संग्रहित इस मिट्टी से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी । यह अमृत वाटिका एक भारत-श्रेष्ठ भारत का भव्य प्रतीक बनेगी ।

इसके पश्चात मारवाड़ी महाविद्यालय राँची के पुरुष प्रभाग से मारवाड़ी महाविद्यालय, राँची के महिला प्रभाग तक अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में महाविद्यालय के संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ रंजु लाल एवं भौतिकी के सहायक प्राध्यापक डॉ संतोष रजवार भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में डॉ ज्योति किंडो पीओ के द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रियांशी ,अज़हर , शीवम , उदय शंकर , सरोज , कामिनी,खुशी ,अंचल ,ऋषि समेत कई स्वयंसेवक मौजूद थे ।

Related posts

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

jharkhandnews24

झारखंड अधिविध परिषद ने जारी की झारखंड माध्यमिक परीक्षा की ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि

jharkhandnews24

स्व० धनवंती देवी की पुण्य स्मृति में लक्ष्मी वेंकटेश्वर अन्नपूर्णा सेवा में 200 लोगों ने किया भोजन

jharkhandnews24

जेल में बंद IAS छवि रंजन को सता रही घर की याद, अपनी पत्‍नी और बच्‍ची से मिलने की मांगी इजाजत

jharkhandnews24

भाजपा ने राज्यपाल को सौंपी रुबिका पहाड़िन हत्याकांड की जांच रिपोर्ट

jharkhandnews24

झारखंड में चार दिनों तक धूप-छांव से दोपहर बाद गर्मी से राहत के आसार

jharkhandnews24

Leave a Comment