May 2, 2024
Jharkhand News24
जिला

जामा मस्जिद में इफ्तार पार्टी का आयोजनमुस्लिम हेल्पलाइन सोसाइटी के जानिब से किया गया

Advertisement

जामा मस्जिद में इफ्तार पार्टी का आयोजनमुस्लिम हेल्पलाइन सोसाइटी के जानिब से किया गया

यौमेआशूरा का दिन रोजा रखने से दिल को सुकून मिलता है, हाजी अफसर कुरेशी अंजुमन इस्लामिया लोहरदगा

लोहरदगा शहर के जामा मस्जिद प्रांगण में मुस्लिम हेल्फ लाइन सोसाइटी कमेटी द्वारा शनिवार को 10वीं मुहर्रम मुहर्रम आशूरा के मौके पर इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में रोजेदारों ने हिस्सा लिया और इफ्तार किया। इफ्तारी से पहले जामा मस्जिद के पेश इमाम समीम रजवी द्वारा सभी रोजेदारों के साथ अल्लाह तबारक व ताला के बारगाह में हाथ उठाकर मुल्क की अमन चैन के लिए दुआएं मांगी। इफ्तार पार्टी में मुस्लिम समाज के बड़े-बुजर्ग, नौजवान व बच्चों ने शिरकत की। मगरिब की अजान सुनकर सभी असुरा रोजेदारों ने एक साथ रोजा इफ्तार किया। समीम रिजवी ने बताया कि इस्लामिक महीने का दसवीं मोहर्रम आशूरा के दिन रात बहुत ही सबर वाला है इसी आशूरा के दिन असर नमाज के समय कर्बला में सजदे में इमाम हुसैन रजी0 को उस समय धोखे से येजीदियों ने सर कलम कर शाहिद कर दिया था।
दसवीं मुहर्रम उल-मुबारक का यह पाक व पवित्र महीना रहमतों व बरकतों से भरपूर है। जो शख्स रोजेदार को इफ्तार कराता है अल्लाह तबारक व ताला उस शख्स को रोजेदार के बराबर सवाब अता फरमाता है। इस प्रकार का इफ्तार पार्टी का आयोजन से आपसी भाईचारा भी बढ़ता है।
इस्लामिया के सदर हाजी अफसर कुरेशी ने कहा कि मुहर्रम उल हराम इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से पहला महीना है और आशूरा का दिन इमाम हुसैन के बलिदान और सब्र का महीना है, जो आशूरा के दिन रोजेदारों को बुराइयों से बचने की सीख देता है। उन्होंने कहा कि मोहर्रम समाज में भाईचारे और समरसता की सीख देता है, जिसको अपनाने की महती आवश्यकता है। रोजादारों के लिए उनकी तरफ से मोहार्म के पाक महीने में इफ्तार पार्टी का आयोजन लोहरदगा जामा मस्जिद में किया गया।
मौके पर हाफिज ओ कारी शमीम रिजवी, हाजी अफसर कुरेशी, सफदर आलम, सगीर अंसारी, लुकमान अंसारी असगर अंसारी शाहनवाज अख्तर समीर अंसारी लढन खान लटन खलीफा सेराज अंसारी एनामुल अंसारी तनवीर आलम आदि शहरवासी मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

कानगोई स्थित डॉ नागेन्द्र सिन्हा विद्यालय के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ नागेन्द्र सिन्हा ने मंगलवार को देर रात में दुर्गापुर मिशन अस्पताल में आखिरी साँस ली

hansraj

बागबेड़ा में दो प्रत्याशियों के समर्थकों में भिड़ंत, चार घायल, पूर्वी घाघीडीह में मारपीट का मामला पहुंचा थाना

hansraj

पूर्व जिलाध्यक्ष लोजपा,आजसू आकस्मिक निधन

hansraj

नगर निगम हजारीबाग की स्थाई समिति की बैठक सम्पन्न हुई

jharkhandnews24

महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ वामदलों का हल्ला बोल

hansraj

उपायुक्त एवं पुलिस कप्तान का श्री श्री चैत्र रामनवमी स्वागत समिति ने किया सम्मान

jharkhandnews24

Leave a Comment