May 14, 2024
Jharkhand News24
प्रदेश

सीएम सारथी योजना की हुई शुरुआत

Advertisement

सीएम सारथी योजना की हुई शुरुआत

पहले चरण में 80 प्रखंडों में शुरू हुआ बिरसा प्रशिक्षण केंद्र, प्रोत्साहन और परिवहन भत्ता भी मिलेगा

रांची

सीएम हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत बिरसा केंद्र की शुरुआत की। मौके पर उन्होंने पांच सेंटर में प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से बातचीत की। इस योजना के तहत विभिन्न सेंटर्स में प्रशिक्षण ले रहे ट्रेनर्स को रोजगार प्रोत्साहन और परिवहन भत्ता दिया गया। सीएम ने ऑनलाइन माध्यम से सभी के खाते में पैसे हस्तांतरित किए। प्रशिक्षणार्थियों को आगे भी डीबीटी के माध्यम से पैसे दिए जाएंगे। आज सीएम हेमंत सोरेन ने 1039 लाभुकों के खाते में 13, 03, 500 रुपये बतौर प्रोत्साहन भत्ता भेजे। इनमें 528 छात्राएं और 511 छात्र के खाते में पैसे भेजे गए। वहीं परिवहन भत्ता के रूप में 2178 लाभुकों के खाते में 11, 87, 840 रुपये भेजे। इसमें छात्र की संख्या 273 और छात्राओं की संख्या 1905 है।इस योजना की शुरुआत करने के पीछे का मकसद राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ना है। इसके लिए ब्लॉक लेवल इंस्टीट्यूट फोर रूरल स्किल एक्विजिशन सेंटर शुरू किया जा रहा है। प्रथम चरण (2023- 24) में राज्य के 80 प्रखंडों में इसकी शुरुआत की जा रही है। आने वाले दिनों में राज्य के सभी प्रखंडों में बिरसा योजना संचालित किया जाएगा।

Advertisement

नौकरी नहीं मिलने पर मिलेगा भत्ता

तीन माह के अंदर नियोजन नहीं होने की स्थिति में रोजगार प्रोत्साहन भत्ता के रूप में युवकों को 1000/- और युवतियों/दिव्यांग/परलैंगिक को प्रतिमाह 1500/- अधिकतम एक वर्ष के लिए डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी। साथ ही, गैरआवासीय प्रशिक्षण के प्रशिक्षणार्थियों को उनके घर से प्रशिक्षण केंद्र तक आने-जाने के लिये प्रतिमाह 1000/- डीबीटी के माध्यम से भेजे जाने का प्रावधान है। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-123-3444 पर निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण हेतु युवा संपर्क कर सकते हैं।

Related posts

जेल में गला काट कर आत्महत्या करने वाले कैदी के परिजनों ने शव के साथ कांके चौक किया जाम

jharkhandnews24

मारवाड़ी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम करने वाली छात्रा शबनम आईन्द को किया सम्मानित

jharkhandnews24

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मोरहाबादी स्थित मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का निरीक्षण किया

jharkhandnews24

हूल दिवस पर सिद्धू कान्हू का सपना पूरा करने का नेताओं ने लिया संकल्प

jharkhandnews24

झारखंड का मोस्ट वांटेड नक्सली दिनेश गोप गिरफ्तार, उग्रवादी संगठन पीएलएफआई का सुप्रीमो है गोप

jharkhandnews24

बाबूलाल मरांडी ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का लिया चार्ज

jharkhandnews24

Leave a Comment