May 19, 2024
Jharkhand News24
जिला

झारखंड में भी ज्‍योति मौर्या जैसा केस, मजदूर पति ने बीवी को पढ़ाकर बनाया नर्स, अब साथ नहीं रहना चाहती पत्‍नी

Advertisement

झारखंड में भी ज्‍योति मौर्या जैसा केस, मजदूर पति ने बीवी को पढ़ाकर बनाया नर्स, अब साथ नहीं रहना चाहती पत्‍नी

संवाददाता – हंसराज चौरसिया

साहिबगंज

Advertisement

उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज की एसडीएम ज्‍योति मौर्या की कहानी इन दिनों सुर्खियों में छाई हुई हैं कि इसी बीच झारखंड के साहिबगंज से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां के एक शख्‍स ने दावा किया है कि उसने काफी मेहनत से अपनी पत्‍नी को पढ़ा-लिखाकर उसे नर्स बनाया। अब आलम यह है कि पत्‍नी उसके साथ रहना ही नहीं चाहती है। वहीं पीड़ित शख्‍स की पहचान कन्‍हाई लाल पंडित के रूप में हुई है। वह बांंझी बाजार का रहने वाला है। साल 2009 में उसकी शादी साहिबगंज के बोरियाे थाना क्षेत्र के तहत आने वाले गांव तेलो बथान की रहने वाली कल्‍पना कुमारी से हुई। शादी के बाद सबकुछ ठीक था। दोनों का एक दस साल का बेटा भी है, जिसका नाम हेमंत पंडित है।

मजदूरी कर चलाया पत्‍नी की पढ़ाई का खर्च

कन्‍हाई का कहना है कि कल्‍पना पढ़ना चाहती थी, लेकिन कन्‍हाई के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अपनी पत्‍नी को पढ़ा सके। पत्‍नी के पढ़ने की जिद के आगे पति ने और अधिक मेहनत कर पैसे जुटाने की बात पर राजी हो गया। कन्‍हाई मजदूरी कर अपने परिवार का खर्च चलाते हुए पत्‍नी को पढ़ाया-लिखाया। पत्‍नी की पढ़ाई के खातिर कन्‍हाई ने बोरिया में मकान बनाया और वहीं शिबू सोरेन जनजातीय विद्यालय में कल्‍पना का दाखिला करवाया। इसके बाद टाटा जमशेपुर में एक नर्सिंग कॉलेज में वैकेंसी निकली, तो कल्‍पना ने यहींं से एएनएम की पढ़ाई करने की बात कही।

पत्‍नी को झुमावती नर्सिंग होम में मिली जॉब

कन्‍हाई ने पत्‍नी संग नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर जाकर दो लाख नगद फीस का भुगतान किया। कल्‍पना ने यहां दो साल पढ़ाई कर एनएम की डिग्री ली। कल्‍पना की पढ़ाई, कॉपी-किताब, रेंट वगैरह का खर्च उठाते-उठाते कन्‍हाई कर्ज में डूब गया। उसके करीब ढाई लाख रुपये खर्च हो गए। इधर ट्रेनिंग पूरी कर कल्‍पना साहिबगंज के ही झुमावती नर्सिंग होम में बतौर नर्स ज्‍वॉइन की।

14 अप्रैल से कल्‍पना है लापता

इस बीच बीते 14 अप्रैल को कल्‍पना अपने मायके जाने का कहकर बेटे संग घर से निकली और फिर वापस नहीं आई। देर शाम तक पत्‍नी के घर न लौटने पर पति कन्‍हाई ने उसके फोन पर संपर्क किया, जो स्विच्‍ड ऑफ आया। फिर उसने अपने साले धर्मेंद्र पंडित को कॉल किया, तो उसने जानकारी दी कि उसकी बहन दोपहर करीब ढाई बजे ही ससुराल के लिए निकल गई है। काफी खोजबीन करने के बाद भी कल्‍पना का पता नहीं चल पाया है। ऐसे में अब पति ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। इधर अपनी सफाई में कल्‍पना के माता-पिता जयंती देवी और राजकिशोर पंडित का कहना है कि कन्‍हाई उनकी बेटी के साथ मारपीट करता था। दहेज के लिए दबाव डालता था। घर का कोई खर्च नहीं चलाता था। अब वह ये सबकुछ कर उनकी बेटी व पोते के नाम की संपत्ति को हड़पना चाहता है। पुलिस अभी मामले की छानबीन में जुटी हुई है। बोरियो थाना प्रभारी निरंजन कच्छप ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।

Related posts

बकरीद सहित आगामी पर्व के मद्देनजर उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक,पुलिस प्रशासन की टीम को अतिरिक्त सतर्कता के दिए निर्देश

jharkhandnews24

आज़ादी के 70 वर्षों बाद भी बनी है पानी की समस्या

hansraj

अग्निपथ योजना का जो लोग विरोध कर रहे वो लोग कभी विद्यार्थी हो ही नही सकते है

hansraj

चुनाव हारने के बाद भी जनसेवा में सक्रिय हैं जीवन मेहता

hansraj

बड़ा बाजार यूथ विंग के द्वारा हुआ योग शिविर का आयोजन

hansraj

झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा अधीक्षक से मिलकर विभिन्न समस्याओं से कराया अवगत

jharkhandnews24

Leave a Comment