May 2, 2024
Jharkhand News24
प्रखंड

बढ़ती तापमान मे हिटवेव से बचें, गर्मियों मे करें ठंडी खाद्य का सेवन : रंजीत शर्मा

Advertisement

बढ़ती तापमान मे हिटवेव से बचें, गर्मियों मे करें ठंडी खाद्य का सेवन : रंजीत शर्मा

शिव शंकर शर्मा
इचाक :

राजधानी समेत सभी जिलों में गर्मी की तापिश लोगों को काफी सताने लगी है। तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। सुबह 8 बजे से ही धरती तपने लगती है। तपती धूप की वजह से गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। दिनभर तेज धूप के कारण हीट वेव जैसी स्थिति बनती जा रही है। सभी जिलों की तापमान 40 के पार कर चूका है.मौसम विज्ञान केंद्र रांची से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार फिलहाल गर्मी के हालात तापमान 40 से अधिक पार पहुंच सकती है. जबकि अभी जून की गर्मी तो बाकी है। इस माह भी तो जान हथेली पर रखकर ही बाहर निकलना पड़ेगा। आमजनों को सतर्क रहने की दी जा रही चेतावनी बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे के दरम्यान राज्य के करीब सभी जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच चुका है। आमजनों को सचेत व सतर्क रहने की जरुरत है। हालांकि,पूर्वानुमान की माने तो 16 जुन तक आंशिक बादल छा सकते हैं और मौसम शुष्क बना रहेगा।

Advertisement

हीटवेव से नाक से खून गिरने की समस्‍या वरीय विज्ञानी अभिषेक आनंद कहते हैं कि गर्मी का असर लगातार बढ़ रहा है और दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर से बाहर न निकलें ताकि आपकी स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा। इससे चक्कर आने और नाक से खून गिरने की समस्या हो सकती है। हीटवेव चलने की आशंका है इसलिए लू लग सकता है। लोग घर में रहें और ठंडक प्रदान करने वाली खाद्य सामग्री बेल का जूस, येलोवेरा, प्याज़, टमाटर, खीरा की सलाद,तरबूज,अनानस, अंगूर,आम ही इस्तेमाल में करें। ताकि आपकी शरीर बढ़ती गर्मी से लड़ सके.

Related posts

नेशनल टॉपर कैडेट शिवम पहुंचा गांव, मुखिया ने किया भव्य सम्मानित

jharkhandnews24

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक शीला की ओर से सतर्कता जागरूकता सप्ताह के तहत सरस्वती विद्या मंदिर शीला में किया गया प्रतियोगिता प्रतिस्पर्धा का आयोजन

jharkhandnews24

इचाक मोड़ मे व्यवहार न्यायलय का खोया एडमिट कार्ड

jharkhandnews24

द एजुकेशनल वर्ल्ड के विद्यार्थियों ने लहराया परचम, पवन बने प्रखंड टॉपर

jharkhandnews24

खनन विभाग ने अवैध बालू लदा ट्रैक्टर पकड़ा. चालक को जेल 

reporter

गाली में भुईया समाज का कमेटी गठन अध्यक्ष भुनेश्वर और संगठन मंत्री राजेश बनाए गए

jharkhandnews24

Leave a Comment