May 19, 2024
Jharkhand News24
जिला

बड़दही गांव में चार दिवसीय हरिनाम संकीर्तन संपन्न

Advertisement

बड़दही गांव में चार दिवसीय हरिनाम संकीर्तन संपन्न

 

Advertisement

संजय गोस्वामी

फतेहपुर

 

फतेहपुर प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत पचायत खामारवाद ग्राम बड़दही मे स्थित माँ काली मन्दिर परिसर मे चार दिवसीय बंग्ला कीर्तन का आयोजन किया गया था जामताड़ा जिला के काफी लोकप्रिय कीर्तनिया संगीता भण्डारी ने कीर्तन किया हरिनाम संकीर्तन का भक्तिमय वातावरण में समापन हुआ । सोलह आना रैयतों हर साल इस तरह के धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जाता है। पिछले चार दिनों तक आसपास क्षेत्र में इस हरिनाम संकीर्तन से श्रद्धा और भक्ति का माहौल बना हुआ था।

कीर्तन सुर और राग से जब गाया जाता है तो ये मन के तनाव और चिंता को दूर कर देता है। मन के भाव गीत-संगीत के साथ घुल जाते हैं। भगवान को याद करते हुए जब कीर्तन किया जाता है तो वह मन के साथ मस्तिष्क में भी सकारात्मक ऊर्जा को भरता है। कीर्तन करना औषधिय तरीके से शरीर पर काम करता है ।

लोगों का कहना है कि कीर्तन सुनने से लोगों को तन एवं मन को शांति मिलता है, इससे मन परिष्कार रहता है तथा पुण्य का संचय होता है । भक्तजनों का कहना है कि कीर्तन सुनने से मन प्रफुल्लित हो जाता है और इससे मन का पाप धुल जाता है और वह पाप पुण्य में परिणत होता है, जिसका परिणाम बहुत ही अच्छा होता है । कीर्तन सुनने से भक्तजन भगवान के नाम से लीन हो जाता है जिससे भगवान का आशीर्वाद का प्राप्ति होती है । कीर्तन समापन के बाद श्रोतागण एवं भक्तजनों के बीच खिचड़ी महाप्रसाद का वितरण किया गया जिससे आसपास के सभी गांव के लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया एवं भगवान का जयकारा लगाया। इस कार्यक्रम में खामारवाद, कालूपहाडी, नीलकठपूर, तारापेटिया, घाघर, तिलाकी, सालपातड़ा ,सहित विभिन्न गांव के लोग एवं कुटुंब एकजुट हुए थे। जिससे आसपास के सभी गांव के लोग के इस कार्य से प्रसन्न हुए हैं। इस अवसर पर वैष्णव समाज एंव हजारों संख्या मे कृष्ण भक्त एंव राम भक्त गणमान्य व्यक्ति गण उपस्थित थे।

Related posts

तीन दिवसीय विशेष योग शिविर का होटल रूकमनी इन में हुआ शुभारम्भ

hansraj

जतरो बंजारी गांव में एक साल से 25kb ट्रांसफार्मर खराब अंधेरे में लोग रहने को लेकर परेशान

hansraj

रामोत्सव से पूर्व हजारीबाग सदर विधायक ने सड़क पर लगाया झाड़ू, धोकर सजाने की तैयारी में जुटे

jharkhandnews24

बुथ सशक्तिकरण एवं महामहिम राष्ट्रपति के अभिभाषण हेतु भाजपा कुंडहित मंडल द्वारा गडजुडी एंव भेलुवा पंचायत में किया गया बैठक।

hansraj

देव परिवार का शानदार सौगात जल्द, महानगरों के तर्ज़ पर हजारीबाग में द फ्लोरेस्टा बैंक्वेट्स की बुकिंग हुई शुरू

hansraj

देष में बिगड़ते सांप्रदायिक सदभाव व मणिपुर हिंसा के खिलाफ सर्वोदय मंडली ने दिया धरना

jharkhandnews24

Leave a Comment