May 17, 2024
Jharkhand News24
हमारी बात

क्या नोट पर लिखने से करेंसी नोट बेकार हो जाएगा? जानिए क्या कहता है आरबीआई का यह नियम

Advertisement

क्या नोट पर लिखने से करेंसी नोट बेकार हो जाएगा? जानिए क्या कहता है आरबीआई का यह नियम

झारखंड न्यूज24

सभी लोगों ने कभी न कभी अनुभव किया होगा कि अगर किसी करेंसी नोट पर कुछ लिखा होता है तो दुकानदार या बैंक उस नोट को लेने से मना कर देता है। उनका मानना ​​है कि किसी नोट पर लिखने से वह अमान्य या बेकार हो जाता है। क्या किसी नोट पर कुछ लिखने से, उसे फाड़ देने से, सचमुच नोट बेकार हो जाता है? इस संबंध में आरबीआई नियम क्या है? पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि नोट पर कुछ भी लिख दिया जाए तो नोट का कोई मूल्य नहीं है। इस संबंध में आरबीआई के कुछ खास नियम हैं, जिनका जिक्र यहां किया जा रहा है।

Advertisement

आरबीआई नियम

आरबीआई के नोट नियम के मुताबिक रिजर्व बैंक लोगों से अपील करता है कि नोट पर कुछ भी नहीं लिखा होना चाहिए। नोट पर कुछ भी लिख देने से नोट की वैधता पूरी नहीं हो जाती, बल्कि उसकी आयु कम हो जाती है। नियम के अनुसार करेंसी पर पेन की लिखाई ज्यादा देर तक नहीं चलती है। स्वच्छ नोट नीति से लोगों से अनुरोध है कि नोट पर कुछ भी न लिखें।

अगर आपके पास फटा हुआ नोट है तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इन पुराने या फटे नोटों को किसी भी बैंक में जाकर बदलवा सकते हैं। अगर बैंक कर्मचारी नोट बदलने से मना करता है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

नोट पर कुछ भी नहीं लिखा होना चाहिए

एक जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते आपको नोट पर कुछ भी लिखने से बचना चाहिए। नोटों पर लिखने से मुद्रा जल्दी खराब होती है और आरबीआई को इन मुद्राओं को बदलना पड़ता है।

Related posts

रसोई गैस धारकों में खुशी! केंद्र सरकार ने एलपीजी सब्सिडी की घोषणा 

jharkhandnews24

कुख्यात PLFI उग्रवादी डेबरा बरजो गिरफ्तार: पश्चिमी सिंहभूम पुलिस के हत्थे चढ़ा, 8 अलग-अलग मामलों में 3 थानों की पुलिस कर रही थी तलाश

Admin

नेहरु युवा केन्द्र हजारीबाग के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर किया गया पौधरोपण व साईकल रैली का आयोजन

hansraj

गढ़वा में टंकी के निर्माण में लगे मजदूर की मौत: बांस की सीढ़ी टूटने से हादसा, 80 फीट नीचे गिरा, ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग

Admin

आखिर क्यों ट्विटर ने रातों-रात ले लिया अभिनेताओं से उनका ब्लू टिक

jharkhandnews24

Leave a Comment