May 16, 2024
Jharkhand News24
जिला
Advertisement

जनकल्याण के लिए चलाए जा रहे झारखण्ड सरकार के योजनाएं प्रशासन के लापरवाही से नही पहुंच रही जरूरतमंद लाभुक तक

*पोटका/पुर्वी सिंहभूम/झारखण्ड*

Advertisement

*सुरेश कुमार महापात्रा की रिपोर्ट*

पुर्वी सिंहभूम-ये कितनी विडम्बना है की गोपाल दास जैसे वृद्ध जो कि अकेले जीवन यापन कर रहे हैं उन्हें किसी तरह के सरकारी सुविधाओं का लाभ नही मिल रहा है असहाय वृद्ध को अभी भी सरकार नहीं पँहुचा पाई है कोई भी सरकारी सुबिधायें। सरकार की हर मापदंड में खरे उतरने वाले उक्त असहाय गरीव वृद्ध अभी भी पेंसन योजना एवं किसी भी आवास योजनाओं की लाभ से बंचित है जो दुःखद है । सूचना मिलते ही उक्त वृद्ध व्यक्ति से मिलने पूर्व पार्षद करुणा मय मंडल उनके जर्जर आवास पर पहुंचे । बृद्ध का आवास देख कर पूर्व पार्षद ने दुख प्रकट किए ओर उनके बारे में विस्तृत जानकारी एकत्रित किए तत्पश्चात उन्हें हर संभव सहयोग देने का आश्वासन भी दिया।
ज्ञात रहे बीते दिनों अपने दौरे के क्रम में एक समाजसेवी फनी भूषण गोप के सुचना पर पूर्व जिलापार्षद करुणा मय मंडल जब मुसाबनी प्रखंड के माटिगढ़ा गाँव के तेंतुलडांगा टोले में पँहुचे तो ग्रामीणों द्वारा उन्हें वृद्ध गोपाल दास के घर ले जाकर उनके स्थिति से अवगत करवाया गया। लगभग 65 वर्षीय गोपाल दास एक असहाय वृद्ध हैं, जिनके ना तो पत्नी है और ना ही कोई बाल बच्चे – ना कोई रोजगार करने वाला और ना ही कोई आगे पीछे देखने वाला। सिर्फ राशन कार्ड के सहारे जीवन बसर करने वाला गोपाल दास को अभी तक वृद्धावस्था पेंसन योजना का भी लाभ नहीं मिला है। ये कितनी विडंबना है की झारखण्ड सरकार के द्वारा कोई भी वृद्ध,विधवा,विकलांग, असहाय पेंसन योजना से ना बंचित रहे इसके लिये प्रदेश में ‘सर्व जन पेंसन योजना’ लागु किया गया है, वावजूद गोपाल दास जैसे असहाय वृद्ध का पेंसन योजना से बंचित रहना तंत्र की लापरवाही को ही प्रदर्शित करती है। इनकी फुस की छाद वाली घर के ऊपर ढकी प्लास्टिक भी फट चुकी है जिससे घर की स्थिति और भी जर्जर हो चुकी है – निरन्तर हादसे को निमंत्रण देने वाली उक्त घर में एक अकेले वृद्ध अपनी जीवन की अंतिम समय बीता रहे हैं। – प्रदेश में जँहा बिरसा आवास, अंबेडकर आवास वंही देश में प्रधान मंत्री आवास जैसी योजनायें चल रही है वंही गोपाल दास की ऐसी दयनीय दशा – ना केवल सरकार, प्रशासन वल्कि नेता राजनेता सभी जनप्रतिनिधिओं की भी उत्तर दायित्व निर्वाहन की उदासीनता को ही दर्शाता है।
पोटका के पूर्व जिलापार्षद सह “नील-दीप निःशक्त सेवा अभियान” के संचालक करुणा मय मंडल द्वारा सम्बंधित सभी जवाबदेय संस्थाओं एवं जनप्रतिनिधियों से ये अनुरोध किये की पीड़ित गोपाल दास को समुचित सरकारी सुबिधा यथाशीघ्र उपलब्ध करवाया जाय ताकि व्यवस्था पर जनता की भरोसा कायम रहे।

Related posts

हेमंत सरकार कर रही यूएपीए का दुरुपयोग, जेल जा रहे आदिवासी और दलित वृंदा करात ने लगाया बड़ा आरोप

hansraj

वंचित पेंशनधारी 15 से अपने अपने पंचायत सचिवालय में दे सकेंगे आवेदन।

hansraj

पीएम नरेंद्र मोदी के खूंटी दौरे के लिए तैयारी तेज, भगवान बिरसा मुंडा की जंयती पर पीएम जनसभा को करेंगे संबोधित

jharkhandnews24

बरकाकाना में बाइक को टक्कर मारने के बाद पेड़ से टकराई कार, पांच घायल

jharkhandnews24

हजारीबाग रेलवे स्टेशन से गायब हुआ राष्ट्रीय ध्वज, हर्ष अजमेरा ने किया ट्वीट

jharkhandnews24

PHD विभाग के उदासीन रवैए के विरुद्ध ठेकेदार और अभियंता पर जांच और कारवाई की मांग

hansraj

Leave a Comment