May 19, 2024
Jharkhand News24
स्वास्थ्य

1 अप्रैल से लोगों को लगेगा महंगाई का एक और झटका, बढ़ेंगे 900 दवाओं के दाम!

Advertisement

1 अप्रैल से लोगों को लगेगा महंगाई का एक और झटका, बढ़ेंगे 900 दवाओं के दाम!

 

महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को 1 अप्रैल को एक और झटका लगेगा। जिसमें लोगों को जरूरी दवाएं खरीदने के लिए अधिक रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। दर्द निवारक और एंटीबायोटिक्स समेत कई जरूरी दवाओं के दाम एक अप्रैल से बढ़ने वाले हैं। सरकार वार्षिक थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में बदलाव के अनुरूप दवा कंपनियों को मूल्य वृद्धि की अनुमति देने के लिए तैयार है।

Advertisement

दवाओं के दाम 12 फीसदी तक बढ़ सकते हैं
यह महंगाई से जूझ रहे आम आदमी के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि दवा मूल्य नियामक नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने सोमवार को कहा कि सरकार के प्रस्तावित थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) में सालाना बदलाव से कीमतों में 12.12 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। 2022 के आधार पर 12.12% तक बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए दवा कंपनियां दवाओं के दाम बढ़ाने की मांग कर रही हैं।

900 दवाओं के दाम बढ़ सकते हैं
दर्द निवारक, संक्रमण रोधी, एंटीबायोटिक्स और हृदय संबंधी दवाओं समेत करीब 900 दवाओं की कीमतों में 12 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब गैर-अनुसूचित दवाओं की कीमतों में अनुमेय वृद्धि से अधिक वृद्धि हुई है। निर्धारित दवाओं की कीमतों को विनियमित किया जाता है। जबकि बाकी दवाएं गैर-अनुसूचित दवाओं की श्रेणी में आती हैं और इनके दाम 10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं। हालांकि, नियमों के मुताबिक बिना सरकार की अनुमति के गैर-अनुसूचित दवाओं के दाम नहीं बढ़ाए जा सकते हैं। लेकिन उसे हर साल 1 अप्रैल को या उससे पहले तय किए गए फॉर्मूलेशन के अधिकतम मूल्य को संशोधित करने की अनुमति है।

Related posts

आरोग्यम हॉस्पिटल में सर्पदंश का सफल इलाज कर बालक का बचाई जान

jharkhandnews24

चिकित्सा प्रभारी के निधन पर आजसू पार्टी व समुदायिक केंद्र के स्वास्थ्य कर्मी ने शोक श्रद्धाजंली अर्पित किया

hansraj

रिम्स में इलाज के दौरान खूंटी के कैदी की मौत, पोस्टमार्टम की होगी वीडियोग्राफी

jharkhandnews24

चना और गुड़ खाने के बाद 150 लोगों की तबीयत बिगड़ी, 56 लोगों की हालत गंभीर, किए गए भर्ती

jharkhandnews24

आरोग्यम हॉस्पिटल के सर्जन डॉ.बी.एन.प्रसाद ने 3 घंटे की जांच कर बचाई जान, आम पेड़ से गिरने से ड्यूडेनम के चौथे हिस्से के उड़ गए थे चिथड़े, रिपेयर कर किया हील, अब मरीज़ है सुरक्षित

jharkhandnews24

आभा-आधारित स्कैन-एंड-शेयर सेवा ने 10 लाख मरीजों का समय बचाया, जिसे वे अस्पतालों की लंबी कतारों में लगकर गंवा देते थे

jharkhandnews24

Leave a Comment