May 18, 2024
Jharkhand News24
जिला

सारठ प्रखंड के अलुवारा पंचायत में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए उपायुक्त

Advertisement

सारठ प्रखंड के अलुवारा पंचायत में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए उपायुक्त

सावित्रीबाई फुले की जीवन से हमें सीखने और समझने की आवश्यकता : उपायुक्त

Advertisement

विभिन्न विभाग के स्टॉल से ऑन द स्पॉट किया गया समस्याओं का समाधान

संवाददाता : देवघर

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता मे आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सारठ प्रखंड अंतर्गत अलुवारा पंचायत के पंचायत परिसर में आयोजित किया गया। इस दौरान भगवान बिरसा मुंडा के तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल के माध्यम से ऑन द स्पॉट समस्या का निराकरण करने की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने आवेदनों के निराकरण के अलावा कार्यालय नियमानुसार होने वाले कार्यों के निराकरण को लेकर आवेदकों को रिसिप्ट अवश्य रूप से देने का निर्देश दिया। इसके अलावे आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि आपकी समस्याओं के समाधान हेतु सरकार एक बार फिर से आपके द्वार पहुँच रही है, ताकि समस्याओं का निराकरण किया जा सके। मुख्यमंत्री के निदेशाअनुसार 12 अक्तूबर से पूरे राज्य में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार अभियान का आयोजन किया जा रहा है, ताकि लोगो की समस्या का निराकरण उनके पंचायत में ही किया जा सके। साथ ही कार्यक्रम के माध्यम से आत्मनिर्भर व सशक्त समाज निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना अन्तर्गत आवेदन प्राप्त करना, मनरेगा अन्तर्गत प्रत्येक गांव में न्यूनतम 5-5 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान करना। 15वें वित्त आयोग के वार्षिक लक्ष्य के विरूद्ध शत-प्रतिशत योजनाओं को स्वीकृत करते हुए उन्हें प्रारंभ करना। सोना सोबरन धोती, साड़ी, लुंगी और वित्तीय वर्ष 2022-23 तक भू-राजस्व के अद्यतन रसीद निर्गत तथा अन्य भू-राजस्व से संबंधित मामलों का निबटारा, असंगठित मजदूरों का ई -श्रम तथा प्रवासी मजदूरों/परिवारों का श्रमाधान पोर्टल पर निबंधन, पीडीएस के तहत राशन कार्ड को आधार से लिंक, धान अधिप्राप्ति हेतु किसानों का निबंधन, हड़िया/शराब के व्यापार में संलग्न महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध, सेवा के अधिकार के तहत प्रमाण पत्रों के आवेदनों का निष्पादन, बिजली तथा पेयजल से संबंधित समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित किया जा रहा हैं।

सावित्रीबाई फुले की जीवन से हमें सीखने और समझने की आवश्यकता : उपायुक्त

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई की योजना के तहत आठवीं क्लास से बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जायेगा। आठवीं और नौवीं क्लास में पढ़ने वाली लड़कियों को 2500 रुपये का आर्थिक लाभ मिलेगा। वहीं 10वीं, 11वीं और 12वीं में पढ़ने वालों को 5000 रुपये तथा इसके बाद 18-19 वर्ष की आयु पूरी होने पर 20 हजार रुपये का एकमुश्त अनुदान दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क करना होगा। केंद्र के जरिये संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आवेदन देना होगा। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का उद्देश्य बालिकाओं, किशोरियों को शिक्षा से जोड़ना और व्यस्क होने पर उसकी शादी के लिए जरूरी सहायता करना है। योजना की जानकारी देने के उपरांत उपायुक्त ने महिलाओं को सावित्रीबाई फुले के जीवन से सीखने और प्रेरणा लेने की आवश्यकता हैं।

■ कार्यक्रम के तहत विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को किया गया लाभान्वित….
उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में विभिन्न विभागों जैसे जनवितरण प्रणाली अंतर्गत सोना साड़ी सोबरन योजना अंतर्गत 04 लाभुकों के बीच साड़ी, धोती, नूँगी, 46 लोगों के बीच कंबल वितरण एवं 07 राशन कार्ड वितरण किया गया। साथ ही 42 श्रमिक को मनरेगा जॉब कार्ड, सावित्री बाई फुले बालिका समृद्धि योजना के तहत 41 को स्वीकृति पत्र एवं सखी मंडल समूह महिलाएं एवं युवतियां को 09 लाख रुपये का ऋण वितरण किया गया। आगे वृद्धा पेंशन -23 दिव्यांग पेंशन -14 ,विधवा पेंशन 14 की ऑन द स्पॉट स्वीकृति दिया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभिन्न द्वारा लगाए गए कैम्प में निःशुल्क जांच एवं दवा का वितरण। इस दौरान कार्यक्रम में उपरोक्त के अलावा अपर समाहर्ता श्री चंद्रभूषण सिंह, प्रशिक्षु आईएएस अनिमेश रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी पल्लवी सिन्हा , मुखिया, सीडीपीओ कुमारी ऋतु एवं संबंधित अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

Related posts

विद्यार्थीयों के जाती प्रमाण पत्र बनने में तेजी लाएं : बीडीओ

hansraj

कल छात्र मोर्चा की बंदी स्थगित – चंदन सिंह

jharkhandnews24

रसदा से पतरातू तक 4 .5 करोड़ की लागत से बनने वाली 7 .5 कि मी लंबी सड़क का सांसद व विधायक ने किया शिलान्यास

jharkhandnews24

सदर विधायक मनीष जायसवाल का एक और नेक पहल, क्षेत्र के जरुरतमंद शोकाकुल परिवारों के सहयोगार्थ शुरू किया नमो श्राद्ध राशन किट का वितरण

jharkhandnews24

सामुदायिक शिक्षण केंद्र चला रही है धनभाषा पंचायत की उप मुखिया प्रेम शीला मुर्मू

hansraj

हल्दीपोखर पूर्वी पंचायत की मुखिया देवी कुमारी भूमिज ने 6 विद्यालयों को ली गोद

hansraj

Leave a Comment